वैलनेस
स्टोर

हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन के लिए अपने नाइट स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये 5 चीजें, अगले दिन से ही दिखेगा निखार

Published on:13 January 2021, 19:45pm IST
बदली जीवन शैली, प्रदूषण, पोषण की कमी और अस्वस्थ खाने की आदतों के चलते हमारे चेहरे की चमक कम हो जाती है। अपने चेहरे की चमक वापस लाने के लिए अपने नाइट स्किन केयर रूटीन में इन पांच चीजों को भी शामिल करें।
निधि गहलोत
  • 90 Likes
रात में भी आपकी स्किन को देखभाल की जरूरत होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अपने चेहरे की त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए हम फाउंडेशन, ब्लश, प्राइमर और सीरम जैसे मेकअप प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ये मेकअप प्रोडक्ट्स एक अस्थाई विकल्प होने के साथ-साथ हमारी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाते हैं। तो, अब सबसे बड़ा सवाल उठता है कि ऐसी स्थिति में क्या किया जाए? तो हम बता रहे हैं ऐसी 5 प्राकृतिक सामग्रियों के बारे में जो आपकी त्‍वचा पर करती है जादू सा असर।

दरअसल हमारी त्वचा पहले से ही चमकदार होती है। लेकिन शहरी जीवन शैली, प्रदूषण, पोषण की कमी और अस्वस्थ खाने की आदतों के चलते हमारे चेहरे की चमक कम हो जाती है। यहां हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिससे आपके चेहरे की चमक रातों-रात वापिस आ सकती है।
अपने चेहरे की चमक वापस लाने के लिए सिर्फ रात में कीजिए इन चीजों का प्रयोग।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

1 चेहरे पर लगाएं कच्चा दूध

दूध के गुणों के बारें में तो सब जानते हैं। लेकिन दूध हमारी त्वचा के लिए भी एक अच्छा उत्पाद है। रात के समय रोज चेहरे पर दूध लगाने से हमारी त्वचा प्राकृतिक रूप से चमकदार बनती है। यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के एक शोध के मुताबिक दूध हमारे चेहरे से डेड स्किन सेल्स को निकालता है और नए सेल्स को बनाने में मदद करता है।

दूध आपकी स्किन को पोषण देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
दूध आपकी स्किन को पोषण देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कैसे करें उपयोग

ठंडा कच्चा दूध लें और उसमें रुई के गोले भिगोएं। इस रुई के गोले से अपने पूरे चेहरे पर दूध लगाएं। रात भर ऐसे ही छोड़ दें। हल्‍के गुनगुने पानी से मुंह धो लें।

2 बादाम का तेल

पोषक तत्‍वों का खजाना होने के कारण सभी लोग बादाम की सलाह देते हैं। लेकिन जितना बादाम खाने से हमें फायदा होता है उतना ही बादाम का तेल लगाने से हमारी त्वचा को फायदा होता है। आयुर्वेद के साथ-साथ मेडिकल साइंस भी इस बात पर सहमत है कि बादाम के तेल में कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स और विटामिन होते हैं। रोज रात को अपने चेहरे पर बादाम का तेल लगाइए और फर्क आपको खुद दिखेगा।

कैसे करें उपयोग

अपनी उंगलियों पर बादाम के तेल की कुछ बूंदे लें और अपने चेहरे पर उंगलियों के सहारे अच्छे से मालिश कर लें। सुबह उठकर गुलाब जल की मदद से इसको साफ कर लें और कोई भी हल्का मॉइश्चराइजर लगाएं।

3 गुलाब जल है अच्छा विकल्प

आपने कई बार सुना होगा कि गुलाब जल काफी अच्छा होता है। यहां तक कि कई फेस पैक में भी गुलाब जल को मिलाकर लगाया जाता है। पर क्या आपको पता है कि गुलाब जल अकेले भी आपके चेहरे को चमकदार बना सकता है। चाहे आपकी स्किन ऑयली हो, ड्राई या फिर कॉम्‍बीनेशन, गुलाब जल हर तरह की स्किन पर असर करता है।

गुलाबजल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र- शटर स्टॉक।

कैसे करें उपयोग

गुलाब जल में एक रुई का गोला भिगोएं। फिर उस गोले से अच्छी तरह अपने चेहरे की मसाज करें। पूरी रात उसको ऐसे ही लगा रहने दें। सुबह उठकर अपना मुंह ठंडे पानी से धो लें। आपको फर्क तुरंत दिखने लगेगा।

4 एलोवेरा भी है असरदार

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन मैं प्रकाशित एक जर्नल के मुताबिक ताज़े एलोवेरा के अंदर त्वचा में निखार लाने वाले तत्व मौजूद होते हैं। एलोवेरा आपकी त्वचा को ताजा और चमकदार रखने में मदद करता है।

कैसे करें उपयोग

आवश्यकतानुसार ताजा एलोवेरा जेल लें। उसे अच्छे से अपने चेहरे पर लगा लें। रात भर उसको ऐसे ही लगा रहने दें। सुबह उठकर अपने मुंह को सादा पानी से धो लें।

5 स्क्रब करना भी है जरूरी

चेहरे पर से डेड स्किन सेल्स को निकालना बेहद जरूरी है। डेड स्किन सेल्स और चेहरे पर जमी हुई गंदगी को निकालने के लिए सबसे अच्छा उपाय है- स्क्रबिंग। लेकिन कोई भी स्क्रब प्रयोग करते समय एक चीज़ जरूर ध्यान में रखें कि आप अपनी त्वचा को ज्यादा नुकसान न पहुंचाएं।

कैसे करें स्क्रबिंग

अपनी त्वचा के मुताबिक आप कोई भी स्क्रब लें और उसको हल्के हाथों से अपने चेहरे पर मलें। 10 मिनट तक आराम-आराम से सर्कुलर मोशन में लगाएं। बाद में गुनगुने पानी से धो लें। कोई भी स्क्रब अपनी त्वचा पर प्रयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

अब जल्दी से इनमें से कोई उपाय चुनिए और अपनी त्वचा को फिर से चमकदार बना लीजिए।

यह भी पढ़ें – तनाव के चलते इन 5 वजह से आप दिखने लगती हैं दस साल तक बूढ़ी

निधि गहलोत निधि गहलोत

उपन्‍यास पढ़ना और अच्‍छी फि‍ल्‍में देखना दोनों ही मेरे शौक हैं। फि‍टनेस के लिए डांस से बेहतर कुछ नहीं। बारिश के मौसम में एक कप चाय का प्याला और मेरी पसंदीदा किताब मेरे दिन को बेहतर बनाने के लिए बहुत है।