वैलनेस
स्टोर

बालों को मजबूत बनाने और हेयर फॉल से बचाने के लिए इन 5 फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल

Published on:26 July 2021, 09:00am IST
मानसून में हेयर फॉल दोगुनी तेज़ी से होने लगता है। हालांकि, यह ह्यूमिडिटी का मौसम ही कुछ ऐसा होता है, मगर झड़ते बालों को नियंत्रित करना ज़रूरी है!
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 87 Likes
बालों को मजबूती देने के लिए आहार में शामिल करें ये फूड्स. चित्र ; शटरस्टॉक
बालों को मजबूती देने के लिए आहार में शामिल करें ये फूड्स. चित्र ; शटरस्टॉक

भले ही आप अपने बालों को मज़बूत बनाने के लिए हज़ारों प्रोडक्ट्स या घरेलू उपाय क्यों न अपना लें, मगर बालों का असली पोषण स्वस्थ खानपान और जीवनशैली पर निर्भर करता है। ऐसा इसलिए क्योकि, बालों का प्रत्येक स्ट्रैंड कोशिकाओं से बना होता है जिसमें केराटिन नामक एक सख्त प्रोटीन होता है। इसलिए, आपके बालों को लंबा और मजबूत बनाने के लिए उन्हें लगातार खनिजों और विटामिनों से पोषित करने की आवश्यकता होती है।

वाकई अपने बालों को मज़बूत बनाने के लिए अपने खानपान पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है – खासकर बारिश के मौसम में। इसलिए, आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो न सिर्फ आपके बालों को हेयर फॉल से बचाएंगे, बल्कि उन्हें जड़ से मजबूती देंगे!

बालों को मजबूत बनाने और हेयर फॉल से बचने के लिए 5 फूड्स

1. अंडे

आपके बाल प्रोटीन से बने होते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके आहार में पर्याप्त प्रोटीन हो। प्रोटीन बालों का निर्माण खंड है और अंडे प्रोटीन के सबसे समृद्ध प्राकृतिक स्रोतों में से एक हैं।

प्रोटीन से भरपूर अंडे आपके बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए आदर्श हैं। वे विटामिन B और B5 से भरपूर होते हैं, जो बालों के विकास और आपकी स्कैल्प में पर्याप्त रक्त प्रवाह सुनिश्चित करते हैं। अंडे बालों को पतले होने और झड़ने से भी रोकते हैं।

अंडा खाना आपके लिए है फायदेमंद. चित्र : शटरस्टॉक
अंडा खाना आपके लिए है फायदेमंद. चित्र : शटरस्टॉक

2. पालक

पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन, विटामिन A या फोलेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो आपके बालों को मॉइस्चराइज रखने के लिए आवश्यक हैं। इस सब्जी की दैनिक खुराक कुछ ही समय में आपके रूखे – सूखे बालों को पोषित करने के लिए पर्याप्त होगी। पालक आयरन से भरपूर होती है जो कि बालों के लिए बेहद आवश्यक है।

दरअसल, जब आपके शरीर में आयरन की कमी हो रही होती है, तो ऑक्सीजन और पोषक तत्व बालों की जड़ों और फॉलिकल्स तक पर्याप्त रूप से नहीं पहुंच पाते हैं, जो विकास को रोक सकते हैं और आपके स्ट्रैंड्स को कमजोर बना सकते हैं।

3. रसदार फल जैसे नींबू, संतरा

आपके शरीर को आयरन के अवशोषण के लिए विटामिन C की आवश्यकता होती है। इसलिए, आपको अपने आहार में खट्टे फलों को शामिल करना होगा। पोषण विशेषज्ञों का मानना है कि विटामिन C की दैनिक खुराक प्राप्त करने के लिए प्रति दिन एक नींबू पर्याप्त है।

आप संतरे का विकल्प भी चुन सकती हैं। बालों में कोलेजन के उत्पादन के लिए विटामिन C की भी आवश्यकता होती है जो केशिकाओं को बनाता है।

4. नट्स और बीज

ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों को पोषण देते हैं और उन्हें घना बनाने में मदद करते हैं। चूंकि आपका शरीर इन स्वस्थ वसा का उत्पादन नहीं कर सकता है, इसलिए आपको उन्हें अपने आहार से प्राप्त करने की आवश्यकता है।

नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। चित्र- शटरस्टॉक।
नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। चित्र- शटरस्टॉक।

बादाम और अखरोट वास्तव में ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च होते हैं। इसी तरह, अलसी आपके बालों को आवश्यक वसा की आपूर्ति करते हुए स्वस्थ नाश्ते के रूप में भी काम कर सकती है।

5. एवोकाडो

विटामिन E रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। यह तेल और पीएच स्तर के संतुलन को भी बनाए रखता है जो यदि अधिक हो तो बालों के विकास को रोक सकता है।

एवोकाडो विटामिन E का बहुत अच्छा स्रोत है और यह हृदय स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा में भी समृद्ध है। आप इसे अपने सलाद में शामिल कर सकती हैं या इसे स्मूदी में मिला सकती हैं।

तो गर्ल्स, इन फूड्स को आज ही अपने आहार में शामिल करें!

यह भी पढ़ें : स्किन फास्टिंग, एक ऐसी प्रक्रिया जो आपकी स्किन को दे सकती है पहले से भी ज्यादा ग्लो और शाइन

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।