वैलनेस
स्टोर

स्किन को देना है एक्स्ट्रा निखार तो दूध को इस तरह करें अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल

Published on:31 August 2021, 12:30pm IST
दूध कंप्लीट फूड है और यह आपकी ब्यूटी किट का हिस्सा बनने के लिए भी परफेक्ट है। स्क्रब, फेस पैक और मॉइश्चराइजर के रूप में दूध बेहतरीन है।
मोनिका अग्रवाल
  • 89 Likes
milk apki skin ko extra glow de sakta hai
दूध आपकी त्वचा को एक्स्ट्रा ग्लो दे सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

दूध कंप्लीट फूड है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी बोन्स, मांसपेशियों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसलिए आहार विशेषज्ञ हर रोज दूध पीने की सलाह देते हैं। पर क्या आप जानती हैं कि आप दूध को अपने ब्यूटी रिजीम में भी शामिल कर सकती हैं। जी हां आपके स्किन केयर रुटीन में शामिल होने के बाद दूध आपको एक्स्ट्रा ग्लोइंग स्किन देता है।

दूध चाहे उबला हुआ हो या कच्चा, ये हर रूप में आपकी स्किन के लिए लाभदायक होता है। यह आपकी स्किन को हाइड्रेट करता है और उसकी लोच बनाए रखने में मददगार होता है। 

क्या कहते हैं विशेषज्ञ 

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर भावुक मित्तल के अनुसार दूध से त्वचा को मॉश्चराइजेशन मिलता है। दूध आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करने में भी मदद करता है। जिस कारण आपकी स्किन डेड स्किन सेल्स से भी मुक्त हो जाती है। अगर आप एंटी एजिंग स्किन पाना चाहती हैं, तो भी दूध आपकी मदद कर सकता है। यह आपकी स्किन को रिंकल फ्री रखता है। 

यहां हैं अपने स्किन केयर रुटीन में दूध शामिल करने के सौंदर्य लाभ 

milk ko aap skin care routine me bhi add kar sakti hai
दूध आपके स्किन केयर रुटीन का भी हिस्सा बन सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

1 रिंकल्स से मुक्त करना :

स्किन एजिंग एक प्राकृतिक प्रक्रिया होती है और समय के साथ-साथ रिंकल्स आदि का होना प्राकृतिक होता है। कई बार कम उम्र में भी आपकी स्किन पर एजिंग के लक्षण देखने को मिल जाते हैं।

यह खराब स्किन केयर रूटीन और अधिक सूर्य की रोशनी में निकलने के कारण हो सकता है। हर रोज रात को सोते समय अपने चेहर को दूध से मसाज करने से आप इनसे बच सकती हैं। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड इन सारी समस्याओं से लड़ कर आपको रिंकल फ्री स्किन पाने में मदद कर सकता है।

2 स्किन को एक्सफोलिएट करता है : 

अपनी स्किन को डेड स्किन सेल्स से मुक्ति दिलाना भी जरूरी होता है। ताकि स्किन में एक निखार आ सके। इसके लिए एक्सफोलिएट करना आवश्यक होता हैं। दूध के द्वारा आप अपनी स्किन को एक्सफोलिएट भी कर सकती हैं।

आप बेसन या चोकर में थोड़ा सा दूध मिलाकर, हल्क नर्म हाथों से अपनी स्किन को स्क्रब करें। इससे आपकी स्किन एक्सफोलिएट होगी और उसमें निखार आएगा। 

बालों को शाइनी बनाने के लिए इस तरह करें मेहंदी का इस्तेमाल

3 सन बर्न से राहत दिलाता है : 

अगर आप अधिक समय तक सूर्य की रोशनी में रहती हैं, तो सन बर्न और बाकी बहुत से लक्षण आपकी स्किन को खराब कर सकते हैं। लेकिन दूध का स्किन पर प्रयोग करने से आपको सूर्य द्वारा होने वाले बर्न और डेमेज को ठीक कर सकता है और इसका सारा श्रेय इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड को ही जाता है।

4 आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करता है : 

दूध आपकी स्किन के लिए एक काफी अच्छे मॉइश्चराइजर का काम करता है। मॉइश्चराइजर आपको स्किन को ड्राई नहीं होने देते है। आपकी स्किन को हेल्दी दिखने में भी मदद करते हैं। इसलिए आप दूध की मदद से काफी सारे फेस पैक का भी प्रयोग अपनी स्किन पर कर सकती हैं। ताकि आपकी स्किन ड्राई न हो और मॉइश्चराइज रह सके।

skin keyar rooteen mein doodh ko jaroor shaamil karana chaahie.
स्किन केयर रूटीन में दूध को जरूर शामिल करना चाहिए। चित्र-शटरस्टॉक।

5 एक्ने कम करता है

अगर आपको पिंपल्स और एक्ने की अधिक समस्या होती है तो आपको अपनी स्किन केयर रूटीन में दूध को जरूर शामिल करना चाहिए। दूध आपकी स्किन में मौजूद रहने वाली धूल के कण, एक्सेस ऑयल और इंप्यूरिटी को निकालने में मदद करता है जिससे आपकी स्किन पर एक्ने नहीं आते हैं। आप दूध को एक कॉटन पैड पर लेकर डायरेक्ट अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकती हैं।

आप दूध के साथ शहद, दही, बेसन और हल्दी आदि का प्रयोग करके अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकती हैं जिससे आप दूध के ऊपर लिखित लाभ प्राप्त कर सकती हैं। अगर आप दूध को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिला कर फेस पर अप्लाई करती हैं तो इसके लाभ काफी ज्यादा गुना बढ़ जाते हैं और आपकी स्किन की गुणवत्ता भी अधिक अच्छी हो सकती है। इसलिए एक फेस पैक का प्रयोग जरूर करें।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।