वैलनेस
स्टोर

तेजी से बाल बढ़ाने हैं, तो आज ही से डाइट में शामिल करें ये 5 फूड

Published on:8 January 2021, 12:30pm IST
बालों के बढ़ने की प्रक्रिया में हम कोई बदलाव नहीं कर सकते। लेकिन हम अपनी डाइट में कुछ ऐसे खास न्यूट्रिएंट्स को शामिल कर सकते हैं, जो इस प्रक्रिया को आसान बना दें।
निधि गहलोत
  • 86 Likes
हर लड़की का यह सपना होता है कि उसके बाल बाउंसी और शाइनी हों। चित्र: शटरस्टॉंक

सभी महिलाओं को लंबे, काले और घने बाल बेहद पसंद होते हैं। लेकिन बालों को लंबा और घना बनाने की प्रक्रिया बेहद ही कठिन लगती है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन के अनुसार हमारे बाल एक साल में लगभग छः इंच तक बढ़ते हैं। बाल बढ़ने की प्रक्रिया तब और भी कम हो जाती है जब हमारे बाल बहुत ज्यादा झड़ते हों।

आमतौर पर महिलाओं को इस बात की शिकायत होती है कि उनके बाल जल्दी क्यों नहीं बढ़ते। जल्दी बाल लंबे करने के लिए वे कई बार अलग-अलग तरह के हेयर प्रोडक्ट्स जैसे शैम्पू, तेल, सीरम, आदि का इस्तेमाल करती हैं। कई बार तो बाल बढ़ाने की जल्दी में महिलाएं तरह-तरह की सप्लीमेंट्स भी लेती हैं। लेकिन इन सब चीजों का कुछ ज्यादा असर नहीं दिखता है। बल्कि उल्टा ये हानिकारक केमिकल प्रोडक्ट्स हमारे बालों को कमजोर बना देते हैं।

हालांकि, बालों के बढ़ने की प्रक्रिया में हम कोई बदलाव नहीं कर सकते हैं। परंतु, हम अपनी डाइट में कुछ ऐसे खास न्यूट्रिएंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे हमारी हेयर ग्रोथ को सहायता मिल सकती है। ये न्यूट्रिएंट्स तब और भी फायदेमंद होते हैं जब आप कम न्यूट्रीशन की वजह से ज्यादा हेयर लॉस महसूस कर रही हों।

आइए जानते हैं ऐसे पांच फूड जो आपकी हेयर ग्रोथ में मदद कर सकते हैं-

1. अंडे

प्रोटीन और बायोटिन दो ऐसे पोषक तत्व होते है जो हेयर ग्रोथ में मदद करते हैं। अंडे में प्रोटीन और बायोटिन की मात्रा काफी अधिक होती है। नेशनल हेल्थ इंस्टिट्यूट के डेटा के अनुसार पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से बाल तेज़ी से बढ़ते हैं। बायोटिन केराटिन नामक बालों के प्रोटीन के उत्पादन के लिए आवश्यक होता है, यही कारण है कि बायोटिन हमारे हेयर ग्रोथ के लिए जरूरी होता है। नेशनल हेल्थ इंस्टिट्यूट के अनुसार अंडे जिंक, सेलेनियम और अन्य बालों के स्वस्थ पोषक तत्वों का भी एक बड़ा स्रोत हैं।

बालों की सभी परेशानी से चाहते है छुटकारा तो अपनाए अंडे। चित्र: शटरस्टॉक

2. अखरोट

डर्मेटोलॉजी प्रैक्टिकल एंड कंस्ट्रक्शन जर्नल में प्रकाशित एक रिव्यू के अनुसार पॉलीअनसैचुरेटेड एसेंशियल फैटी एसिड्स, ओमेगा-6 फैटी एसिड और ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी से हमारे बाल ज्यादा झड़ते हैं। ऐसे में इन फैटी एसिड से भरे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हमारे बाल मजबूत होते हैं। अखरोट में यह सभी फैटी एसिड उचित मात्रा में पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें: आपके बालों की समस्या चाहे जो हो, ये पांच DIY शैम्पू देंगे आपको तुरंत राहत

3. खट्टे फल

हमारे शरीर को आयरन को अब्जॉर्ब करने के लिए विटामिन-सी की जरूरत होती है। खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के एक शोध के अनुसार पर्याप्त मात्रा में खट्टे फलों का सेवन करने से हमारे शरीर में विटामिन-सी की कमी पूरी होती है। जिसकी वजह से हमारे बाल बेहद ही कोमल और लंबे हो सकते हैं। अगर आप भी अपने बाल लंबे करना चाहती हैं तो संतरे, नींबू, किन्नू आदि खट्टे फलों का सेवन करें।

4. एवोकाडो

एवोकाडो स्वादिष्ट और पौष्टिक होने के साथ-साथ हेल्दी फैट्स का एक अच्छा स्रोत भी हैं।  नेशनल हेल्थ इंस्टिट्यूट के डाटा के अनुसार एवोकाडो में विटामिन-ई पर्याप्त मात्रा में होता है। विटामिन-सी की तरह ही विटामिन-ई, हमारे बालों के लिए बेहद जरूरी है। विटामिन-ई स्कैल्प और हमारी त्वचा को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और क्षति से बचाता है। बालों की अच्छी सेहत के लिए अपने आहार में एवोकाडो को जरूर शामिल करें।

हर रोज एक एवोकाडो आपको स्‍वस्‍थ बनाए रखता है। चित्र : शटरस्टॉक।
एवोकाडो हेयर ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद है। चित्र : शटरस्‍टाॅॅॅक

5. ब्लूबेरीज

इंटरनेशनल जर्नल आफ कॉस्मेटिक साइंस की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस की वजह से हमारे बाल बहुत झड़ते हैं और हमारी स्कैल्प को भी जरूरी न्यूट्रीशन नहीं मिल पाता है। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने के लिए हमें एक एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। ब्लूबेरीज़ एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कि विटामिन-बी से भरपूर होती हैं इसलिए इनका सेवन बालों के लिए काफी लाभदायक होता है।

यह भी पढ़ें: जोजोबा ऑयल है आपके बालों के लिए अमृत, हम बता रहे हैं इसके 5 कारण

निधि गहलोत निधि गहलोत

उपन्‍यास पढ़ना और अच्‍छी फि‍ल्‍में देखना दोनों ही मेरे शौक हैं। फि‍टनेस के लिए डांस से बेहतर कुछ नहीं। बारिश के मौसम में एक कप चाय का प्याला और मेरी पसंदीदा किताब मेरे दिन को बेहतर बनाने के लिए बहुत है।