ये 5 पोषक तत्व ला सकते हैं आपके बालों में नई जान, एक्सपर्ट बता रहीं हैं इनके फूड सोर्स

बालों के लिए सिर्फ शैंपू और तेल ही काम नहीं करते, बल्कि बालों को असली पोषण अंदर से मिलता है कुछ खास किस्म के आहार के साथ। इसलिए जरूरी है कि अपने आहार में इन पोषक तत्वों की कमी न होने दें।

strong hair
अनियन जूस बालों के लिए फायदेमंद है. चित्र:शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published on: 28 August 2022, 15:30 pm IST
  • 146

बदलते मौसम, पानी और पॉल्यूशन के कारण बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं सामने आती है। हालांकि, सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाली समस्या है बाल झड़ना। अक्सर महिलाएं हेयर फॉल को लेकर काफी ज्यादा चिंतित रहती हैं। इस दौरान तरह-तरह के घरेलू नुस्खे, केमिकल युक्त प्रोडक्ट और डॉक्टर द्वारा सुझाई गई दवाइयों का प्रयोग करना भी जरूरी हो जाता है। परंतु यदि आपके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी है, तो इनमें से कोई भी उपाय आपकी मदद नहीं कर पाएगा।

आपको बता दें कि बालों की सेहत को बनाये रखने के लिए आपके समग्र स्वास्थ्य का सही होना बहुत जरुरी है। शरीर में कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी बालों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में एक्सपर्ट ने हेयर फॉल को लेकर कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को डाइट में शामिल करने की सलाह दी है। तो चलिए जानते है क्या हैं वह जरूरी पोषक तत्व।

हेयर फॉल के बारे में क्या कहती हैं एक्सपर्ट

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर सुयोमी उर्फ डॉ सु ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए हेयर फॉल कंट्रोल करने के कुछ प्रभावी उपाय बताए हैं। डॉक्टर सु ने इस समस्या का निदान बताते हुए सबसे पहले बैलेंस डाइट पर फोकस करने की बात की है।

hair fall
बाल झड़ने से हैं परेशान तो अपनाये एक्सपर्ट के सुझाये ये जरुरी टिप्स। चित्र शटरस्टॉक।

जिसमें उन्होंने विटामिन डी, आयरन फोलिक एसिड और जिंक से युक्त खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करना जरूरी है। इसके साथ ही इन्होंने रोजमैरी ऑयल को हेयर केयर रूटीन में शामिल करने को कहा है।

यहां हैं वे जरूरी पोषक तत्व जो आपके बालों की सेहत के लिए जरूरी हैं

1. शरीर में विटामिन डी की मात्रा बनाए रखें

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक डेटा के मुताबिक शरीर में विटामिन डी की कमी बालों को जड़ से कमजोर बनाती है और हेयर फॉल का कारण हो सकती है। वहीं यदि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी है, तो यह नए बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है।

लंबे समय तक घर पर रहने, ज्यादा मात्रा में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने और विटामिन डी सप्लीमेंट का सेवन न करने से शरीर में विटामिन डी की कमी होती है।

ऐसे में कुछ देर खुले वातावरण में रहने का प्रयास करें इसके साथ ही विटामिन डी से युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि एग योल्क, मशरूम, दूध, ऑरेंज जूस, रेड मीट, फिश और सोय मिल्क को अपनी डाइट में शामिल करें। वहीं ब्रोकली, एवोकाडो, कीवी और पपाया भी विटामिन डी से भरपूर सुपरफूड्स में से एक होते हैं।

vitamin ke fayde
विटामिन और जिंक से भरपूर भोजन लेने से हेयर स्ट्रॉन्ग होती है।चित्र: शटरस्टॉक

2. आयरन युक्त खाद्य पदार्थ को आहार में शामिल करें

शरीर में आयरन की पर्याप्त मात्रा ब्लड सर्कुलेशन को बूस्ट करती है। वहीं यह बालों के जड़ तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करती है। ऐसे में शरीर में आयरन की कमी जड़ों को जरूरी पोषक तत्वों से वंचित कर देती है। जिस वजह से बाल झड़ने जैसी समस्या देखने को मिलती है।

बींस, दाल, पंपकिन सीड्स, तिल, ऑयस्टर, पालक, एनिमल लीवर, रेड मीट, क्विनोआ, ब्रोकली, डार्क चॉकलेट, फिश और टोफू जैसे सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें, यह आपके शरीर में आयरन की एक उचित मात्रा को बनाए रखने में मदद करेगा।

3. इग्नोर न करें जिंक

जिंक हेयर ग्रोथ को प्रमोट करता है। इसके साथ ही डैंड्रफ, बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने में मददगार हो सकता है। तो शरीर में जिंक की मात्रा को बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ऑयस्टर, व्हाइट बींस, मटर, राजमा, ब्लैक बींस, मसूर दाल और अन्य सीड्स। इसके साथ ही साबूत अनाज और नट्स का भी सेवन करना जरूरी है।

4. फोलिक एसिड भी हैं जरूरी

शरीर में फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा हेयर ग्रोथ और हेयर वॉल्यूम से लेकर समय से पहले बाल सफेद होने की समस्या में भी कारगर होती हैं। किए गए रिसर्च में बाल झड़ने की समस्या से पीड़ित महिलाओं को फोलिक एसिड से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कराया गया, ऐसे में उनके कंडीशन में सुधार देखने को मिला और नए बालों की ग्रोथ में भी तेजी नजर आई।

imortant food for hair
बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्व। चित्र शटरस्टॉक।

शरीर में फोलिक एसिड की मात्रा को बनाए रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, खट्टे फल, ब्रोकली, नट्स और सीड्स, पपीता, केला, एवोकाडो और एग जैसे खाद्य पदार्थों को अपनी नियमित डाइट में शामिल कर सकती हैं। इसके साथ ही बीन्स, मटर और लेंटिल्स भी आपकी मदद कर सकते हैं।

5. बालो के लिए फायदेमंद है रोजमैरी ऑयल

डॉक्टर्स सु के अनुसार यदि आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो रोजमैरी ऑयल को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें। रोजमेरी ऑयल में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो कि ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करने में मदद करती है। यह हेयर फॉलिकल्स को हेल्दी रखता है और बाल झड़ने और टूटने की समस्या का एक उचित इलाज हो सकती है।

यह भी पढ़ें :  एक्ने से ज्यादा परेशान कर सकते हैं ब्लैक एक्ने, जानिए इनका और बचाव के उपाय

  • 146
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें