वैलनेस
स्टोर

बादाम का तेल या नारियल का तेल? जानिए आपके बालों के लिए कौन सा तेल है बेहतर

Published on:1 March 2021, 10:30am IST
बालों में चम्‍पी आपको बहुत सारी समस्‍याओं से निजात दिला सकती है। मगर इसके लिए कौन सा तेल चुनना चाहिए, हम इसमें आपकी मदद कर रहे हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
जानिए बालों के लिए कोन सा तेल है सबसे सही. चित्र : शटरस्टॉक

आजकल के समय में बालों का झड़ना, रूसी, गंजेपन आदि की समस्या काफी आम हो गयी हैं। ऐसे में सबसे पहला उपाय जो ध्यान आता है वो है, बालों में तेल लगाना और चम्पी करना। लेकिन फिर सवाल ये उठता है कि बालों की देखभाल के लिए कौन सा तेल लगाना ज्‍यादा बेहतर होगा? या फिर बालों के लिए सबसे सही तेल कौन सा है?

बहुत सोचने के बाद नारियल और बादाम का तेल ही दिमाग में आता है। लेकिन इन दोनों में से कौन सा तेल है आपके लिए सबसे अच्छा? यदि आप भी यही सोच कर कंफ्यूज हैं, तो हम आपकी मदद करेंगे..

नेचुरल होना है बेहतर

प्राकृतिक स्रोतों का उपयोग बालों के लिए किया जाना चाहिए क्योंकि यह स्वस्थ रहने का सबसे अच्छा तरीका है। नारियल का तेल और बादाम का तेल दोनों अलग-अलग प्राकृतिक तत्वों से भरपूर होते हैं। लेकिन, आपके बालों के लिए क्या सबसे सही है ये पता करने के लिए आइये इनके गुणों के बारे में जानते हैं:

नारियल का तेल आपके बालों की कैसे मदद कर सकता है

नारियल तेल मीडियम चेन फैटी एसिड (MCFA) का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत है। यह एक विशेष प्रकार का एसिड है जो आपके शरीर को अच्छी तरह से पोषण देता है। इसमें जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं। ये आपके बालों के रूखेपन को दूर करने में मदद करता है। यह कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो आपके बालों को पोषण देते हैं।

बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए नारियल का तेल इस्तेमाल करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

नारियल तेल के इस्तेमाल से बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है। नारियल का तेल आपके बालों के रोम को मजबूत करता है, बालों का झड़ना आसानी से रुक जाता है। साथ ही, आप नियमित रूप से नारियल तेल का उपयोग करके गंजेपन की समस्या से बच सकती हैं।

बादाम का तेल आपके बालों की कैसे मदद कर सकता है

यह विटामिन-E का एक समृद्ध स्रोत है। इस प्रकार, यह बालों के विकास में मदद करता है। नियमित रूप से बादाम के तेल का उपयोग करने से बालों की गुणवत्ता में वृद्धि होती है।

बादाम का तेल विटामिन-E और D की मदद से बालों को झड़ने से रोकता है। साथ ही, यह बालों को नमी देने में मदद करता है। यह आपको लंबे और चमकदार बाल देने में मदद करेगा।

बालों में रुसी के लिए बादाम का तेल इस्तेमाल करें । चित्र-शटरस्टॉक।

अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है, तो बादाम का तेल आपके लिए सबसे सही है। बादाम का तेल एक प्राकृतिक कंडीशनर है क्योंकि इसमें विटामिन B, B6, और B2 होता जिससे रूसी की समस्या भी चली जाती है।

अपने बालों के लिए सही तेल कैसे चुनें?

बालों के लिए सही तेल चुनने के लिए अपने बालों का हेयर टाइप पहचानना बेहद ज़रूरी है।

अगर आपके हल्के बाल हैं, तो नारियल का तेल आपके लिए सबसे सही है क्योंकि ये बालों को और वोल्यूम देगा। यदि आपके रूखे बाल हैं, तो बादाम का तेल लगाने से आपके बालों को सारे पोषक तत्व मिल जाएंगे।

यदि आपके बाल कम उम्र में ही सफ़ेद हो रहे हैं तो, नारियल का तेल सबसे अच्छा है। और यदि बालों में रुसी है तो बादाम का तेल।

आप चाहें तो इन दोनों तेल को मिक्स करके भी लगा सकती हैं

कई एक्सपर्ट्स दो तेलों को मिला कर लगाने की सलाह देते हैं। ऐसा करने से बाल समग्र रूप से पोषित होते हैं। यदि आपके बाल न ज्यादा रूखे हैं और न ज्यादा चमकदार, तो बादाम और नारियल का तेल मिलकर लगाना एक अच्छा तरीका हो सकता है।

यह भी पढ़ें: हेयर फॉल से परेशान हैं, तो इन 3 तरीकों से करें बादाम के तेल का इस्तेमाल 

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।