वैलनेस
स्टोर

एक थकान भरे सप्‍ताह के बाद वीकेंड पर इस DIY स्पा ट्रीटमेंट से करें खुद को पैंपर, सिर से पांव तक मिलेगा आराम

Published on:19 March 2021, 16:33pm IST
महंगे उपचारों के लिए न तो समय है और न ही बजट, तो आज ही खुद को घर पर स्पा ट्रीटमेंट दें और इन DIY सेल्फ केयर स्टेप्स को अपनाएं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 80 Likes
घर पर करें खुद को पैम्पर, होममेड DIY स्पा के साथ. चित्र : शटरस्टॉक

इस दौड़ती-भागती जिंदगी में हम अक्सर खुद का ख्याल रखना भूल जाते हैं। जैसे हमें प्यार और देखभाल की ज़रुरत होती है, ठीक वैसे ही हमारी त्वचा को भी होती है। पर कभी हमारे पास टाइम नहीं होता है, तो कभी बजट इजाज़त नहीं देता कि हम स्पा ट्रीटमेंट बुक करें और खुद को काम से हटकर थोड़ा आराम दें। ऐसे में बॉडी को रिलैक्स करने के लिए अगर घर पर स्पा जैसा ही उपचार मिल जाए तो कितना अच्छा हो। तो, चलिए आज आपकी ये विश हम पूरी करते हैं इस DIY स्पा ट्रीटमेंट के साथ।

सबसे पहले साफ और ग्लोइंग त्वचा के लिए बॉडी स्क्रब

मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए नियमित रूप से एक्सफोलिएशन महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये त्वचा की सतह पर जमा हो सकती है। जिससे त्वचा शुष्क हो जाती है। एक अच्छे बॉडी स्क्रब के लिए, ब्राउन शुगर और ऑलिव ऑयल को एक साथ मिलाएं।

तेल के मुकाबले ब्राउन शुगर की मात्रा दोगुनी हो। आप चाहें तो शहद भी मिला सकती हैं, जो सूखी त्‍वचा और मुंहासे, दोनों के लिए फायदेमंद है। खुशबू के लिए आप नींबू या संतरे का रस मिला लें। शॉवर में स्क्रब का उपयोग करें, शरीर पर गोलाकार गति में रगड़ें और कोहनी पर ध्यान दें।

रिफ्रेशिंग फुट मास्क लगाना न भूलें

हम चेहरे पर पूरा ध्यान देते हैं, लेकिन पैरों को अक्सर भूल जाते हैं, लेकिन उन्हें भी देखभाल की ज़रुरत होती है। अपने पैरों के उपचार के लिए, समान मात्रा में ओटमील, मकई का आटा, समुद्री नमक और जैतून का तेल एक साथ मिलाएं।

अपने पैरों का ख्‍याल रखना भी जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अपने पैरों का ख्‍याल रखना भी जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

एक मास्क जैसा पेस्ट पाने के लिए एलोवेरा जेल की कुछ टेबलस्पून मिलाएं। आप चाहें तो इस में टी ट्री एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे भी मिला सकती हैं। पैरों पर मास्क को लगाएं और मालिश करें। कुछ मिनट के लिए छोड़ दें फिर धो लें।

मॉइस्चराइजिंग फेशियल है सबसे ज़रूरी

होम स्पा ट्रीटमेंट बिना फेशियल के अधूरा है। तो सबसे पहले, ओटमील और पानी का उपयोग करके अपनी त्वचा को हल्के से साफ करें। दही, एवोकाडो, स्ट्रॉबेरी या शहद जैसे प्राकृतिक अवयवों का इस्तेमाल करके एक, मॉइस्चराइजिंग और क्लींजिंग मास्क तैयार करें।

अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। अंत में, एक प्राकृतिक तेल जैसे जोजोबा, ग्रेप सीड या बादाम के तेल का उपयोग करके अपने चेहरे की मालिश करें। अपने हाथों पर भी तेल लगाएं। यह त्वचा को पोषण देने में मदद करेगा।

आंख की देखभाल के लिए

यदि आपकी आंखों में दर्द रहता है या ज्यादा काम करने की वजह से वे सूज गयी हैं, तो उन्हें रिलैक्स करने के लिए एक घरेलू उपाय आजमाएं। कैमोमाइल टी बैग और खीरा आंखों को रिलैक्स करने के लिए अच्छे पारंपरिक उपचार हैं। जबकि आलू के स्लाइस भी पफी आईज के लिए अच्छे होते हैं। कुछ अच्छा संगीत सुनें, टी बैग, खीरा या आलू के स्लाइस को 10 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रखें और आराम से लेट जाएं।

चेहरे को स्टीम दें

अपने चेहरे को भाप देना आपके रोम छिद्रों को साफ करने का एक अच्छा तरीका है, जो साफ और चमकती त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करता है।

भाप लेना आपके चेहरे के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
भाप लेना आपके चेहरे के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

घर पर भाप लेने के लिए, उबला हुआ पानी एक कटोरे में भरें, अब इसे थोड़ा सा ठंडा होने दें। ताकि यह आपकी त्वचा को जलाये नहीं। मुंहासे वाली त्वचा के लिए टी ट्री ऑइल, तैलीय त्वचा के लिए लैवेंडर ऑयल या सूखी त्वचा के लिए गुलाब का तेल जैसे एसेंशियल ऑयल्स को पानी में मिला सकती हैं। अपने चेहरे को भाप देने के लिए, सिर को तौलिए से ढंकें और झुक कर कुछ मिनटों के लिए भाप लें।

कंडीशनिंग हेयर मास्क

आपके बालों में नई चमक लाने के लिए एक प्राकृतिक उपचार ही काम आ सकता है। हेयर मास्क तैयार करने के लिए एक एवोकाडो को मसलें और इसमें अंडा मिलाएं। आप चाहें तो नीबू भी मिला सकती हैं। अब इसे अपने बालों में लगाकर, 10 मिनट के लिए छोड़ दें।

अंत में रिलैक्सिंग मिल्क बाथ

दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड आपकी त्वचा को नमी देगा। अपने बाथ टब को हल्के गर्म पानी से भरें, इसमें कुछ कप फुल क्रीम दूध या दूध के पाउडर को मिलाएं, कुछ एसेंशियल ऑयल्स मिलाएं और शहद डालें। आप चाहें तो इसमें गुलाब की पंखुड़ियां भी डाल सकती हैं। ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स करने के बाद, कम से कम आधे घंटे के लिए बाथटब में रहें और खुद को रिलैक्स करें।

तो, लेडीज इस DIY स्पा को जरूर ट्राई करें और खुद को पैम्पर करें।

यह भी पढ़ें : त्वचा पर महीन रेखाओं की उपस्थिति को कम करने में मददगार है अंडे और नींबू का यह होममेड फेस पैक

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।