आपकी स्किन के लिए जादू कर सकते हैं ये 5 फल, जानिए इनसे होने वाले लाभ 

अपनी रेगुलर डाइट में फलों का होना आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। पर आप शायद नहीं जानती कि ये आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक को बढ़ा सकता है। 

स्किन केयर के लिए इन फलों का इस्तेमाल करें, चित्र:शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Published on: 6 September 2022, 21:25 pm IST
  • 111

त्वचा की देखभाल के लिए फल सिर्फ खाने के लिए ही नहीं लगाने के लिए भी काफी फायदेमंद रहेगा। फल विभिन्न पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट का भी एक अच्छा स्रोत हैं। फलों में मौजूद विभिन्न पोषक तत्व आपको चमकती त्वचा, रंजकता (pigmentation) को कम करने, किसी भी प्रकार की त्वचा की सूजन को कम करने और त्वचा के ऊतकों (tissues) की मरम्मत में मदद कर सकते हैं। हमने उन फलों की एक सूची तैयार की है जो आप आस-पास के बाजारों में आसानी से उपलब्ध हो सकते हैं। साथ ही जिनका इस्तेमाल आप बेहतर स्किन (top 5 fruits for healthy skin) के लिए कर सकती हैं। 

यहां हैं वे फल जो  आपकी त्वचा के लिए वरदान साबित हो सकते हैं 

1 संतरा


यह फल जो विटामिन सी का उच्च स्रोत है, आपको कई लाभ प्रदान कर सकता है जैसे ऑक्सीडेटिव क्षति और फोटो क्षति को रोकना। यह डीएनए की क्षति को भी रोक सकता है, सूजन को कम कर सकता है, कोलेजन उत्पादन को बढ़ा सकता है। आप इसे कच्चा खा सकती हैं या इसे फेस पैक के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। एक कटोरी संतरों का रस निकाल लीजिए और इससे अपने चेहरे पर ऊपर की तरफ मसाज कीजिए। ऐसा करना आपकी त्वचा को विटामिन सी का पोषण देने के साथ ही आपकी त्वचा के कील मुंहासों को दूर करने में भी मदद करेगा

ये फेस मास्‍क आपको शुष्‍क त्‍वचा से निजात दिलाता है। चित्र : शटरस्टॉक
फेस मास्‍क आपको हर स्किन प्रॉब्लम से निजात दिलाता है। चित्र : शटरस्टॉक

2 पपीता

पपीता विटामिन ए, बी और सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुणों से भी भरा होता है, जो त्वचा की समस्याओं जैसे मस्से, एक्जिमा, अल्सर आदि को ठीक कर सकता है। आप एक दिन में एक कटोरी पपीता खा सकती हैं। आप चाहें तो इसे फेस पैक के रूप में भी इस्तेमाल करें।

3 केला

यह एक ऐसा फल है जो भारत में साल भर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध रहता है। हम जानते हैं कि यह आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है। जाे मासिक धर्म में ऐंठन को कम करने में मदद करता है। त्वचा पर केले के प्रभाव को भी नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता है। 

केले विटामिन ए, बी और ई से भरपूर होते हैं। इसलिए एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में काम करते हैं। एक ताजा मैश किया हुआ केला फेशियल आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है। पके हुए केले को स्मैश कर के टैनिंग वाली त्वचा या फटी हुई एडियों पर लगाना आपकी इन समस्याओं से निजात दिलाएगा। 

4 नींबू

अधिकांश भारतीय व्यंजनों में नींबू का रस एक महत्वपूर्ण घटक है। यह भी सभी मौसमों का फल है और लगभग हमेशा आपके किचन शेल्फ या रेफ्रिजरेटर पर जगह पाता है। इसमें विटामिन सी की मात्रा होने से इसका जूस आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाए रखेगा। 

हर सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और एक नींबू का रस मिलाकर पीने से त्वचा की सफाई होती है। इसके कसैले गुणों के साथ, इसका उपयोग त्वचा की रंगत को हल्का करने और मुंहासों के निशान को कम करने के लिए किया जा सकता है। 

एक नींबू के छिलके को कोहनी पर मलने से काले धब्बे दूर हो जाते हैं। नींबू और शहद मिलाएं और इसे अपनी त्वचा पर प्राकृतिक ब्लीच के रूप में इस्तेमाल करें।

5  सेब

एक सेब रोजाना डॉक्टर को दूर रखता है, लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ निर्विवाद हैं। सेब के  एंटीऑक्सीडेंट गुण कोशिका और ऊतक क्षति को रोकता है। पोषण विशेषज्ञों के अध्ययन से पता चला है कि सेब में प्रचुर मात्रा में इलास्टिन और कोलेजन होते हैं जो त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं। 

मसला हुआ सेब, शहद, गुलाब जल और ओट्स का मिश्रण आपकी त्वचा पर एक बेहतरीन एक्सफोलिएटिंग मास्क का काम कर सकता है।

Cate – Beauty, Healthy eating  

Tag – Skin care, Natural cure, Nutrition, fruits for skin, foods for skin, Glowing skin, पोषण, सुपरफूड्स, स्किन केयर 

Focus- top 5 fruits for healthy skin

URL- Add these 5 fruits to get healthy and glowing skin. 

SEO-  

यह भी पढ़ें: सिर्फ मोटापा ही नहीं, हार्ट और ब्रेन के लिए भी समस्याएं बढ़ा सकता है विसरल फैट, जानिए इससे कैसे बचना है 

  • 111
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory