ऐप में पढ़ें

कोविड रिकवरी के बाद झड़ने लगे हैं बाल, तो सही पोषण के लिए आहार में शामिल करें ये 5 चीजें

Published on:26 May 2021, 12:11pm IST
कोविड में बाल झड़ने का मुख्य कारण कमजोरी हो सकती है। इस समय आपकी कोशिकाएं एक बाहरी वायरस से मुकाबला कर रहीं थीं। अब उन्‍हें थोड़े और पोषण की जरूरत है।
post covid kaise roke
कोविड -19 के बाद स्वस्थ बालों को बनाए रखने की दिशा में ये कदम उठाएं। चित्र-शटरस्टॉक.

कोरोनावायरस आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत दोनों को प्रभावित करता है। एक तरफ शरीर में दाखिल हुए बाहरी वायरस से आपकी प्रतिरक्षा कोशिकाएं जूझ रहीं हैं, दूसरी तरफ आप आइसोलेशन के कारण होने वाले तनाव का भी सामना कर रहीं हैं। जिसके चलते आपके बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। डॉक्‍टर इसमें तेज बुखार को भी जिम्‍मेदार ठहराते हैं। मगर परेशान न हों, यह सामान्‍य है। इसका समाधान भी आपके घर में ही है।

तेज बुखार, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली और पोषक तत्‍वों की कमी का असर सिर्फ आपके एनर्जी लेवल पर ही नहीं आपकी स्किन और बालों पर भी पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि आप कोविड से रिकवरी के बाद भी पोषण का खास ख्‍याल रखें। इसके लिए आपको अपने दैनिक आहार में इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए –

1. हरी सब्जियां (Green Vegetables)

विटामिन-ए की मात्रा हेयर फॉलिकल्स को सक्रिय करती है, जिससे बाल बढ़ने में मदद मिलती है। वहीं हरी सब्जियों में मिलने वाला आयरन आपके बालों को झड़ने से रोकता है और बालों को मजबूती देता है।

हरी सब्जियां बालों के लिए बेहतर होती हैं,. चित्र : शटरस्टॉक
हरी सब्जियां बालों के लिए बेहतर होती हैं,. चित्र : शटरस्टॉक

हरी सब्जियों के सेवन से आपके बाल स्वस्थ और चमकीले बने रहते हैं। हरी सब्जियों में फोलेट होता है जो आपके बालों को जल्दी सफेद नहीं होने देता। वहीं एनसीबीआई की रिपोर्ट कहती है कि हरी सब्जियों में पाया जाने वाला विटामिन-ए जो रेटिनोइक एसिड देता है, जिससे बालों को चिकनाई मिलती है। ये रूखे बालों के लिए लाभदायक होता है।

2. दूध (Milk)

कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन-ए का एक अच्छा स्रोत है दूध। यह बालों के विकास के लिए एक आदर्श आहार भी है। आपको बता दें कि प्रोटीन और आयरन बालों को झड़ने से रोकने के साथ ही बालों की ग्रोथ में भी मददगार होते हैं। जबकि कैल्शियम बालों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन-ए का एक अच्छा स्रोत है दूध। चित्र: शटरस्टाक
कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन-ए का एक अच्छा स्रोत है दूध। चित्र: शटरस्टाक

आप हाल फिलहाल में कोविड से रिकवर हुई हैं, तो हल्‍दी वाले दूध को अपने रूटीन में शामिल करें। ये आपकी हेयर ग्रोथ के साथ-साथ इम्‍युनिटी को बनाए रखने में भी मददगार होगा।

3. स्प्राउट्स (Sprouts)

मूंग दाल स्प्राउट्सस्प्राउट्स के सेवन करने से आपके बालों में तेज़ी से वृद्धि होगी। चित्र-शटरस्टॉक शरीर में मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने का काम करते हैं, चित्र-शटरस्टॉक
स्प्राउट्स के सेवन करने से आपके बालों में तेज़ी से वृद्धि होगी। चित्र-शटरस्टॉक

 

स्प्राउट्स के सेवन करने से आपके बालों में तेज़ी से वृद्धि होगी, क्योंकि स्प्राउट्स प्रोटीन, विटामिन-ए व सी, कैल्शियम, जिंक फोलेट और आयरन से समृद्ध होता है। ये तत्व आपके बालों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही अहम होते हैं।

मूंग की साबुत दाल, सूखी मटर और काले चने जैसी मोटी दालों का आप स्प्राउट बना सकती हैं।
हेल्‍दी और टेस्‍टी स्प्राउट्स बनाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें-

4. ओट्स (Oats)

ये बालों को घना, लंबा और मुलायम बनाने में मदद करते हैं। चित्र-शटरस्टॉक.
ये बालों को घना, लंबा और मुलायम बनाने में मदद करते हैं। चित्र-शटरस्टॉक.

एनसीबीआई ने ओट्स में मौजूद पोषक तत्वों को बालों के लिए बहुत ही अच्छा माना है। दरअसल, साबुत ओट्स में प्रोटीन, फैटी एसिड, विटामिन-ई, फोलेट, जिंक, आयरन, सेलेनियम जैसे अमीनो एसिड मौजूद होते हैं। जो बालों को घना, लंबा और मुलायम बनाने में मदद करते हैं। इसका सेवन रोज करें, तभी इसका लाभ मिलेगा।

5. नट्स व ड्राई फ्रूट्स (Nuts and dry fruits)

नट्स बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं, ये आपके बालों में नेचुरल ऑयल को जनरेट करते है। नट्स में टोकोट्रिएनोल्स होता है, जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। इसकी मदद से बालों का झड़ना कम होता है।

 ये आपके बालों में नेचुरल ऑयल को जनरेट करते है। चित्र- शटरस्टॉक
ये आपके बालों में नेचुरल ऑयल को जनरेट करते है। चित्र- शटरस्टॉक

नट्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। नट्स और ड्राई फ्रूट्स में बादाम, काजू, मूंगफली, किशमिश, सूखा आलूबुखारा व अंजीर आदि को स्‍नैक्‍स के तौर पर ले सकती हैं।

इसे भी पढ़ें-आंवला और एलोवेरा हेयर मास्क से अपने ड्राई और डैमेज बालों में लाएं फिर से जान

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।