क्रीम और फेसपैक नहीं त्वचा को ढीला पड़ने से बचाने के लिए अपनाएं ये 3 सुपरफूड्स

Published on: 22 December 2021, 09:30 am IST

रासायनिक प्रोडक्ट आपकी स्किन का भला कम करते हैं, उसे नुकसान ज्यादा पहुंचाते हैं। जबकि सुपरफूड्स आपकी त्वचा को भीतर से पोषण देते हैं।

skin tight karne ke foods
35 से 40 साल की उम्र के बीच ज्यादातर लोगों को त्वचा में ढीलापन महसूस होने लगता है। चित्र : शटरस्टॉक

उम्र का बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, जिसे रोकना असंभव है। लेकिन कई बार उम्र से पहले ही हमारी त्वचा उम्र बढ़ने के संकेत देने लगती है। जिसमें त्वचा का ढीलापन और झुर्रियां नजर आना शामिल है। इसके पीछे के वैसे तो कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अस्वस्थ खानपान मुख्य कारणों में से एक है। जब कभी भी अपने सौंदर्य को संभालने की बात आती है, तो हम सबसे पहले मेकअप प्रोडक्ट्स की तरफ जाते हैं। 

ज्यादातर प्रोडक्ट्स केमिकल युक्त होते हैं, जो हमारी त्वचा को और नुकसान पहुंचा सकते हैं। हमारे पास अपनी ढीली त्वचा को टाइट करने के लिए केवल कॉस्मेटिक्स ही एक विकल्प नहीं है। बल्कि कई ऐसे सुपरफूड्स हैं, जो इसमें हमारी मदद कर सकते हैं। आज हम उन्हीं में से 3 बेस्ट सुपरफूड्स के बारे में आपको बताने वाले हैं। लेकिन उससे पहले एजिंग और त्वचा के बारे में कुछ चीजों को जान लेना जरूरी है। 

Forehead wrinkles heart disease ke signs hai
उम्र का बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, जिसे रोकना असंभव है। चित्र:शटरस्टॉक

किस उम्र में होने लगती है त्वचा ढीली 

एनसीबीआई के अनुसार 35 से 40 साल की उम्र के बीच ज्यादातर लोगों को त्वचा में ढीलापन महसूस होने लगता है। उम्र के साथ होने वाली त्वचा की शिथिलता ज्यादातर कोलेजन नेटवर्क, इलास्टिन फाइबर और हाइलूरोनिक एसिड के नुकसान के कारण होती है। यह अणु हैं, जो त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद करता है।

त्वचा के ढीलेपन के पीछे क्या होते हैं कारण 

हमारे शरीर को दुरुस्त रहने के लिए कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। बिना उनके हमारा शरीर कमजोर पड़ने लगता है। इसके लिए खानपान की अनहेल्दी आदतें शामिल हैं। हमारी त्वचा हमारे शरीर की सबसे बाहरी परत होती है, जिस पर कुछ बाहरी कारक सीधा प्रहार करते हैं। जैसे सूरज की हानिकारक यूवी रेज, जल्दी वजन घटना, धूम्रपान आदि। 

कई ऐसे सुपरफूड्स हमें प्रकृति ने प्रदान किए हैं जो सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा की देखभाल के लिए बहुत अहम हैं। अगर आप भी ढीली त्वचा से परेशान हैं या त्वचा को ढीला पड़ने से रोकना चाहती हैं, तो इन सुपरफूड्स को अपने आहार में शामिल करें।

चलिए जानते हैं कौन से हैं वे तीन अमेजिंग सुपरफूड

1 पनीर या दही

paneeer ke fayade
अपनी डाइट में पनीर का सेवन त्वचा के लिए अच्छा है । चित्र: शटरस्‍टॉक

हमें अपने दैनिक आहार में लीन प्रोटीन फूड जैसे पनीर को शामिल करना चाहिए। दरअसल पनीर में मौजूद प्रोटीन हमारी त्वचा की बनावट को बेहतर बनाने में हमारी सहायता करता है। इससे स्किन टाइटनिंग में मदद मिल सकती है। इसके साथ-साथ आप दही व अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ध्यान रहे कि हाई फैट डेयरी प्रोडक्ट्स से परहेज करें, क्योंकि यह आपकी स्किन की परेशानियों को और बढ़ा सकते हैं।

2 क्रूसिफेरस सब्जियां

टमाटर का रस चेहरे के दाग धब्बे मिटाता है। चित्र- शटरस्टॉक।
टमाटर का रस चेहरे के दाग धब्बे मिटाता है। चित्र- शटरस्टॉक।

इन सब्जियों में गोभी, टमाटर, शिमला मिर्च, ब्रोकली जैसी सब्जियां शामिल हैं। अपने दैनिक आहार में इन सब्जियों को शामिल करने से आपकी त्वचा टाइट हो सकती है। दरअसल इन सब्जियों में विटामिन सी, जिंक और सेलेनियम काफी भारी मात्रा में होता है। जो आपकी त्वचा की लोच में मदद करता है और कोलेजन बढ़ाता है। इसके अलावा ब्रोकली में सल्फोराफेन नामक एक विशेष यौगिक होता है, जो स्किन कैंसर से बचाव में भी मददगार है।

3 ग्रीन टी 

Green tea ke fayade
आपकी स्किन के लिए अच्छी है ग्रीन टी । चित्र: शटरस्टॉक

यदि आप अपनी स्किन के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहती हैं, तो दूध वाली चाय का सेवन छोड़ ग्रीन टी पर स्विच करें। यह आप के सौंदर्य में चार चांद लगा देगी। दरअसल ग्रीन टी में  पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। ये मुंहासे को कम करने में मदद करते है। जिससे त्वचा से विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं और दाग-धब्बे दूर होते हैं।

यह भी पढ़े :  Premature hair graying: इन्हें छुपाने की बजाए कारण और उपचार समझने की है जरूरत

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें