सेब ही नहीं, सेब का छिलका भी कर सकता है आपकी स्किन के लिए कमाल, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

हम सभी ने यह कई बार सुना है ''एन एप्पल इन अ डे कीप्स डॉक्टर अवे''। मगर क्या आपने यह सुना है कि ''एन एप्पल इन अ डे कीप्स पिंपल अवे''? शायद नहीं। तो चलिये हम आपको बताते हैं कि कैसे सेब आपकी त्वचा संबंधी सभी समस्याओं को दूर कर सकता है।

chehre ke liye faydemand hai seb ka chilka
चेहरे के लिए फायदेमंद है सेब का छिलका । चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 12 September 2022, 21:00 pm IST
  • 131

हम सभी जानते हैं कि सेब स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। इनमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। ये इम्युनिटी को बढ़ावा देने, आईबीएस (IBS) को बेअसर करने, आपके लिवर को डिटॉक्सीफाई (Detoxify) करने, बवासीर को रोकने, वजन घटाने में मदद करने, आपके शरीर की सहनशक्ति को बढ़ाने, दांतों को सफेद करने, पाचन में सहायता करने, शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं।

मगर क्या आप जानती हैं कि सेब के छिलके में भी कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके चेहरे के लिए कमाल कर सकते हैं। तो चलिये पता करते हैं कि सेब का छिलका (Benefits of apple peel for skin) आपके लिए कैसे फायदेमंद हैं।

जानिए आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद हैं सेब का छिलका

1 स्किन को रखे हेल्दी

सेब में मौजूद कोलेजन (Collagen) और इलास्टिक त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसके पोषक तत्व पिगमेंट और ऑयल से छुटकारा दिलाकर आपकी त्वचा को लाभ पहुंचाने में मदद करते हैं। यह त्वचा को शांत कर सकता है और गालों में गुलाबी चमक भी ला सकता है!

2 चेहरे की रंगत निखारे

सेब का छिलका लगाने से त्वचा का रंग हल्का करने में मदद मिल सकती है। सेब के छिलके त्वचा के प्राकृतिक पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, चेहरे पर एप्पल लगाने से भी बहुत मदद मिल सकती है।

3 त्वचा को हाइड्रेट रखे

हम सभी जानते हैं कि कोमल त्वचा का रहस्य इसे हाइड्रेट रखना है। सेब में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है, इसलिए सेब खाने और लगाने से स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद मिल सकती है। सेब के छिलके में मौजूद विटामिन ई त्वचा को मुलायम और हाइड्रेटेड रखेगा।

Apple-benefits-for-skin
सेब में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण। चित्र शटरस्टॉक

4 पिंपल से दिलाए राहत

सेब का छिलका त्वचा के लिए मुंहासों, दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए भी फायदेमंद होता है। मुंहासे त्वचा की एक आम समस्या है, जो डलनेस का कारण बनती है। जो लंबे समय में त्वचा को नुकसान भी पहुंचाती है। इससे बचने के लिए भी आप सेब का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अब जानिए कैसे करना है त्वचा के लिए सेब के छिलकों का इस्तेमाल

1 आंखों के काले घेरे दूर करने के लिए

सेब का छिलका (Apple Peel) आपकी आंखों के नीचे के स्ट्रेस को दूर कर सकता है। बस रोज़ रात को अपनी आंखों के नीचे सेब के छिलके को लगाएं। ठंडे सेब के छिलकों को आंखों के नीचे रखने से आपका स्ट्रैस भी दूर होगा और पफ़ी आइस की समस्या भी नहीं आएगी।

2 ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए

सेब के छिलके में स्टार्च होता है, जो त्वचा का रंग भी हल्का करता है और किसी भी तरह की ऑयलीनेस को कम करता है। बस अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए सेब का छिलका रगड़ें और सादे पानी से धो लें। आप रोज़ ऐसा कर सकती हैं।

Apple-peel
स्किन करती है ग्लो। चित्र शटरस्टॉक

3 चेहरे को मॉइस्चराइज करे

एक सेब के छिलके छील निकाल कर प्यूरी बना लें। इसमें एक चम्मच शहद और क्रीम मिलाएं। अपनी त्वचा को मुलायम और चिकना बनाए रखने के लिए इस पेस्ट को नियमित रूप से त्वचा पर लगाएं।

4 स्किन एजिंग से दिलाए राहत

सेब के छिलके भी विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो एजिंग होने से रोकते हैं और त्वचा की चमक बढ़ाते हैं। सेब के छिलकों को सुखा लें और फिर उन्हें पीसकर पाउडर बना लें। दो चम्मच पाउडर को तीन चम्मच छाछ के साथ मिलाकर मुलायम पेस्ट बना लें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 25 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से धो लें।

5 यूवी किरणों से बचाए

सेब का छिलका विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। इसमें पॉलीफेनोल्स, होते हैं जो यूवी रेज़ से बचाने में मदद करते हैं। इसलिए सेब के छिलकों को अपने चेहरे पर लगाएं।

यह भी पढ़ें : क्या आपके घुंघराले बाल भी झाड़ू की तरह दिखने लगे हैं? तो इन 3 हेयर मास्क से दें उन्हें सही पोषण

  • 131
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory