नाइट स्किन केयर रुटीन में शामिल करें ये 3 स्लीपिंग फेस मास्क, और त्वचा को देगा मनचाहा निखार

दिन भर की थकान सबसे पहले आपकी त्वचा पर नज़र आती है। जो धीरे-धीरे एजिंग साइन्स के रूप में दिखने लगती है। इसलिए जरूरी है कि रात को उसे ठीक से हील होने का मौका दें।

Sleeping face mask
इसलिए जरूरी है कि रात को उसे ठीक से हील होने का मौका दें। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Updated on: 20 September 2022, 19:27 pm IST
  • 147

वर्किंग वुमन हो या होम मेकर पूरे दिन की भाग दौड़ आपको काफी ज्यादा प्रभावित करती है। जिसका असर सबसे पहले आपकी त्वचा पर नजर आने लगता है। आपको अपने समग्र स्वास्थ्य के साथ अपनी त्वचा के स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना चाहिए। पूरे दिन की थकान को अपने चेहरे से उतारने के लिए जरूरी है कि आप सही नाइट स्किन केयर फॉलो करें। रात को त्वचा पर इस्तेमाल किया गया कोई भी प्रोडक्ट अधिक प्रभावी रूप से काम करता है। जब आप प्रॉपर नाइट स्किन केयर रूटीन फॉलो करती हैं, तो आपकी त्वचा का निखार खोने से बच जाता है।

एक अच्छी नींद स्किन सेल्स को खुद ब खुद हील करती हैं। जब आप इसके साथ एक त्वचा की देखभाल पर भी ध्यान देती हैं, तो तनाव और थकान से होने वाली हानि से बच जाती हैं। पर जरूरी है कि आप इसके लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की बजाए घर पर मौजूद प्राकृतिक सामग्रियों का इस्तेमाल करें। पर उससे पहले जानते हैं कि रात को सोने से पहले आपको अपनी स्किन के लिए क्या करना है।

आपके लिए जरूरी हैं नाईट टाइम स्किन केयर रूटीन चित्र- शटरस्टॉक।

रात को सोने से पहले स्किन हेल्थ के लिए इन स्टेप्स को न करें इग्नोर

1. मेकअप रिमूव करें

रात को सोने से पहले सबसे जरूरी है मेकअप रिमूव करना। मेकअप लगा कर सोना आपकी आंख और त्वचा के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है। खुजली, इरिटेशन और इंफेक्शन जैसी कई समस्याएं होने की संभावना बनी रहती है। यदि आप मेकअप नहीं भी लगाती हैं, तो भी सोने से पहले आपको माइल्ड फेस वॉश से चेहरे पर जमी दिन भर की गंदगी को हटाना चाहिए।

2. क्लींजिंग

चेहरे की डीप क्लींजिंग त्वचा पर जमे प्रदूषण और अन्य गंदगी को निकालने में मदद कर सकती है। आप चाहें तो ऑयल क्लींजर, वॉटर बेस्ड क्लींजर या फिर अपने मनपसंदीदा किसी भी क्लींजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। जबकि होममेड क्लींजर का इस्तेमाल और भी फायदेमंद हो सकता है। यदि आपकी स्किन ड्राई है, तो आपको ऑयल बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए। त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए वॉटर बेस्ड क्लींजर को भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

raat me skin ko saaf karen
रात में सोने से पहले स्किन की सफाई जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

3. त्वचा को हाइड्रेटेड रखे

अब टोनर का इस्तेमाल करें, यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रहने में मदद करेगा। ध्यान रहे कि आपका टोनर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हो, क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट प्राकृतिक रूप से आपकी त्वचा को नमी प्रदान करते हैं। इसके साथ ही यदि आपने अपना कोई भी होममेड टोनर बना रखा है, तो आप इसका भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके स्किन सेल्स को पोषण प्रदान करता है और इसे मुलायम बनाए रखता है।

4. स्लीपिंग मास्क

रात को सोने से पहले नाइट क्रीम का इस्तेमाल करना त्वचा के लिए काफी प्रभावी होता है, क्योंकि इनमें मौजूद इनग्रेडिएंट्स और न्यूट्रिशन स्किन को पूरी रात हील और रिपेयर होने में मदद करते हैं।

इसके साथ ही स्लीपिंग मास्क का इस्तेमाल भी एक बेहतर विकल्प है। यह त्वचा को जरूरी पोषण प्रदान करता है और इसे खूबसूरत और ग्लोइंग बनाए रखता है। यदि आप चाहें तो घर पर भी स्लीपिंग मास्क तैयार कर सकती हैं।

इन 3 स्लीपिंग फेस मास्क को कर सकती हैं अपने नाइट स्किन केयर रूटीन में शामिल

1. एलोवेरा और विटामिन ई फेस मास्क

एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट जैसे कि विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के साथ ही अमीनो एसिड, और अन्य एंजाइम मौजूद होते हैं। जो कि इन्फ्लेमेशन को कम करते हैं और कॉलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं। इतना ही नहीं यह विटामिन ई त्वचा की जरूरतों को पूरा करते हुए स्किन ग्लो को बरकरार रखती हैं।

aloe vera face mask
एलोवेरा और विटामिन ई फेस मास्क का इस्तेमाल रहेगा फायदेमंद। चित्र शटरस्टॉक।

इस तरह करें तैयार

एलोवेरा जेल और विटामिन ई को एक साथ अच्छी तरह मिला लें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। फिर रात भर इसे चेहरे पर लगा हुआ छोड़ दें। धोकर हटाने की जरूरत नहीं है। आप सुबह उठकर सादा पानी से चेहरा धो सकती हैं।

2. आमंड ऑयल फेस मास्क

बादाम के तेल में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के साथ ही स्किन सेल्स को रिपेयर करने में भी मदद करते हैं। इसकी एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज स्किन टोन इंप्रूव करती हैं और कॉम्प्लेक्शन को एक समान बनाए रखती है। दिन भर की थकान के बाद उसका इस्तेमाल आपकी त्वचा में एक नई जान डाल सकता है।

इस तरह करें इस्तेमाल

इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच बादाम के तेल में एक चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल मिलाएं और फिर एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और हल्का सूखने दें। फिर रात भर इसी तरह लगा हुआ छोड़ दें।

Milk apki skin aur hair dono ke liye faydemand hai
दूध आपकी त्वचा और बाल, दोनों के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

3. दूध और हल्दी का फेस मास्क

हल्दी आपकी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का एक प्रभावी इलाज होती है। इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करती हैं। जिससे त्वचा में निखार आता है। ये एक्ने और फोटोएजिंग जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में भी काफी फायदेमंद होती हैं। जबकि दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के टेक्स्चर और स्मूदनेस को बनाए रखता है।

इस तरह करें इस्तेमाल

सबसे पहले दो चम्मच कच्चा दूध लें और उसमें आधे चम्मच के बराबर हल्दी पाउडर मिलाएं। अब कॉटन बॉल की मदद से इसे अपने चेहरे पर चारों और अच्छी तरह अप्लाई कर लें। फिर इसे कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। सूख जाने पर रात को इसे लगाकर सो जाएं। हालांकि, तकिया और बेडशीट के ऊपर कोई अन्य खराब चादर रखना न भूले, अन्यथा उन पर दाग लग सकता है।

असुविधा से बचने के लिए आप इसे आधा घंटे बाद सादा पानी से धो सकती हैं।

यह भी पढ़ें : क्या डायबिटीज में नहीं लेनी चाहिए होम्योपैथिक दवाएं? जानते हैं एक होम्योपैथिक एक्सपर्ट की राय 

  • 147
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory