बढ़ती उम्र पर लगानी है लगाम, तो आहार में शामिल करें ये 6 फल और सब्जियां

Updated on: 17 May 2022, 20:42 pm IST

बढ़ती उम्र के निशान सबसे पहले आपके चेहरे की झुर्रियों में नजर आते हैं। पर इनसे बचने का उपाय आपकी रसोई में ही मौजूद है।

sahi diet apki shape me bhi rakhti hai
सही डाइट आपको शेप में भी रखती है। चित्र : शटरस्टॉक

पोषक तत्वों से भरपूर कुछ ऐसे फल और सब्जियां भी हैं, जो स्किन की डलनेस (Dull skin) और रिंकल्स (Wrinkle) को दूर करती हैं। यदि आप चाहती हैं कि आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशान न दिखें, तो डाइट में शामिल करना न भूलें ये 6 फल और सब्जियां (6 Anti Aging Foods to stay young)।

पोषक तत्वों से भरपूर फल और सब्जियां खाने से स्किन की डलनेस और रिंकल्स दूर हो सकते हैं। इससे न सिर्फ चेहरे की चमक बढ़ती है, बल्कि उम्र बढ़ने की गति भी धीमी हो जाती है। एन्वॉयरनमेंट में हो रहे लगातार बदलाव, कोविड-19 महामारी और अत्यधिक तनाव बढ़ने के कारण न सिर्फ कई तरह की बीमारियों से बचना जरूरी हो गया है, बल्कि त्वचा पर बढ़ती उम्र के बढ़ते निशान को रोकना भी जरूरी है। यदि आप एंटी एजिंग उपाय खोज रही हैं, तो अपनी डाइट में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जो न सिर्फ जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर हों, बल्कि एंटीऑक्सिडेंट भी हों। इससे न सिर्फ आपका शरीर स्वस्थ रहेगा, बल्कि त्वचा पर बढ़ती उम्र के निशान पर भी लगाम लग जाएगी।

jawan dikhane ke liye khaye anti aging food
ये एंटी-एजिंग फूड आपको जवां दिखने में मदद करती है। चित्र : शटरस्टॉक

पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने अपने हालिया इंस्टाग्राम वीडियो में खाद्य पदार्थों की एक सूची साझा की। उन्होंने ऐसे फलों और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करने कहा, जो न सिर्फ पोषक तत्वों से भरपूर हैं, बल्कि आपके सेल्स को यंग और रोग मुक्त रखने में भी कारगर है। अंजलि ने इन फ्रूट्स और वेजिटेबल्स को एंटी एजिंग नाम दिया।

यहां हैं कुछ एंटी एजिंग फल और सब्जियां

1. पत्ता गोभी

क्रूसिफेरस परिवार की सब्जी गोभी इंडोल-3-कारबिनोल से भरपूर होती है। यह एस्ट्रोजन के प्रभाव को सही रूप देने में मदद करती है। इसके एंटी-एजिंग फायदे भी हैं। पत्तागोभी में विटामिन ए, विटामिन डी मौजूद होता है, जो स्किन सेल्स को डैमेज होने से रोकता है। यह सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाता है।

यह भी पढ़ें :- World Hypertension Day 2022 : पुदीने की चटनी सहित ये भारतीय मसाले कर सकते हैं बीपी कंट्रोल

2. गाजर

गाजर को बढ़ती उम्र पर लगाम लगाने वाला पावरहाउस कहा जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने, कैंसर के खतरे को कम करने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। गाजर में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है। इसी की वजह से अंग्रेजी में गाजर को कैरट कहते हैं। बीटा कैरोटीन शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है।

angoor anti aging agent hai
अंगूर खाने से आप जवां दिखेंगी। चित्र: शटरस्टॉक

3. अंगूर

इस फल में पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो बॉडी में सेल्स के फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाव कर सकते हैं। अंगूर की स्किन से रेस्वेरेट्रोल मिलता है, जो इन्फ्लेमेशन से छुटकारा दिलाता है। इससे सूर्य से स्किन को होने वाले दुष्प्रभावों से लड़ने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें :- Motherhood Struggle : 20, 30 या 40 हर उम्र में हैं मां बनने के अपने फायदे और नुकसान

pyaaj sehat ke liye kafi faydemand hai
ब्लड को पतला करने और उसमें गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाना में मदद करता है प्याज । चित्र: शटरस्टॉक

4. प्याज

ये ब्लड को पतला करने में मदद करते हैं। ब्लड में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाते हैं। प्याज क्वेरसेटिन से भरपूर होता है, जो एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है। लहसुन की तरह प्याज भी पावरफुल एंटी-एजिंग एजेंट है।

tamatar apki sehat ke liye kafi faydemand hai
टमाटर आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

5. टमाटर

टमाटर लाइकोपीन का सबसे समृद्ध स्रोत है। यह एंटीऑक्सीडेंट के रूप में माइंड हेल्थ की रक्षा करने में मदद करता है। टमाटर में न सिर्फ शक्तिशाली कैंसर से मुकाबला करने वाले, बल्कि एजिंग से मुकाबला करने वाले तत्व भी मौजूद हैं।

paalak jawan dikhane me apki madad karta hai
जवां दिखना चाहती हैं तो पालक खाएं। चित्र: शटरस्‍टॉक

6. पालक

पालक में ल्यूटिन मौजूद होता है। इसमें पावरफुल एंटी-एजिंग गुण होते हैं। यह आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी बढ़िया होता है। पालक फोलिक एसिड से भरपूर होता है, जो डीएनए की मरम्मत के लिए बहुत जरूरी होता है। यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है।

आप वेज, नॉनवेज, रिच प्रोटीन डाइट खाएं, लेकिन एंटी एजिंग गुण वाली सब्जियों का सेवन जरूर करें।

यह भी पढ़ें :- ज्यादा बातूनी और खर्चीला होना भी हो सकता है मूड स्विंग का लक्षण, जानिए इससे कैसे उबरना है 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें