वैलनेस
स्टोर

नीम के तेल में मिलाएं ये 4 घरेलू सामग्री और डैंड्रफ से पाएं पूरी आजादी

Published on:7 June 2021, 14:57pm IST
नीम में पाया जाने वाला एंटी इंफ्लेमेशन इफेक्ट स्कैल्‍प से रूसी का सफाया कर सकता है। इसके बारे में और विस्‍तार से जानने के लिए इसे पढ़ते रहें।
अंबिका किमोठी
  • 92 Likes
Neem apki skin ka best doctor hai
नीम में पाया जाने वाले खास तत्व आपकी त्वचा से संक्रमण को दूर करते हैं।चित्र: शटरस्टॉक.

क्या आप आपने बालों से रूसी हटाने के लिए मार्केट से प्रोडक्ट लेती-लेती थक गई हैं। अगर हां, तो हमारे पास आपके लिए कुछ है। पर उससे पहले क्या आप जानती हैं कि रूसी से केवल आपके बालों का ही लुक खराब नहीं होता, बल्कि इससे आपके बालों की जड़ें भी कमजोर हो जाती हैं। जिससे आपके बाल झड़ने लगते हैं।

तो लेडीज हमारे पास है एक ऐसी होम रेमेडी, जिसका इस्तेमाल करने के बाद आपके स्‍कैल्‍प से रूसी का खात्मा हो जाएगा।

नीम के बारे में क्‍या कहती है रिसर्च

रूसी हटाने के लिए नीम के तेल को फायदेमंद इसलिए माना जाता है, क्योंकि इसमें एंटी फंगल प्रभाव मौजूद होते है। रिसर्च गेट की वेबसाइट पर छपे रिसर्च पेपर में बताया गया है कि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल प्रभाव भी होते हैं। जिससे फंगस को बनने से रोका जा सकता है। इसी वजह से कई तरह के एंटी डैंड्रफ प्रोडक्ट्स में भी नीम का इस्तेमाल किया जाता है।

एनसीबीआई के लेख में इस बात को प्रमाणित किया गया है कि नीम में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव होता है। जिससे वह सूजन, पपड़ी और खुजलीदार त्वचा से बचाव करता है।

नीम अपने हीलिंग गुणों के कारण बालों की मरम्‍मत करता है। चित्र- शटरस्टॉक
नीम अपने हीलिंग गुणों के कारण बालों की मरम्‍मत करता है। चित्र- शटरस्टॉक

अब तो आप जान ही गये होंगे कि नीम आपके स्कैल्प से रूसी किस तरह निकलता है। तो सोचिए कि अगर इसमें अपनी रसोई में मौजूद घरेलू सामग्रियों को मिक्‍स किया जाए, तो यह कितना प्रभावशाली होगा। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ टिप्‍स के बारे में।

1. नीम के तेल के साथ सेब का सिरका

रूसी से राहत दिलाने में नीम के तेल का एंटीफंगल गुण मदद करता है। इसके साथ जब सेब का सिरका मिलाया जाता है, क्योंकि सेब का सिरका बालों को अच्छे से साफ करता है। नीम में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल प्रभाव भी होता है, जो फंगस को बनने से रोकता है।

नीम के तेल के साथ सिरके को लगाने का तरीका

एक बड़ा चम्मच नीम के तेल में 2 बड़े चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। अब इस मिश्रण से अपने स्कैल्प की मसाज करें और सिर के चारों ओर एक तौलिया लपेटें। इसे आप लगभग 20 मिनट तक सिर पर ऐसे ही छोड़ दें। अब माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें।

2. नीम का तेल और दही

नीम के तेल में जब दही को मिलाया जाता है, तो रूसी को हटाने के लिए यह और भी प्रभावी हो जाता है। क्योंकि दही में मौजूद प्रीबायोटिक डैंड्रफ संबंधी फंगस से बचाव करता है। इसके साथ ही दही से डैंड्रफ की परेशानी कम होती है और बाल मुलायम हो जाते हैं।

दही से डैंड्रफ की परेशानी कम होती है और बाल मुलायम हो जाते हैं।  चित्र : शटरस्टॉक
दही से डैंड्रफ की परेशानी कम होती है और बाल मुलायम हो जाते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

नीम का तेल और दही को लगाने का तरीका

नीम के तेल की कुछ बूंदें को दही के एक कप में अच्छे से मिला दें। अब इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर 30 से 40 मिनट लगा कर छोड़ दें। फिर सिर को चारों ओर से एक तौलिया से लपेट लें और 30 मिनट पूरे हो जाने पर बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

3. नीम ऑयल और ऑलिव ऑयल

नीम का तेल कितना गुणकारी है ये बात तो सब जानते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि ऑलिव ऑयल में एंटी फंगल गुण होता है। जो डैंड्रफ की समस्या और इससे संबंधित फंगस को दूर करने में मदद करता है।

नीम ऑयल और ऑलिव ऑयल को लगाने का तरीका

एक चम्मच ऑलिव ऑयल और नीम के तेल का 1 बड़ा चम्मच मिक्स करें। अब अपने स्कैल्प पर इस मिश्रण को अपने बालों में 10 मिनट के लिए लगाएं और स्कैल्प की मालिश करें। इसके बाद सिर के चारों ओर एक तौलिया लपेटें और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर बालों को माइल्ड शैम्पू से धोएं।

4. नीम ऑयल और शैम्पू

नीम हमारे बालों के लिए कितना जरूरी है ये बात तो हम ऊपर बता चुके हैं। इसमें मौजूद एंटी फंगल प्रभाव डैंड्रफ को कम करता है।

आधे चम्मच नीम के तेल में एक नॉर्मल शैंपू को मिक्स करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
आधे चम्मच नीम के तेल में एक नॉर्मल शैंपू को मिक्स करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

नीम ऑयल और शैम्पू को लगाने का तरीका

आधे चम्मच नीम के तेल में एक नॉर्मल शैंपू को मिक्स करें और फिर बाल धोते समय इसे शैंपू की तरह ही लगाए। फिर बालों में 10 मिनट लगा रहने दें। फिर बालों को अच्छे से धो लें।

तो लेडीज, अपने बालों से रूसी को कहें अलविदा। नीम के तेल का इस्तेमाल करें और बालों से रूसी हटाएं और अपने बालों को हेल्दी रखें।

इसे भी पढ़ें-बालों के विकास के लिए कमाल कर सकते हैं ये 3 कैस्टर ऑयल हेयर मास्क

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।