हेल्दी बालों के लिए अच्छा शैम्पू नहीं, अच्छा खाना है जरूरी, ये 5 पोषक तत्व बनाते हैं बालों को लंबा और शाइनी

लंबे और चमकदार बाल सभी को पसंद होते हैं। लेकिन ऐसे बालों के लिए सिर्फ शैंपू बदलने से काम नहीं चलेगा, बल्कि आपको अपने खानपान में भी कुछ चीजों को शामिल करना जरूरी है।

balon ko shiny banaye
बाल कैरेटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं। इसलिए डाइट में प्रोटीन को जरूर शामिल करें। चित्र : अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published on: 19 January 2023, 17:00 pm IST
  • 142
इस खबर को सुनें

लंबे, काले, घने और चमकदार बाल की तम्मना हर ,कोई करता है। लंबे चमकदार बाल हर किसी का सपना होते है। जिसके लिए तरह-तरह के ट्रिटमेंट और प्रोडक्टस हम अपने बालों में इस्तेमाल करते है। लेकिन से ट्रिटमेंट सिर्फ आपके बालों को बाहर से सुदर दिखाता है और अंदर से उतना ही डैमेज भी करता है। ये ट्रिटमेंट सिर्फ कुछ समय के लिए बालों को चमकदार दिखाते है और लंबे समय तक इनका कोई प्रभाव बालों पर नहीं रहता है।

ये बहुत जरूरी है कि आपको बालों को पोषण देने के लिए अपनी डाइट में भी कुछ चीजों को शामिल करना जरूरी है। बालों को स्वस्थ्य रखने के लिए पोषण सबसे ज्यादा जरूरी है। आज आपको बताते है कि आप अपने बालों को घना, मजबूत और चमकदार बनाने के लिए अपको डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए।

बालों के पोषण के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए ये जानने के लिए हमने बात की न्यूट्रिशनिस्ट और वेलनेस एक्सपर्ट करिश्मा शाह से उन्होने बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए कुछ आहार बताए जो कि डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए।

ये भी पढ़े-  Hair Detox : तेल और शैंपू के बावजूद डल हो रहे हैं बाल , तो इन 3 होम मेड हेयर मास्क से करें हेयर डिटॉक्स 

balon ko shiny banane ke liye kya khayen
बलों को पोषण देने के लिए अपनी डाइट में पोषक तत्वो से भरपूर आहार लें। चित्र: शटरस्टॉक

मजबूत चमकदार बालों के लिए आहार मे शामिल करें ये 5 पोषक तत्व

1 प्रोटीन

करिश्मा शाह के अनुसार बाल कैरेटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं। इसलिए डाइट में प्रोटीन से भरपूर खाने को शामिल करना बहुत जरूरी है। अगर डाइट में प्रोटीन रीच फूड नहीं होगा तो इससे बालों को प्रोटीन नहीं मिलेगा जिससे बाल रूखे और बेजान हो सकते है।

प्रोटीन से भरपूर आहार के कई स्रोत है जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकती है जैसे दूध, अंडे, चिकन, टर्की, फिश, डेयरी प्रोडक्टस, नट्स, दालें और ऐसे बहुत से आहार जो प्रोटीन से भरपूर हो।

2 आयररन

करिश्मा शाह ने बताया आयरन से भरपूर खाना भी बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। आयरन के लिए आप कई तरह के फूड का सेवन कर सकते है। आयरन के लिए सबसे अच्छे स्रोतो में है हरे पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकली, अमरनाथ और काले इसके अलावा रेड मीट, फिश, चिकन, सोयाबीन भी आयरन के अच्छे स्रोत है।

3 हेल्दी फैट

ओमेगा 3 फैटी एसिड एक ऐसा फैट है जो शरीर खुद नहीं बना सकता है इसलिए अपनी डाइट मे इस पोषक तत्व को शामिल करना बहुत जरूरी है ताकि बालों को मजबूती मिले और बाल डिहाइड्रेटीड होने से बचें। सामन, मैकेरल, टूना, हेरिंग और सार्डिन इन सभी चीजों से ओमेगा 3 फैटी एसिड प्राप्त होता है। इसके अलावा अखरोट, चिया सिड्स, एवाकाडो, गोभी, ब्रोकली जैसी चीजों का भी सेवन किया जा सकता है।

4 विटमिन सी

खट्टी चीजें जैसे संतरा, नींबू, आमला, बैरी, ब्लैक करंट, स्ट्राबैरी, कीवी और अमरूद ये सव विटामिन सी के अच्छे स्रोत है। विटामिन सी शरीर में आयरन को एब्जोर्ब करता है और कॉलेजन को बनाने में मदद करता है। इससे बालों को मजबूती मिलती है और बढ़ने में भी मदद करता है। शकरकंदी और पपीता भी विटामिन सी के अच्छे स्रोत है।

ये भी पढ़े- सर्दियों में बालों की सेहत का रखें ख्याल, हेयर वॉश के लिए करें इन चीजों का इस्तेमाल 

balon ki care krte samay kin baton ka dhyan rakhen
बालों को स्वस्थ्य बनाने के लिए सब्जियों और फलों का सेवन करें। चित्र : अडोबी स्टॉक

हेल्दी हेयर के लिए इन बातों को भी रखें याद

विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां खाएं, जो बालों के विकास और स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज प्रदान करते हों।

पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करें, जो बालों के निर्माण और मरम्मत के लिए आवश्यक है।

स्वस्थ वसा का सेवन करें, जैसे कि मेवे, सीड्स और मछली, जो बालों में नमी रखने में मदद कर सकते हैं।

खूब पानी पिएं, जो बालों को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और बालों को रूखेपन और टूटने से बचा सकता है।

अत्यधिक मात्रा में चीनी, नमक और प्रोसेस्ड फूड से बचें, जो शरीर को डिहाइड्रेट कर सकते हैं और बालों के नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ये भी पढ़े- पार्लर क्यों जाना, जब आप घर पर ही कर सकती हैं क्लीनअप, इन 4 स्टेप्स को करें फॉलो

  • 142
लेखक के बारे में
संध्या सिंह संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें