ग्लोइंग स्किन के लिए इन ब्यूटी एसेंशियल को न भूलें, जल्दी बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

Published on: 12 January 2022, 18:38 pm IST

खूबसूरती कोई जादू नहीं है! ग्लोइंग स्किन निरंतर देखभाल और सबसे महत्वपूर्ण आपके आहार का नतीजा होता है। इसलिए अपने डाइट को चैक करने का समय आ गया है।

Sahie diet ka sewan hai jaroori
सही आहार का सेवन है जरूरी। चित्र:शटरस्टॉक

हमने लंबे समय से आपके आहार और त्वचा के बीच संबंध के बारे में बात की है। सबका स्किन टाइप और डाइट अलग होता है। आपका शरीर भी अलग खाद्य पदार्थों पर अलग प्रतिक्रिया देता है। कुछ ट्रिगर साबित होते हैं, तो कुछ वरदान। लेकिन कुछ समान खाद्य पदार्थ सबके लिए सकारात्मक प्रभाव लाते हैं।

त्वचा विशेषज्ञों की बढ़ती आम सहमति है कि आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार से आपकी त्वचा पर लाभकारी प्रभाव पड़ेगा। इसके अतिरिक्त, त्वचा को सहारा देने वाले खाद्य पदार्थों पर लोड करने से आपकी कोशिकाओं को वे पोषक तत्व मिलेंगे जिनकी उन्हें आवश्यकता है। इसलिए हम तीन ऐसे ब्यूटी एसेंशियल फूड की बात कर रहे हैं, जो आपकी त्वचा को जवां और बेदाग रखने में मदद करेंगे।

Egg khana aapki tvacha ke liye faydemand hai
अंडा खाना आपकी त्वचा के लिए है फायदेमंद। चित्र : शटरस्टॉक

ये 3 सुपरफूड्स हैं ग्लोइंग त्वचा का राज़

ब्यूटी वर्ल्ड की दुनिया में ‘स्किन स्नैक्स’ का चलन जोरों पर है। विशेषज्ञ अपने क्लाइंट्स को स्किन स्नैक्स लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इन स्नैक्स के तीन प्रमुख फूड आइटम हैं:

1. बेरीज

इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा को धूप की हानिकारक किरणों से बचाती है। साथ ही यह विटामिन सी से भरपूर है जो आपकी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं।

2. अंडा

अंडे त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। वे त्वचा को नरम, दृढ़ और हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। इसमें अमीनो एसिड होते हैं, जो नई त्वचा कोशिकाओं के निर्माण में मदद करते हैं। एक अध्ययन में कहा गया है कि दो प्रमुख एंटीऑक्सिडेंट जिनमें अंडे होते हैं, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन, यूवी क्षति के खिलाफ सुरक्षा को चार गुना से अधिक बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। जाहिर है, एक दिन में लगभग एक अंडा खाने से ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन के रक्त स्तर में काफी वृद्धि होती है।

3. ऑलिव ऑयल

जैतून का तेल विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, और इसे बेहतर त्वचा मॉइस्चराइजेशन, एंटी-एजिंग प्रभाव और सूरज की क्षति से राहत से जोड़ा गया है। जैतून का तेल त्वचा पर या त्वचा देखभाल उत्पादों के हिस्से के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। फेशियल क्लींजर या लोशन में इस्तेमाल करने के अलावा आप इनका सेवन कर सकते हैं।

यह भी देखें: 

अधिक स्किन स्नैक विकल्प चाहते हैं? यहां कुछ अलग स्नैकिंग टिप्स दिए गए हैं

1. फर्मेंटेड फूड आपके आंत के माइक्रोफ्लोरा को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। माइक्रोफ्लोरा बेहतर त्वचा के लिए योगदान करता है। इसमें दही, वाइन, किमची जैसे खाद्य पदार्थ शामिल है।

2. ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। अनुसंधान से पता चलता है कि यह आपकी त्वचा को प्रदूषण के प्रति सुरक्षित रखता है।

3. एक खीरा में 95% से अधिक पानी होता है, इसलिए यदि आपको दिन भर में पानी पीना याद रखने में मुश्किल होती है, तो कुछ खीरे का सेवन करें।

4. आप सभी अधिक स्वस्थ वसा खाने से कई लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए एवोकाडो के सेवन से आपको अन्य लाभ मिलते हैं, जैसे 14 से अधिक खनिज, प्रोटीन, फाइबर, फाइटोस्टेरॉल, पॉलीफेनोल्स, कैरोटीनॉयड, और ओमेगा -3।

Yeh khady apadarth aapko glowing skin denge
ये खाद्य पदार्थ आपको चमकती त्वचा देंगे। चित्र:शटरस्टॉक

5. अनार आप त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है। अध्ययन में पाया गया कि अनार का अर्क यूवीबी किरणों के खिलाफ त्वचा की लचीलापन बढ़ाता है

तो लेडीज, यहां बहुत सारे खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी त्वचा का समर्थन कर सकते हैं। वह कोलेजन उत्पादन, हाइड्रेशन, एंटीऑक्सीडेंट संरक्षण, या आंत समर्थन के माध्यम से आपके लिए काम करते हैं। इनका सेवन करें और चमकती त्वचा पाएं।

यह भी पढ़ें: घी और बादाम से बनाएं घर पर ये DIY काजल, आंखों के लिए है बहुत फायदेमंद

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें