पीने की बजाए बालों में लगाएं करेले का जूस, तो आपको मिलेंगे ये 5 फायदे

Published on: 18 August 2021, 09:30 am IST

निश्चित रूप से करेला आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। पर अगर आप इसके कड़वेपन से परेशान हैं, तो हम आपके बालों के लिए लाए हैं एक बेहतरीन नुस्खा।

karelaa aapko chaalis kee umra me bhi solah ka banaaye rakhtaa hai
करेला आपकी कई समस्याओं का समाधान कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

करेला यानी बिटर गॉर्ड (Bitter Gourd) बालों के लिए आश्चर्यजनक फायदे प्रदान करता है। यह सुनकर आप चौंक गई होंगी। क्योंकि करेला अपने कड़वे स्वाद की वजह से कम ही लोग खाना पसंद करते हैं। आयुर्वेद में करेले को एक बेहतरीन औषधि माना गया है। जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लेकिन यदि हम कहें कि इस बार आपको इसको डाइट में शामिल नहीं करना, बल्कि इस के जूस को बालों में लगाना है, तो यकीनन आपको ज्यादा खुशी होगी। 

जी हां करेले का जूस आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह केवल आपके स्वास्थ्य व स्किन के लिए नहीं, आपके बालों के लिए भी एक बेहतरीन दवा है। एक अकेला करेला आपकी बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान कर सकता है। 

शोध अनुसार

फार्माकोग्नॉसी और फाइटोकेमिस्ट्री जर्नल के मुताबिक करेला विटामिन बी1, बी2, बी3 और सी के अपने समृद्ध स्रोत के लिए जाना जाता है। इसमें लोहा, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलेट, फास्फोरस, जस्ता और मैंगनीज भी शामिल हैं। स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के अलावा, यह बालों के विकास में सहायक है। तो, आपको बस अपने मन से कड़वे स्वाद को हटाकर उनके अंतहीन लाभों को याद रखना है। 

आइए जानते हैं करेले के जूस से बालों को मिलने वाले फायदों के बारे में 

1 बालों में चमक के लिए : 

बालों को शाइनी बनाना किसे पसंद नहीं होता है। अगर आप भी अपने बालों को शाइनी बनाना चाहती हैं तो करेले का जूस निकाल लें और अपने बालों में लगा लें। जब आपका सिर सारे जूस को सोख लेता है तो उसे धो लें और इसके बाद अपने बालों में शाइन देखें। आपके बालों में पहले के मुकाबले बहुत चमक आएगी और यह नतीजे आपको एक बार प्रयोग में ही देखने को मिलने वाले हैं।

bitter gourd apke balo ko extra shine deta haiकरेला आपके बालों को एक्स्ट्रा शाइन देता है। चित्र: शटरस्टॉक

यह भी पढ़ें-बालों में चाहिए एक्स्ट्रा शाइन और बाउंसी लुक, तो इस तरह करें मेहंदी का इस्तेमाल

2 बालों का झड़ना रोकने के लिए : 

जब करेले के जूस को सिर में चीनी के साथ मिला कर प्रयोग किया जाता है, तो यह हेयर फॉल की समस्या से बहुत हद तक आपको राहत प्रदान कर सकता है। करेले का जूस इस तरह प्रयोग करने से यह बालों की जड़ों को ही मजबूत करता है। इसलिए इस प्रकार एक बार करेले का प्रयोग बालों के लिए जरूर करें।

3 ऑयली बालों के लिए

अगर आपके बालों में भी अधिक तेल प्रोड्यूस होता है, तो सिर काफी चिपचिपा महसूस हो सकता है। इस मौसम में यह समस्या काफी ज्यादा इरिटेट करती है। इसलिए आपको अपने बालों में करेले का जूस निकाल कर लगा लेना है और इसके साथ ही थोड़ा सा एप्पल साइडर विनेगर भी मिला लें।

अगर आप इसका प्रयोग हफ्ते में दो बार करती हैं, तो इससे आपको एक्स्ट्रा ऑयल से राहत मिल सकती है। जो कि डैंड्रफ और हेयर फॉल की भी एक बड़ी वजह होता है। 

यह भी पढ़ें-जी हां, पनीर पोस्ट कोविड हेयर फॉल को रोकने में आपकी मदद कर सकता है, हम बताते हैं कैसे

4 डैंड्रफ से राहत के लिए : 

कुछ लोगों को सारा साल बालों में रूसी की समस्या रहती है। चाहे आप किसी भी प्रोडक्ट का प्रयोग क्यों न कर लें, यह समस्या आपका पीछा इतनी आसानी से नहीं छोड़ती। लेकिन करेले के पास इसका भी इलाज है।

अगर आपका सिर बहुत अधिक ड्राई और रफ है, तो आपको करेले की स्लाइस लेनी है और उसे बालों में रब करना है। इस मसाज को करने के बाद सिर में करेले का जूस लगा लें। इससे आपको डैंड्रफ से काफी हद तक राहत मिलेगी। 

karele ka juice balo ko safed hone se bachata haiकरेले का जूस बालो को सफेद होने से बचाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5 बालों को सफेद होने से बचाने के लिए : 

ताजा करेले का जूस निकाल कर उसे अपने बालों पर लगा लें और अगर आप नियमित रूप से ऐसा करती हैं, तो आपके बाल सफेद होने से बच सकेंगे। जिन महिलाओं के समय से पहले बाल सफेद हो जाते हैं, उनको भी ऐसा करने पर मदद मिल सकती है। हफ्ते में एक बार इसका प्रयोग करने से आपके सफेद बाल बढ़ने से रुक जायेंगे।

तो इन सब लाभों को देख कर करेले को हम 5 प्रॉब्लम्स 1 सॉल्यूशन बोल सकते हैं। इसका प्रयोग आपकी सेहत, स्किन और बालों तीनों के लिए ही लाभदायक होगा।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें