वैलनेस
स्टोर

जानिये मिसेलर वॉटर के बारे में और ये आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है

Published on:12 May 2021, 18:27pm IST
मिसेलर वॉटर आपकी त्वचा को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जिससे यह कोमल, साफ और चमकदार हो जाती है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 75 Likes
जानिये मिसेलर वॉटर आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है. चित्र : शटरस्टॉक

मिसेलर वॉटर एक स्किन केयर प्रोडक्ट है, जो शुद्ध पानी, ग्लिसरीन और माइल्ड सर्फेक्टेंट्स (सफाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कंपाउंड) जैसे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करके बनाया जाता है। हल्के सर्फेक्टेंट के अणु मिसेलर वॉटर बनाने के लिए संयोजित किए जाते हैं, जो एक गोलाकार रासायनिक संरचना है। यह त्वचा से गंदगी और तेल निकालने में मदद करता है।

यह उत्पाद कई लाभ प्रदान करता है, क्योंकि यह अल्कोहल की मात्रा की कमी के कारण त्वचा पर कोमल है। इसके अलावा, यह आपके छिद्रों को साफ करने के लिए गंदगी, मेकअप और तेल को हटाने में मदद करता है। मिसेलर वॉटर त्वचा की जलन को कम करने के लिए जाना जाता है। यह त्वचा को कोमल और नरम भी रखता है!

कैसे करना है मिसेलर वॉटर का उपयोग

इस उत्पाद को मेकअप रिमूवर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आप एक कॉटन पैड को मिसेलर वॉटर में भिगो सकती हैं, और धीरे से उन क्षेत्रों को साफ कर सकती हैं जहां मेकअप है। आप कॉटन पैड पर मिसेलर वॉटर लगाकर क्लींजर के रूप में भी उपयोग कर सकती हैं। बस धीरे से अपने हाथों का उपयोग करने के बाद इसे चेहरे पर थपथपाएं – यह उत्पाद टोनर के रूप में भी काम करता है। मिसेलर वॉटर त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है

जानिये मिसेलर वॉटर कैसे इस्तेमाल करना है. चित्र : शटरस्टॉक

यह त्वचा को हाइड्रेट करके और इसे अच्छी तरह से साफ करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही इसके कुछ अन्‍य लाभ भी हैं :

1. डीप क्लींज़िंग

मिसेलर वॉटर मुंहासों को कम करने, छिद्रों को अनलॉक करने और ब्लेमिशेस हटाकर त्वचा को साफ रखने में मदद करता है। एक घटक के रूप में ग्लिसरीन की उपस्थिति त्वचा को साफ करती है।

इसके अलावा, ‘यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ’ द्वारा प्रकाशित क्लींजर फॉर्मूलेशन पर एक अध्ययन बताता है कि त्वचा के साथ त्वचा की गंदगी, तेल, और मेकअप को हटाने के लिए मिसेलर वॉटर अनुकूल है, और इसलिए, यह इतना प्रभावी है।

2. त्वचा की जलन को कम कर उसे हायड्रेट रखता है

मिसेलर वॉटर में ग्लिसरीन जैसे हाइड्रेटिंग यौगिक होते हैं, जो त्वचा को प्रभावी ढंग से नमी बनाए रखने में मदद करता है। ग्लिसरीन त्वचा को हाइड्रेट करके और त्वचा के प्राकृतिक बैरियर को बढ़ाने में प्रभावी है, जो आगे घावों के उपचार को बढ़ावा देता है और जलन और सूजन को कम करता है।

किसी भी त्वचा देखभाल उत्पाद का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श किया जाना चाहिए। यह उत्पाद संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। यह त्वचा के बैरियर को बनाए रखने की क्षमता रखता है और मॉइस्चराइजिंग प्रभाव प्रदान करने में मदद करता है। ठीक यही कारण है कि इसका उपयोग एक्जिमा या सोरायसिस जैसी स्थितियों वाले लोगों द्वारा किया जा सकता है।

मिसेलर वॉटर टोनर का मेक अप हटाने में करें इस्तेमाल। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. त्वचा साफ और चिकनी हो जाती है

यह देखते हुए कि मिसेलर वॉटर में त्वचा को गहराई से साफ करने की क्षमता है, नियमित रूप से इसका उपयोग यह सुनिश्चित करता है कि अतिरिक्त तेल या गंदगी जो छिद्रों को अवरुद्ध कर सकती हैं और ब्रेकआउट का रास्ता दे सकती हैं, कुशलता से त्वचा की सतह से गंदगी हटा देता है।

इससे आपकी त्वचा साफ और चिकनी रहती है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, मिसेलर वॉटर ब्रेकआउट्स को रोकने और मुंहासे के इलाज के लिए प्रभावी है, क्योंकि यह गंदगी को हटाता है और सीबम को रिलीज करता है, जो प्राकृतिक मॉइस्चराइजर होता है।

तो, अपने त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें और इस शानदार उत्पाद के साथ अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें जो सभी प्रकार की त्वचा के लिए अनुकूल है।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।