ग्लोइंग स्किन का राज़ ढूंढ रहीं हैं, तो सबसे पहले अपने आहार पर दें ध्यान

आपका पेट, आपकी दिनचर्या और आपके हाॅर्मोन, हर तरह का बदलाव आपकी स्किन पर सबसे पहले नजर आता है। इसलिए जवां-दमकती त्वचा के लिए सबसे पहले अपनी डाइट ठीक करें।

glowing skin ke liye aajmay yah 5 superfoods
इन सुपरफूड्स के साथ त्वचा रहेगी ग्लोइंग। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 22 June 2022, 13:54 pm IST
  • 140

दमकती, बेदाग और खूबसूरत स्किन हर किसी को चाहिए होती है। इसके लिए कई महिलाएं तरह-तरह के की क्रीम और केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, यह सभी तरीके तत्काल रुप से आपके लिए असरदार हो सकते हैं। साथ ही बढ़ती उम्र के साथ यह प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में लंबे समय तक ग्लोइंग स्किन बनाए रखने के लिए आपको अपने आहार पर भी ध्यान देना होगा। इसलिए आपके लिए हम यहां ले आए हैं वे आहार (5 foods for glowing skin) जो आपकी स्किन को जवां और ग्लोइंग बनाए रख सकते हैं।

स्किन और आपका आहार

जब आप संतुलित और पौष्टिक भोजन करती हैं, तो इससे आपका पेट अच्छा रहता है। वैज्ञानिक भी मानते हैं कि हेल्दी गट का असर आपकी त्वचा पर भी साफ तौर पर दिखाई देता है। इसलिए अपनी स्किन में निखार लाने के लिए यह जरूरी है कि आप आहार योजना को संतुलित रखने का प्रयास करें। साथ ही शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को डाइट चार्ट में शामिल करने से मदद मिलेगी। पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ न केवल आपकी त्वचा के लिए बल्कि पूरे शरीर के लिए फायदेमंद रहेगा। चलिए जानते हैं इन खास खाद्य पदार्थों के नाम।

पहले जानिए क्या हैं स्किन के डल और समय से पहले झुर्रियों के कारण

1. गलत खानपान

त्वचा के प्रभावित होने का यह एक सबसे बड़ा कारण हो सकता है। गलत खानपान की आदत पेट की समस्याओं का कारण होती है, और आपका असंतुलित पेट पूरी सेहत को प्रभावित करता है। इसलिए विटामिन ए, विटामिन सी और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें। यह आपकी स्किन को ग्लोइंग और यंग रहने में मदद करेगा।

fried aur junk food khane se parhej karen
जंक फ़ूड के सेवन से परहेज रखें। चित्र शटरस्टॉक।

2. हाइपरटेंशन और स्ट्रेस

हाइपरटेंशन और स्ट्रेस की वजह से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन बढ़ जाता है, जो ब्लड फ्लो को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। इसके कारण त्वचा से जुड़ी समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में डिस्ट्रेस रहना बहुत जरूरी है। रात को मेडिटेशन और मॉर्निंग योगा के साथ अपने माइंड को फ्रेश और एक्टिव रख सकती हैं।

3. डिहाइड्रेशन

डिहाइड्रेशन की वजह से शरीर में ब्लड फ्लो ठीक तरह से नहीं हो पाता। जिसकी वजह से स्किन डल और बेजान नजर आती है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर खुद को हाइड्रेटर रखने का प्रयास करें, अन्यथा कम उम्र से ही फाइन लाइंस, रिंकल्स, और स्किन सैगिंग जैसी समस्याएं नजर आ सकती हैं।

4. नींद की कमी

नींद की कमी त्वचा से ग्लो छीन लेती है। जिस वजह से स्किन मुरझाई और बेजान नजर आती है। वहीं नींद एक ऐसी मुद्रा है जिस समय स्किन सेल्स खुद को रिपेयर और रीजेनरेट करते हैं। यदि हम रात को पर्याप्त नींद नहीं लेती है तो स्किन सेल्स पूरी तरह रिपेयर नहीं हो पाती और स्किन उनहेल्दी हो सकती है।

nind ki kami ban sakti hai aapke skin problems ka karan
नींद की कमी बन सकती है आपके स्किन प्रोब्लेम्स का कारण। चित्र शटरस्टॉक।

बेहतर स्किन के लिए इन पोषक तत्वों पर दें ध्यान

अमीनो एसिड
विटामिन सी
जिंक
मैगनीज
कॉपर
कोलेजन सप्लीमेंट
ओमेगा 3 फैटी एसिड

हेल्दी स्किन के लिए इन 5 फूड्स को करें आहार में शामिल (5 foods for glowing skin)

1 अखरोट (Walnut for skin)

अखरोट में फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। फ़ूड सेंट्रल्स के डेटा के अनुसार अन्य नट्स के मुकाबले अखरोट ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत होता है। पब मेड द्वारा की गई एक अन्य रिसर्च के अनुसार ओमेगा 3 फैटी एसिड स्किन इन्फ्लेमेशन को कम करता है और स्किन का ग्लो बनाये रखता है। साथ ही अखरोट में मौजूद अन्य पोषक तत्व जैसे जिंक त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। जिंक बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। वहीं अखरोट विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट, सेलेनियम और प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है।

healthy skin ke liye khayen akhrot
हेल्दी स्किन के लिए डाइट में शामिल करें अखरोट। चित्र शटरस्टॉक।

2 शिमला मिर्च (Capsicum for skin)

बीटा कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है शिमला मिर्च, जिसे हमारा शरीर विटामिन ए में बदल देता है। विटामिन ए त्वचा के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है। विटामिन ए शरीर मे प्रोटीन कोलेजन बनाने में मदद करता है, यह त्वचा की मांसपेशियों को यंग रखता है। बढ़ती उम्र के साथ त्वचा बेजान और रूखी पड़ जाती है। इसके लिए अध्ययन बताते हैं कि जो महिलाएं पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी लेती हैं, उनकी स्किन रिंकलस फ्री रहती है साथ ही त्वचा की नमी भी बनी रहती है।

3 ब्रोकली (Broccoli for skin)

फ़ूड डेटा सेंट्रल के अनुसार ब्रोकली में मौजूद विटामिन और मिनरल्स जैसे कि जिंक, विटामिन ए और विटामिन सी त्वचा के लिए अधिक फायदेमंद होते है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा किए गए शोध में देखा गया है कि ब्रोकली में सल्फोराफेन नामक एक कंपाउंड मौजूद होता है, जो स्किन कैंसर की संभावना को कम करता है। सल्फोराफेन स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से भी प्रोटेक्ट करता है। साथ ही इसकी मदद से त्वचा का कोलेजन लेवल संतुलित रहता है।

skin ke liye tamatar
आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है टमाटर। चित्र : शटरस्टॉक

4 टमाटर (Tomato for skin)

लाल, रसीले टमाटर न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि ये आपकी त्वचा के लिए हमेशा काम करते हैं। आप चाहें इन्हें खाएं या त्वचा पर लगाएं, ये दोनों तरह से काम कर सकते हैं। विटामिन सी के साथ ही टमाटर में कई तरह के कैरोटीनॉयड पाए जाते हैं जैसे कि लायकोपेन।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा किए गए एक शोध में सामने आया कि टमाटर में मौजूद बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और लायकोपेन त्वचा पर सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। कैरोटीनॉयड से भरपूर यह फूड हेल्दी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

5 डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate for skin)

त्वचा के लिए कोको कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। कोको में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन को हाइड्रेटेड रखने के साथ ही इसके ग्लो को भी बनाए रखता है। डार्क चॉकलेट कोको का टेस्टी सोर्स है।

पब मेड के अध्ययन के अनुसार कोको स्किन को सनबर्न से प्रोटेक्ट करता है और ब्लड फ्लो को संतुलित रखता है, जिसकी वजह से त्वचा को पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिएंट्स मिल पाते हैं। पर ध्यान रहे कि इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें। ऐसी डार्क चॉकलेट चुनें जिसमें कम से कम 70 प्रतिशत कोको मौजूद हो।

यह भी पढ़ें : इडली या अप्पे? जानिए आपके स्वास्थ्य लिए क्या है ज़्यादा हेल्दी?

  • 140
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory