बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाना है, तो विटामिन ई को न करें इग्नोर, जानिए ये क्यों जरूरी है

बालों को बढ़ाने और स्वस्थ बनाने के लिए केवल तेल और शैम्पू की जरूरत नहीं होती है बल्कि पोषक तत्वों की भी आवश्यकता होती है। चलिए जानते है बालों को बढ़ाने के लिए कौन सा विटामिन जरूरी है।
vitamin e skin ke liye hai faydemand
विटामिन ई मुख्य रूप से अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 31 Jul 2023, 08:00 pm IST
  • 145

कुछ लोगों के लिए बाल उनके व्यक्तित्व का बहुत बड़ा हिस्सा होते है। बालों से वो अपने अंदर कॉन्फिडेंट महसूस करते है। दुर्भाग्य से, बालों का झड़ना और बालों का क्षतिग्रस्त होना जीवन के ऐसे सच हैं जिनसे लगभग हर किसी को कभी न कभी जूझना पड़ता है। आजकल के प्रदूषण, तनाव, यूवी किरणों के कारण ये चीजें और ज्यादा सच होती हुई नजर आ रही है। लेकिन कई ऐसे समाधान भी मौजूद है जिसे आप जीवनशैली में शामिल करना बहुत आसान है और उससे बालों के स्वास्थ को बनाए रखना आसान है।

बालों के झड़ने के कारण

बालों के झड़ने और बालों को होने वाले नुकसान के कई अलग-अलग प्रकार होते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ हद तक बालों का गिरना सामान्य है। अधिकांश लोग प्रतिदिन लगभग 50-100 बाल झड़ते हैं, और उन बालों के स्थान पर नए बाल आ जाते हैं।

हेयर फॉल का असामान्य स्तर बहुत सारे कारणों की वजह से हो सकता है। इसमें उम्र, दवा के दुष्प्रभाव, बीमारी, तनाव, फंगस और वंशानुगत कारण शामिल हो सकते है।

balon ki sehat ke liye accha hai vitamin e
विटामिन ई में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो स्कैल्प को पोषण और हाइड्रेट कर सकते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक

ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं जरूरी विटामिन

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार विटामिन ई एक वसा में घुलनशील विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट है जो आपके बालों के स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाली ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करता है, जिससे बालों की समस्याओं सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

इन 4 कारणों से आपके बालों के लिए जरूरी है विटामिन ई

बलों को झड़ने से रोकता है

पब मेड की स्टडी के अनुसार एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में, विटामिन ई बालों के रोमों को मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करता है। ऑक्सीडेटिव क्षति को कम करने से बालों का झड़ना और पतला होना कम हो सकता है।

बालों में ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है

विटामिन ई स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकता है, जो हेयर फॉलिकल्स को उत्तेजित करता है और बालों के बढ़ने को बढ़ावा देता है। यह गंभीर रूप से बालों के झड़ने के लिए अच्छा काम कर सकता है, यह झड़ते बालो का इलाज के रूप में काम नहीं कर सकता है, लेकिन यह बालों के सर्वोत्तम विकास के लिए स्वस्थ स्कैल्प वातावरण को बनाए रखने में योगदान दे सकता है।

स्कैल्प के वातावरण को स्वस्थ बनाता है

बालों को बढ़ने के लिए सबसे पहले जिस चीज का स्वस्थ होना महत्वपूर्ण होता है वो है स्कैल्प। विटामिन ई में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो स्कैल्प को पोषण और हाइड्रेट कर सकते हैं। बालों को लंबा करने के लिए एक अच्छी तरह से नमीयुक्त स्कैल्प का होना बहुत जरूरी है। यह स्कैल्प के सूखापन, खुजली और परतदार होने से रोकने में मदद कर सकती है।

बालों में चमक बढ़ाने में मदद करता है

डैमेज बाल बेजान और घुंघराले दिख सकते हैं। डर्मेटोलॉजी अकादमी के अनुसार जब बालों के क्यूटिकल के बाहर सुरक्षात्मक वसा की परत हट जाती है, तो यह अपनी चमक खो देता है और इसे प्रबंधित करना या स्टाइल करना मुश्किल हो जाता है। विटामिन ई से भरपूर तेल उस सुरक्षात्मक परत और चमक वापस लाने में मदद कर सकता है।

बालों के लिए विटामिन ई का उपयोग कैसे करें

आहार है विटामिन ई का अच्छा स्रोत

सुनिश्चित करें कि आप संतुलित आहार के माध्यम से विटामिन ई का पर्याप्त सेवन करें। विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों में मेवे (जैसे बादाम और हेज़लनट्स), सीड्स (जैसे सूरजमुखी के बीज), हरी पत्तेदार सब्जियाँ (जैसे पालक और ब्रोकोली) शामिल करना बहुत जरूरी है।

gulab ki pankhudiyan baalon ko majboot banati hain
विटामिन ई तेल सीधे अपने बालों और स्कैल्प पर लगा सकते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक

विटामिन ई से भरपूर उत्पादों का इस्तेमाल

आप विटामिन ई तेल सीधे अपने बालों और स्कैल्प पर लगा सकते हैं। आप विटामिन ई तेल को उसके शुद्ध रूप में या शैंपू, कंडीशनर और हेयर मास्क जैसे हेसर केयर उत्पादों में एक सामागग्री के रूप में इस्तेमाल कर सकते है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

घर पर बने हेयर मास्क

विटामिन ई तेल को नारियल तेल, जैतून का तेल या एलोवेरा जेल जैसी सामग्री के साथ मिलाकर DIY हेयर मास्क बनाया जा सकता है। मास्क को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं, इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें और फिर इसे धो लें।

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख