यहां हैं 4 खाद्य पदार्थ, जिन्हें आहार में शामिल करने से नाखून हो सकते हैं मजबूत और चमकदार

अच्छे स्वास्थ्य के लिए नाखूनों को साफ और ट्रिम रखने की सलाह दी जाती है। पर क्या कभी आपने नाखूनों के स्वास्थ्य पर ध्यान दिया है? अगर नहीं, तो यहां जानें उन पोषक तत्वों के बारे में जो आपकी नेल हेल्थ के लिए जरूरी हैं।

बायोटिन, विटामिन ई, अल्फा-टोकोफेरोल, विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड) और अन्य विटामिन नाखून को मजबूत बनाते हैं। चित्र : एडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Published on: 26 January 2023, 11:00 am IST
  • 125
इस खबर को सुनें

हम सभी चाहते हैं कि हमारे नाखून आकर्षक हों। वे लंबे, चमकदार और स्वस्थ हों। पर व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण हम अपने नाखून पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि यदि हम अपने खानपान पर ध्यान दें, तो नाखून स्वस्थ हो सकते हैं। हमें अपने खानपान में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। न्यूट्रिशनिस्ट और सोशल इन्फ्लूएंसर अंजलि मुखर्जी अपने इन्स्टाग्राम पोस्ट में नाखून की देखभाल के लिए जरूरी टिप्स शेयर करती हैं। वे बताती हैं कि नाखून के स्वास्थ्य को कुछ खाद्य पदार्थ बढ़ावा (Foods for nail health) दे सकते हैं।

नाखूनों को स्वस्थ रखने (Nail Health) के लिए क्या करें

अंजलि मुखर्जी बताती हैं, ‘मजबूत और स्वस्थ नाखून न केवल हमारे रूप-रंग में चार चांद लगाते हैं, बल्कि शरीर के समग्र स्वास्थ्य के बारे में भी संकेत देते हैं। यदि आपके नाखून मजबूत और चमकदार दिखते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में किसी तरह की कोई समस्या नहीं है। नाखून पर किये गये शोध बताते हैं कि बायोटिन, विटामिन ई, अल्फा-टोकोफेरोल, विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड) और अन्य विटामिन नाखून को मजबूत बनाते हैं। कई खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें आहार में शामिल करने से नेल हेल्थ को बढ़ावा मिल सकता है।

यहां हैं अंजलि मुखर्जी के बताये खाद्य पदार्थ, जिन्हें आहार में शामिल करने से नेल हेल्थ को बढ़ावा मिल सकता है

1 हाई प्रोटीन डाइट (High Protein) शामिल करें

नाखून को मजबूत नाखून बनाने के लिए केराटिन प्रोडक्शन को बढ़ावा देना जरूरी है। इसके लिए अपने आहार के माध्यम से पर्याप्त प्रोटीन खाना आवश्यक है। कम प्रोटीन का सेवन कमजोर नाखूनों का कारण बन सकता है। इसके लिए अंडे, हरी पत्तेदार सब्जियां और मछलियों को शामिल किया जा सकता है। इन खाद्य पदार्थों में हाई प्रोटीन और बायोटिन मौजूद होता है। इससे नाखून मजबूत होते हैं।

2 अंकुरित गेहूं (Wheat Germ)

यह गट हेल्थ के साथ-साथ वजन घटाने में भी कारगर है। नाख़ून को हेल्दी बनाने के लिए अपने आहार में शामिल करें अंकुरित गेहूं। यह थियामिन का बढ़िया स्रोत है। इसमें फोलेट, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जिंक भी भरपूर मात्रा में मौजूद रहते हैं। इसके अलावा, यीस्ट भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। यदि आपकी स्किन ड्राई है, तो यीस्ट में मौजूद मिनरल्स मदद कर सकता है।

ankurit gehun wjn ghtaane men madad krta hai
नाख़ून को हेल्दी बनाने के लिए अपने आहार में शामिल करें अंकुरित गेहूं।  चित्र : एडोबी स्टॉक

यह एपिडर्मिस से इम्प्योरिटी दूर करता है। यह स्किन को मुलायम बनाता है। यह सल्फर से भरपूर होता है। विशेष रूप से अमीनो एसिड मौजूद होते हैं। इसके कारण नाखूनों का विकास सही तरीके से हो पाता है। यह नाखून को मजबूत करता है। विटामिन बी, जिंक से भरपूर यीस्ट नेल हेल्थ के लिए बढ़िया है।

3 बायोटिन रिच प्रोडक्ट (Biotin Rich Product)

बाल और नाखूनों के स्वास्थ्य के लिए बायोटिन जरूरी है। कई शोध बताते हैं कि बायोटिन नेल हेल्थ में मदद करता है। बायोटिन लेवल कम होने पर नेल हेल्थ प्रभावित हो जाता है। यदि आपके नाखून टूटते-फूटते हैं और कमजोर-बेजान हो जाते हैं, तो बायोटिन रिच प्रोडक्ट को शामिल करने से लाभ मिल सकता है। बायोटिन रिच सोया प्रोडक्ट नाखून स्वास्थ्य के लिए बढ़िया है।

tofu ke fayade
बायोटिन रिच टोफू प्रोटीन से भरपूर होता है। इसे सप्ताह में कई बार लिया जा सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

सोया प्रोटीन से भरपूर होता है। इसे सप्ताह में कई बार लिया जा सकता है। टोफू, सोया मिल्क, सोया नट्स जैसे खाद्य पदार्थों को भोजन में शामिल किया जा सकता है।

4 स्पिरुलिना (spirulina) को शामिल करें

स्पिरुलिना एक प्रकार का नीला-हरा शैवाल( Algae) है। यह नमकीन और ताजे पानी दोनों में उगता है। यह अत्यधिक पौष्टिक होता है। यह प्रोटीन, कॉपर और विटामिन बी का बढ़िया स्रोत है। इसके अलावा कई हॉर्सटेल, अल्फाल्फा और नेट्टल्स जैसे कई हर्ब्स हैं, जो नेल हेल्थ को बढ़ावा देते हैं। इनमें फ्लेवोनोइड्स, बायोटिन, कैल्शियम, पोटेशियम, सिलिका और जिंक भरपूर मात्र में होते हैं। यह स्किन और नेल्स के तेजी से बढ़ते टिश्यू के लिए महत्वपूर्ण हैं।

यह भी पढ़ें : बहार के मौसम में भी रूखी है आपकी त्वचा, तो जानिए कैसे रखना है इसका ख्याल

  • 125
लेखक के बारे में
स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें