खूबसूरत त्वचा और मजबूत बाल पाने के लिए अपने आहार में इन पोषक तत्वों का जरूर रखें ध्यान

Published on: 26 October 2021, 20:00 pm IST

इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से आपको चमकती त्वचा पाने में मदद मिलेगी और आपके बालों का विकास भी स्वाभाविक रूप से होगा।

Healthy hair aur skin ke liye superfoods
हेल्दी हेयर और स्किन के लिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन करें। चित्र: शटरस्टॉक

सैलून जाने से आपको चमकती त्वचा, चमकदार दिखने वाले बाल और खूबसूरत नाखून मिल सकते हैं। लेकिन क्या वे वास्तव में भीतर से स्वस्थ हैं? अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए पारंपरिक और प्राकृतिक तरीकों को आजमाएं और ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकें।

आप क्रीम, शैंपू, सीरम, कंडीशनर, मास्क आदि के पीछे बहुत खर्च करते हैं। लेकिन इसके साथ कभी भी एक संतुलित आहार के महत्व को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

द एस्थेटिक क्लिनिक की त्वचा विशेषज्ञ, रिंकी कपूर ने बताया, “कोई ऐसा जादूई भोजन नहीं है जो आपकी त्वचा को हमेशा के लिए युवा और बालों को स्वस्थ रखेगा। लेकिन विवेकपूर्ण तरीके से खाद्य पदार्थों का चयन करने से एजिंग की प्रक्रिया धीरे हो सकती है। ध्यान रखें कि आप जो खाते हैं वह त्वचा पर दिखता है। उदाहरण के लिए, रात भर खाने-पीने से सुस्त त्वचा और काले घेरे दिखाई देते हैं।”

Skin aur hair problems se pareshan
स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स से आप परेशान हैं? चित्र : शटरस्‍टॉक

स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए इन फूड्स का सेवन है जरूरी 

 1. प्रोटीन

पहली चीज जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए वह है आपके प्रोटीन का सेवन। प्रोटीन कोलेजन (Young and glowing skin), इलास्टिन (Soft skin), केराटिन (Healthy Hair), और बेहतर मांसपेशियों के निर्माण खंड हैं। कम प्रोटीन वाला आहार त्वचा, बाल और नाखून को सुस्त और बेजान बना सकता है।

बहुत अधिक प्रोटीन भी अच्छा नहीं है, क्योंकि तब शरीर इसे वसा में परिवर्तित कर देता है और इसे उन जगहों पर संग्रहीत करता है जहां आप वसा बिल्कुल नहीं चाहती हैं। 

2. वसा

गुड फैट आपकी सेहत के लिए आवश्यक हैं! इसका मतलब पिज्जा नहीं है। बल्कि हम ओमेगा 3 और 6 के बारे में बात कर रहे हैं। शुष्क और खुजली वाली त्वचा और बालों के पीछे जरूरी वसा की कमी प्रमुख कारण है। आपका शरीर स्वयं फैट नहीं बनाता है, इसलिए आपको उन्हें खाने की जरूरत है। वसा सूजन को कम रखने में भी मदद करती है।

3. आयरन 

ताकत के लिए आयरन की जरूरत होती है। यदि आपके आहार में पर्याप्त आयरन नहीं है, तो आप पीली, खुजली वाली त्वचा, सुस्त और भंगुर बाल और फटे हुए नाखूनों को देखकर निराश हो सकते हैं। 

Balanced diet khana zaroori hai
संतुलित आहार का सेवन करें। चित्र:शटरस्टॉक

4. विटामिन ए

ड्राई स्किन या हेयर को रोकने के लिए विटामिन ए की आवश्यकता होती है। आप अपने आहार में रंगीन खाद्य पदार्थों से अधिकतम विटामिन ए प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन ज्यादा  विटामिन ए के सेवन से लीवर खराब हो सकता है और एक पीला रंग हो सकता है।

5. विटामिन सी

कोलेजन बनाने और ऑक्सीडेंट क्षति से लड़ने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। जिस तरह सनस्क्रीन त्वचा को बाहर से बचाती है, उसी तरह विटामिन सी और ई अंदर से त्वचा की रक्षा करते हैं।

6. सिलिकॉन

सिलिका या सिलिकॉन कोलेजन के विकास और बालों की मोटाई बनाए रखने और बालों को मजबूती प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है।

Glowing skin ke liye vitamin C
ग्लोइंग स्किन के लिए विटामिन सी है जरूरी। चित्र:शटरस्टॉक

अपने आहार में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ 

डॉ कपूर बताती हैं कि ये खाद्य पदार्थ आपको ग्लोइंग स्किन और हेल्दी हेयर दे सकते हैं!

  1. साबुत अनाज: साबुत अनाज आवश्यक वसा, विटामिन और ऑक्सीडेंट जैसी कई आवश्यकताओं को पूरा करेगा। इसलिए, अपने नियमित नाश्ते में ओट्स या मूसली के साथ मौसमी फलों का सेवन करें। 
  2. आवश्यक वसा के लिए समुद्री भोजन सबसे अच्छा है। लेकिन यदि आप मछली नहीं खा सकते हैं तो अन्य विकल्पों में जैतून का तेल, बादाम, अखरोट, चिया सीड , कुसुम तेल, सूरजमुखी तेल, सोयाबीन तेल, मकई का तेल और अलसी शामिल करें। 
  3. लीन मीट प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। शाकाहारियों के लिए प्रोटीन के विकल्पों में पनीर, फलियां, दाल, राजमा, सोया, टोफू, ब्राउन राइस, जौ, राजगिरा आदि शामिल हैं।
  4. नट्टी नगेट्स: सभी प्रकार के ड्राई फ्रूट्स पावर पैक्ड होते हैं और इसमें वसा, विटामिन ई, विटामिन बी और यहां तक ​​कि प्रोटीन भी शामिल होते हैं। विकल्पों में मूंगफली, काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश, आदि शामिल हैं।
  5. विटामिन सी की जरूरत को पूरा करने के लिए कीवीफ्रूट, संतरा और नींबू का सेवन कर सकते हैं। यह कोलेजन के निर्माण में मदद करते हैं। लाल और पीली शिमला मिर्च भी एक अच्छा विकल्प है।
  6. स्वस्थ दिखने वाली त्वचा और बालों के लिए इंद्रधनुष के रंगों की तरह विभिन्न रंग के खाद्य पदार्थ जैसे गाजर, कद्दू, टमाटर, आम, पालक, अंडे की जर्दी और तरबूज का सेवन आवश्यक है। 
  7. शकरकंद बीटा कैरोटीन का स्रोत है।  उन्हें भूनें, उबालें या ग्रिल करें। इनका स्वाद हर तरह से अच्छा होता है।
  8. पानी और तरल पदार्थ: यूवी रेज से बचाने के लिए आपको अपने आहार में तरल पदार्थ और फ्लेवोनोइड की आवश्यकता होती है और आप उन्हें पानी, ग्रीन टी, ब्लैक टी, हॉट चॉकलेट और यहां तक ​​कि कभी-कभार रेड वाइन से भी प्राप्त कर सकते हैं। 
Saare sabjiyo aur falo ko khaye
हर प्रकार के फलों और सब्जियों का सेवन करें। चित्र : शटरस्टॉ्क

डॉ कपूर बता रहीं हैं कि कितना खाद्य पदार्थ आपके आहार के लिए जरूरी है 

  • दिन में एक बार प्रोटीन 
  • कम वसा वाले डेयरी उत्पादों की दो सर्विंग्स 
  • मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स 
  • कम से कम एक फल 
  • 6-7 लीटर तरल पदार्थ

आप अपने स्वाद और इच्छानुसार विभिन्न वस्तुओं को मिला सकते हैं

  • उदाहरण के लिए, आप बादाम, अखरोट, अलसी और कुछ भारतीय मसालों के साथ ओट्स बना सकते हैं। इसके बजाय आप ओट्स और मूसली को रात भर दूध में भिगोकर भी रख सकते हैं।
  • दोपहर के भोजन के लिए प्रतिदिन साबुत अनाज की चपाती खाने के बजाय, मिश्रित आटे की रोटियां या बाजरे के आटे की रोटी के साथ सफेद मक्खन खा सकते हैं।
Healthy foods se milta hai healthy skin aur hair
इन हेल्दी खाद्य पदार्थों से आप पा सकते हैं खूबसूरत स्किन और हेल्दी हेयर। चित्र: शटरस्टॉक
  • शाम के नाश्ते में कुछ अंकुरित मूंग, फॉक्स नट्स, और भुनी हुई मूंगफली शामिल हो सकती है। आप हर दिन नट्स केअलग किस्म का सेवन कर सकते हैं। 
  • सूप और सलाद को रात के लिए रख दें। सूप बनाने के लाखों तरीके हैं और आप उन्हें अपने स्वाद के अनुसार कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

तो लेडीज, क्या आप अपनी ड्रीम हेयर और स्किन पाने के लिए अपनी डाइट में सकारात्मक बदलाव करेंगी?

यह भी पढ़ें: त्वचा के प्रति ये 5 लापरवाही बनती हैं ब्लैकहेड्स का कारण, जानिए इनसे बचने के उपाय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें