फेस पैक के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाए ये घरेलू सामग्री और चेहरे को दें एक्स्ट्रा ग्लो

मुल्तानी मिट्टी अपने आप में जादुई सामग्री है। पर जब आप इसमें कुछ और सामग्रियां मिलाती हैं, तो यह आपकी स्किन को डबल फायदा दे सकती है।
ऐसे बनाएं कॉफी और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक। चित्र : शटरकॉक
मोनिका अग्रवाल Published on: 5 August 2021, 14:57 pm IST
ऐप खोलें

अगर आप बेहतर स्किन चाहती हैं, तो प्राकृतिक इंग्रेडिएंट्स से अच्छा आपकी स्किन के लिए कुछ नहीं हो सकता। मुल्तानी मिट्टी एक ऐसी सामग्री है जो आपकी स्किन को एक्स्ट्रा ग्लो देती है, वह भी बिना किसी साइड इफेक्ट के। मुल्तानी मिट्टी आपको मानसून में होने वाली त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे एक्ने, पिंपल्स आदि से भी बचाए रखती है। अगर आप मुल्तानी मिट्टी के ग्लोइंग इफेक्ट को डबल करना चाहती हैं, तो इसमें कुछ और सामग्रियां भी मिलाएं। हम बता रहे हैं मुल्तानी मिट्टी के ऐसे ही DIY फेस पैक्स के बारे में। 

त्वचा को एक्स्ट्रा ग्लो देने के लिए मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर बनाएं ये DIY फेस पैक

1 बेबी सॉफ्ट स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी, बादाम फेस पैक 

अगर आप अपनी डेड स्किन सेल्स को रिमूव करना चाहती हैं और इसके साथ ही अपनी स्किन को अच्छे से मॉइश्चराइज भी करना चाहती हैं, तो आप इस मास्क का अपनी स्किन पर प्रयोग कर सकती हैं।

स्किन में एक्स्ट्रा ग्लाे के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ कुछ घरेलू सामग्रियां भी मिक्स करें। चित्र: शटरस्टॉक

इसके लिए आप आधा कप मुल्तानी मिट्टी लें, एक चम्मच पिसा हुआ या पाउडर फॉर्म में बादाम पाउडर, और थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाएं। ताकि इन तीनों इंग्रेडिएंट्स को एक साथ कंबाइन किया जा सके। सभी चीजों को एक दूसरे में मिला कर एक स्मूथ पेस्ट बना लें।

यह भी पढ़ें-रसोई में मौजूद सामग्रियों से बनाए ये 5 पैक और पाएं हाथ-पैरों की टैनिंग से छुटकारा

इस पेस्ट को अपनी स्किन पर लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से धो लें और इसे अप्लाई करने के बाद अच्छे से सूख लेने दें। जब यह सूख जाए तो अपनी स्किन से इसको कुछ इस प्रकार उतारें जैसे आप स्क्रब करती हैं अर्थात् सर्कुलर मोशन में उंगलियां मूव करके। आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से हफ्ते में एक से दो बार इसे अप्लाई कर सकती हैं।

2 बेदाग त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी, शहद, पपीता फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी पेस्की ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने में मदद करती है। आधा कप पपीते के पल्प को मैश कर लें। अब इसमें एक-एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और शहद मिलाएं। अच्छे से मिक्स करें और चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और गर्म पानी से धो लें।

काले धब्बे गायब हो जाएंगे और यह असमान त्वचा टोन को चिकना कर देगा, जिससे आपकी त्वचा कोमल दिखेगी।

3 सन डैमेज कंट्रोल के लिए मुल्तानी मिट्टी, टमाटर और नींबू फेस पैक

जलन और सूजन वाली त्वचा को ठंडा करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग फायदेमंद है। एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच टमाटर का रस, नींबू का रस, दूध और शहद मिलाएं।

स्किन टैन से छुटकारा पाने में भी मुल्तानी मिट्टी मददगार हो रही है। चित्र: शटरस्टॉक

इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह सन टैन को शांत करता है और काले धब्बों  को कम करता है।

 मुल्तानी मिट्टी  त्वचा के लिए वरदान है। मुल्तानी मिट्टी के नियमित उपयोग से त्वचा से अतिरिक्त तेल निकल जाता है और त्वचा चिकनी हो जाती है।

लेखक के बारे में
मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story