वैलनेस
स्टोर

अपनी त्वचा और बालों को अंदर से पोषण देना है, तो आहार में शामिल करें ये 5 फूड्स 

Published on:24 December 2020, 12:00pm IST
अपनी त्वचा और बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए उन्हें पोषण देना बहुत जरूरी है, इसलिए हम आपको 5 ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपकी त्वचा और बालों को पर्याप्त पोषण प्रदान करेंगे।
विनीत
  • 84 Likes
अपनी त्वचा और बालों को पोषण देना है जरूरी। चित्र: शटरस्टॉक

आप जो कुछ भी खाती हैं वह समग्र रूप से आपके स्वास्थ्य में योगदान देता है। लेकिन कुछ फूड्स ऐसे हैं जो आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही, आपकी त्वचा की सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। यह न सिर्फ आपकी त्वचा के स्वास्थ्य की देखभाल करते हैं, बल्कि आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

सिर्फ इतना ही नहीं यह आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं, यह आपको बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं, साथ ही उन्हें लंबा, घना और चमकदार बनाने में भी मदद करते हैं।

हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही आपकी त्वचा और बालों के पोषण प्रदान करने के लिए भी फायदेमंद हैं।

ये 5 फूड्स हैं त्वचा और बालों को पोषण देने में मददगार

  1. अनार

अध्ययनो सें पता चलता है कि अनार का रस सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स में से एक है। क्योंकि इसमें हमारी त्वचा को हमारे आस-पास के प्रदूषित वातावरण से बचाने के लिए फ्री रेडिकल फाइटिंग एजेंट का बहुत उच्च स्तर होता है।

जिससे यह आपकी त्वचा को क्षति से बचाने में मदद करता है। साथ ही आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में भी मदद करता है। इससे न सिर्फ आपकी त्वचा की रंगत में सुधार आता है, बल्कि यह आपकी त्वचा को सॉफ्ट और सपल बनाने में भी मददगार है।

यह भी पढ़ें: त्‍वचा में प्राकृतिक निखार लाना है, तो भरोसा करें घर में मौजूद इन मैजिक रेमेडीज का

  1. अंगूर

अंगूर की त्वचा में रेस्वेराट्रॉल होता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो रेड वाइन और अन्य अंगूर से बने उत्पादों में पाया जाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि अंगूर में मौजूद रेस्वेराट्रॉल, विटामिन-सी और विटामिन-ई की तुलना में अधिक प्रभावी होता है।

जो हमारी त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। यह न सिर्फ आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि आपके स्कैल्प की त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करता है।

क्या जैतून का तेल सरसों के तेल से बेहतर है। चित्र- शटर स्टॉक।
  1. जैतून

जैतून का तेल त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जैतून के तेल के कई प्रकार उपलब्ध हैं। लेकिन एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल अधिक फायदेमंद होता है। यह त्वचा को कोमल और चमकदार रंगत प्रदान करने में मदद करता है। यह रूखे और घुंघराले बालों  को ठीक करता है। साथ ही स्कैल्प और जड़ों में नमी बनाए रखने में मदद करता है। बालों को अतिरिक्त चमक प्रदान करने के लिए आप बालों के कंडीशनर में जैतून का तेल मिलाकर भी लगा सकती हैं।

इसके अलावा जैतून में एंटी-एजिंग तत्व मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा में नमी और त्वचा को लोचदार बनाए रखने में मदद करते हैं। आप त्वचा में सर्कुलेशन को प्रोत्साहन देने और त्वचा की लोच में सुधार लाने के लिए पानी आधारित क्लींजर से धोने से पहले, अपनी त्वचा की जैतून के तेल से मालिश कर सकती हैं।

  1. गाजर

गाजर विटामिन-ए का एक बेहतरीन स्रोत है, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है। क्योंकि में एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा होती है, जो हमारी त्वचा को होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है। विटामिन-ए स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं को विकसित करने और बनाए रखने के लिए आवश्यक है। इसकी कमी के कारण आपकी त्वचा शुष्क हो सकती है। गाजर फाइबर, विटामिन-के, सी और पोटेशियम का भी एक बेहतर स्रोत है। आप गाजर का सलाद यह सूप के रूप में भी सेवन कर सकती हैं।

  1. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स की उच्च मात्रा होती है। इसे त्वचा को सनबर्न के कारण होने वाले नुकसान के लिए दिखाया गया है। साथ ही यह पराबैंगनी प्रकाश और सूरज की रोशनी से त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाव के लिए भी लाभकारी है। आप इसके लाभों का आनंद लेने के दिन में 2-3 कप ग्रीन टी पी सकती हैं और इसे एक फेस टोनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: हल्‍दी का सेवन या इसे त्‍वचा पर लगाना : जानिए त्‍वचा के लिए क्‍या है ज्‍यादा फायदेमंद

इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल अपने स्कैल्प पर भी कर सकती हैं। इसके लिए आप एक कप में गर्म पानी लें और उसमें 2 ग्रीन टी बैग्स डालें। जब यह थोड़ी हल्की गर्म हो जाए तो इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे एक घंटें के लिए छोड़ दें और उसके बाद धो लें। यह रोम को उत्तेजित करने और स्वस्थ, मोटे बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।