सर्दियों में बनाए रखना है त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग तो आहार में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स

परियों की कहानियों से लेकर आज के फैशन और मनोरंजन जगत तक, ग्लोइंग त्वचा एक निश्चित आवश्यकता है। अगर सर्दियों में आपके लिए त्वचा का ग्लो बरकरार रखना मुश्किल हो रहा है, तो आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं।
Healthy fats se paaye glowing skin
हेल्ड फैट से पाएं ग्लोइंग स्किन। चित्र:शटरस्टॉक
अदिति तिवारी Updated: 27 Oct 2023, 05:58 pm IST
  • 103

हर महिला का यह सपना है कि बिना मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्टस का सहारा लिए उसकी त्वचा नेचुरली ग्लो करे। उम्र के हर पड़ाव पर सुंदर चमकती त्वचा पाना आपका ब्यूटी गोल हो सकता है। लेकिन इस लक्ष्य को प्राप्त करने के रास्ते में बहुत सी बाधाओं का सामना करना पड़ता है। पिम्पल, मुंहासें, दाग-धब्बे, एजिंग साइन जैसे झुर्रियां, महीन रेखाएं, आदि आपको लगातार परेशान करती हैं। एक मुश्किल का हल ढूंढते ही दूसरी परेशानी आपके सामने आ जाती है। 

ऐसे में ब्यूटी प्रोडक्ट का चुनाव करना जरूरी नहीं है। वक्त है अपने आहार में सही पोषक तत्वों को शामिल करने का। डाइट आपकी सेहत से लेकर प्राकृतिक खूबसूरती को भी प्रभावित करती है। लेकिन चमकती त्वचा के लिए कुछ विशेष तत्वों की आवश्यकता होती है। आपके यौवन की खूबसूरती को बरकरार रखने का उपाय आपके सामने मौजूद है। जी हां, चमकती त्वचा पाने का एक तरीका है स्वस्थ, पौष्टिक भोजन विकल्पों के साथ अपना ख्याल रखना। 

Glowing skin ke liye healthy fats
चमकती त्वचा के लिए हेल्दी फैट का सेवन करें। चित्र:शटरस्टॉक

आपके भोजन के विकल्प जितने स्वस्थ होंगे, आपकी त्वचा उतनी ही अधिक चमकदार हो सकती है। हेल्दी फैट को डाइट में शामिल करें, क्योंकि यह आपकी त्वचा को लंबे समय तक सुंदर और चमकदार बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

जानिए ग्लोइंग स्किन के लिए हेल्दी फैट के प्रकार 

फैटी एसिड को एक विशेष कारण से हेल्दी फैट के रूप में भी जाना जाता है। आपके शरीर को उनकी आवश्यकता होती है और वह स्वयं उत्पादन नहीं कर सकता है। आप उन्हें केवल उन खाद्य पदार्थों से प्राप्त करते हैं, जो आप खाते हैं।

हेल्दी फैट दो प्रकार के होते हैं और ये आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं:

1. ओमेगा -6 फैटी एसिड (omega-6 fatty acid) आपके सेल्स के निर्माण में मदद करते हैं। वे स्वस्थ और हाइड्रेटेड त्वचा को बनाए रखने के लिए त्वचा के रूखेपन को भी रोकते हैं।

2. ओमेगा -3 फैटी एसिड (omega-3 fatty acid) आपकी त्वचा को पोषण देते हैं। यह चमक के लिए महत्वपूर्ण हैं और आपके रंग को हल्का बनाते हैं।

ये सुपरफूड्स हैं हेल्दी फैट के मुख्य स्रोत 

1. फैटी मछली (Fatty Fish) 

फैटी मछली, जैसे सैल्मन, मैकेरल और हेरिंग, स्वस्थ त्वचा के लिए उत्कृष्ट खाद्य पदार्थ हैं। वे ओमेगा -3 फैटी एसिड के समृद्ध स्रोत हैं, जो त्वचा को स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह हेल्दी फैट त्वचा को मोटा, कोमल और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करने के लिए आवश्यक हैं। वास्तव में, ओमेगा -3 फैटी एसिड की कमी से आपकी त्वचा ड्राई हो सकती है।

मछली में मौजूद ओमेगा-3 फैट सूजन को कम करता है, जिससे लालिमा और मुंहासे होने का जोखिम कम हो सकता हैं। वे आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों (UV rays) के प्रति कम संवेदनशील भी बना सकते हैं। ये मछली विटामिन ई (vitamin E) का एक स्रोत है, जो आपकी त्वचा के लिए सबसे महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट में से एक है।

2. एवोकाडो (Avocados)

एवोकाडो में स्वस्थ वसा की मात्रा अधिक होती है। ये वसा आपके त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। त्वचा को लचीला और हाइड्रेटेड बनाए रखने के लिए इन वसाओं की पर्याप्त मात्रा में सेवन करना आवश्यक है।

avocado ko diet mein shaamil kare
यह आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

अध्ययनों से यह पता चला है कि एवोकाडो में ऐसे यौगिक होते हैं जो आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं। यह विटामिन ई का भी एक अच्छा स्रोत है, जो एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है और आपकी त्वचा को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

3. अखरोट (Walnut)

अखरोट में कई गुण होते हैं जो उन्हें स्वस्थ त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट भोजन बनाते हैं। वे आवश्यक फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं। यह ऐसे फैट प्रदान करता है जो आपका शरीर स्वयं नहीं बना पाता। वे ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड में अन्य नट्स की तुलना में अधिक समृद्ध हैं।

चूंकि अखरोट में इन फैटी एसिड का अच्छा अनुपात होता है, इसलिए वे हेल्दी स्किन पाने के लिए एक स्वस्थ और अच्छा विकप है। 

4. सीड्स (Seeds)

विभिन्न प्रकार के सीड्स आपकी त्वचा के लिए वरदान है। यह शरीर को ओमेगा-6 और ओमेगा-3 फैटी ऐसिड के दैनिक जरूरत को पूरा कर सकता यही। कद्दू के बीज से लेकर चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स तक, यह आपको चमकती त्वचा दे सकते हैं। इसमें मौजूद हेल्दी फैट के अलावा यह कई जरूरी विटामिन और खनिजों का भी भंडार है। 

यह पाचन को स्वस्थ रखता है जिसके कारण आपकी त्वचा भी साफ और कोमल रहती है। स्वस्थ त्वचा के लिए अपने डाइट को पौष्टिक रखना आवश्यक है। सारे बीज आपको न्यूट्रीशन प्रदान करेंगे और साथ ही ग्लोइंग स्किन भी देंगे। 

5. हरी पत्तेदार सब्जियां 

हरी पत्तेदार सब्जियों की लिस्ट बहुत लंबी है और अच्छी बात यह है कि ये सब आपको ग्लोइंग स्किन दे सकते हैं। पाल, मूली का पत्ता या सरसों का साग सब हेल्दी फैट का बेहतरीन स्रोत है। इसके अलावा इनमें मौजूद विटामिन और मिनेरल्स आपको हेल्दी त्वचा प्रदान करेंगे। 

यह स्किन की हाइपरपिग्मेंटेशन को रोकता है और एक साफ स्किन का राज़ है। यह त्वचा की प्राकृतिक निखार और चमक को बरकरार रखता है। हरी और पत्तेदार सब्जियों को सलाद, सूप, सैंडविच व दाल आदि में भी डालकर सेवन कर सकते हैं। 

Healthy fats ko diet mein shaamil kare
इन हेल्दी फैट को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। चित्र:शटरस्टॉक

इन तरीकों से आप हेल्दी फैट को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं 

  • कम से कम सप्ताह में दो बार आप अपने भोजन में फैटी मछली को शामिल कर सकते हैं। 
  • अपने सलाद के ऊपर एवोकाडो के कुछ स्लाइस या तिल छिड़कें। 
  • अपने दिन की स्वस्थ शुरुआत के लिए अपने नाश्ते के अनाज में मुट्ठी भर नट्स या बीज जैसे  अखरोट, बादाम या अलसी मिलाएं। 
  • हमेशा मार्जरीन या मक्खन के बजाय वनस्पति तेलों जैसे कैनोला ऑयल या सनफ्लावर ऑयल से पकाएं। 

तो लेडीज, अगर आप प्राकृतिक रूप से ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो हेल्दी फैट के महत्व को समझें और उन्हे अपनी डाइट में शामिल करें। 

यह भी पढ़ें: नहाने से पहले करें तेल मालिश और सर्दियों में त्वचा के रूखेपन से पाएं छुटकारा

  • 103
लेखक के बारे में

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए ! ...और पढ़ें

अगला लेख