और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

बच्‍चों जैसी सॉफ्ट और ग्‍लोइंग स्किन चाहिए, तो अपने आहार में शामिल करें ये 5 जरूरी विटामिन 

Updated on: 21 March 2021, 16:47pm IST
आपके आहार में सही प्रकार के विटामिन आपको मुहांसों, दाग-धब्बों को साफ करने और स्वस्थ चमक प्रदान करने में मदद कर सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
चावल का पानी दे सकता है आपको ग्लोइंग निखार। चित्र-शटरस्टॉक।
चावल का पानी दे सकता है आपको ग्लोइंग निखार। चित्र-शटरस्टॉक।

विटामिन आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं, क्योंकि वे काले धब्बे, लालिमा, झुर्रियां, खुरदरे पैच और रूखेपन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, ये पोषक तत्व शरीर के उचित स्वास्थ्य और ऊर्जा के लिए महत्वपूर्ण हैं और इनकी कमी त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।

विभिन्न विटामिन-सप्लीमेंट्स और क्रीम उपलब्ध हैं, हमने पांच विटामिनों को सूचीबद्ध किया है जिन्हें आप स्वस्थ, ताजा और चमकदार त्वचा के लिए अपने आहार में शामिल कर सकती हैं:

  1. विटामिन- A

गाजर, शकरकंद, पालक, अंडे, और मछली जैसे खाद्य पदार्थों में यह विटामिन पाया जाता है और मुंहासे कम करने में मदद कर सकता है। यह पोषक तत्व रिसेप्टर्स को त्वचा की कोशिकाओं में बांधकर काम करता है। जिससे एपिडर्मिस और कोलेजन में गिरावट नहीं आती। 

इसलिए, यह त्वचा के सेल टर्नओवर को उत्तेजित करता है, जो झुर्रियों, पिम्पल्स को कम करने और निखरी त्वचा प्रदान करने में मदद करते हैं।

यह भी पढें: आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है स्किन फास्टिंग, जानिए यह कैसे फायदेमंद है

  1. विटमिन- B3

आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए विटामिन-B3 एक आवश्यक पोषक तत्व है। यह सेलुलर ऊर्जा को बढ़ाने, डैमेज डीएनए की मरम्मत करने और सूरज की यूवी किरणों के हानिकारक प्रभाव को कम करने में मदद करता है। 

यह विटामिन आंतरिक और बाहरी तनावों से लड़ता है। जो अंततः त्वचा के ख़राब होने का कारण बन सकते हैं, जिससे झुर्रियों और एजिंग के लक्षण दिखाई देते हैं। यह पोषक तत्व कई खाद्य पदार्थों जैसे कि खमीर, मांस, मछली, दूध, अंडे, हरी सब्जियां, बीन्स और अनाज में पाया जाता है।

  1. विटामिन- E

विटामिन-E एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है जिसका उपयोग त्वचा विज्ञान में पचास (50) वर्षों से अधिक के लिए किया गया है। यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा किये गए शोध के अनुसार, विटामिन-E सूर्य से हानिकारक UV किरणों को अवशोषित करके सौर विकिरण के कारण त्वचा को विभिन्न प्रकार के प्रभावों से बचाता है। 

यूवी एक्सपोज़र से बचाने के अलावा, विटामिन-E में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को मुलायम और स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। पालक, बादाम, मूंगफली, आम, कद्दू और एवोकाडो में विटामिन-E पाया जाता है।

आपकी त्वचा की रंगत में सुधार करने में भी मददगार है विटामिन-ई । चित्र-शटरस्टॉक
  1. विटामिन- C

इस महत्‍वपूर्ण विटामिन का उपयोग कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए किया जाता है- जैसे: मुंहासे, हाइपरपिग्मेंटेशन, डार्क स्पॉट्स और फाइन लाइन्स। विटामिन-C कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, जो कि आपकी त्‍वचा को मजबूती देने वाला एक प्रोटीन फाइबर है। 

यह त्वचा के पिगमेंटेशन स्पॉट को भी हल्का करता है और एंजाइम टायरोसिन को रोककर टैन को कम करता है। जो मेलेनिन (स्किन पिगमेंट) के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है। विटामिन-C खट्टे फलों जैसे संतरे और नींबू, साथ ही ब्रोकोली, फूलगोभी, स्प्राउट्स और शिमला मिर्च में पाया जाता है।

  1. विटमिन – K

विटामिन-K रक्त के थक्के जमने और घाव को भरने में मदद करता है। इसके अलावा, विटामिन-K आपकी त्वचा की कुछ समस्याओं, जैसे कि स्ट्रेच मार्क्स, निशान, काले धब्बे और आपकी आंखों के नीचे काले घेरे का इलाज करने में भी मदद करता है। विटामिन-K को केल, पालक, सलाद, गोभी और हरी बीन्स जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

तो, एक स्वस्थ और साफ त्वचा के लिए, अपने आहार में विटामिन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

यह भी पढें: त्वचा को एक्सफोलिएट करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।