केसर का जादू : मैंने अपनी त्वचा पर सबसे महंगे मसाले का इस्तेमाल किया और इसने कमाल कर दिया

Published on: 20 December 2021, 22:00 pm IST

जी हां, केसर न सिर्फ आपको स्वथ रखने में मदद करता है, बल्कि यह आपकी त्वचा पर भी कमाल दिखा सकता है।

kesar ke fayade
केसर दे सकती है त्‍वचा को खूबसूरत निखार. चित्र : शटरस्टॉक

हम सभी ने केसर को स्किनकेयर क्रीम और फेस पैक में एक स्थायी घटक के रूप में सुना है।  दुनिया में सबसे महंगे मसालों में से एक के रूप में अपनी प्रतिष्ठा के साथ यह इसके सीमित उत्पादन के कारण इसे प्राप्त करना मुश्किल है। खाने में केसर का इस्तेमाल इसकी खुशबू रंग देने के लिए किया जाता है। केसर जहां खांसी, जुकाम और पेट की समस्याओं के लिए अच्छा है, वहीं यह त्वचा के निखार के लिए भी काफी फायदेमंद है। 

त्वचा के लिए इसके चमत्कारी लाभों के बारे में सुनकर, हमने इसे स्वयं आजमाया और यह हमारे सौंदर्य व्यवस्था के लिए यह एक सबसे अच्छा ‘निवेश’ (अत्यधिक लागत को देखते हुए) निकला।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण केसर आपके स्किनकेयर रूटीन को बेहतर बना सकता है।

केसर के त्वचा देखभाल लाभों के बारे में, रूबैना अधिकारी, आहार विशेषज्ञ और जीवन शैली विशेषज्ञ, ने हेल्थशॉट्स से बात की, इस जादुई सामग्री को हमारे सौंदर्य व्यवस्था में शामिल करने के बारे में उन्होंने कहा ,“मेरी राय में, केसर आपको चमकदार त्वचा पाने में मदद कर सकता है।  सभी व्यक्ति जो अपनी त्वचा पर एक स्वस्थ चमक चाहते हैं, वे केसर को अपनी स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।  

केसर सर्दियों में बहुत लाभदायक है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक
ग्लोइंग स्किन के लिए केसर सबसे बेहतरीन इंग्रीडिएंट है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

केसर क्रोसिन से भरपूर होता है, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट जो इस मसाले को स्किनकेयर ब्रांडों के लिए भी एक चमत्कारिक घटक बनाता है।

यहां बताया गया है कि कैसे हमने केसर का इस्तेमाल अपनी स्किन रूटीन में किया है और आप भी कर सकते हैं।

1 कच्चे दूध में केसर  :

केसर के धागों को कच्चे दूध में डाला जा सकता है और त्वचा के लिए प्राकृतिक क्लींजर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।  केसर के दूध में एक कॉटन बॉल डुबोएं और अपनी त्वचा पर तुरंत चमक लाने के लिए इससे अपना चेहरा साफ करें।

केसर वाला दूध है त्वचा के लिए बेमिसाल। चित्र- शटरस्टॉक
केसर वाला दूध है त्वचा के लिए बेमिसाल। चित्र- शटरस्टॉक

2 केसर और चंदन

प्राकृतिक चमक बढ़ाने वाला फेस मास्क बनाने के लिए इसे चंदन और गुलाब जल के साथ मिलाया जा सकता है।  एक चम्मच चंदन के पाउडर में केसर क्रश करें और मिलाएं।  गुलाब जल का प्रयोग कर गाढ़ा पेस्ट बना लें।  अपने चेहरे पर लगाएं, इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें।

3 केसर और ब्राउन शुगर

घुटनों और कोहनी के आसपास की खुरदरी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए केसर को ब्राउन शुगर और नारियल के तेल के साथ मिलाकर बॉडी स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।  अपनी त्वचा से मृत त्वचा को हटाने के लिए इस मिश्रण को कोमलता से रगड़ें।

4 केसर और गुलाब जल

आपकी त्वचा को हाइड्रेट और तरोताजा करने के लिए एक सुगंधित टोनर बनाने के लिए केसर  गुलाब जल में भिगोई जा सकती हैं।  इसे एक साथ मिलाएं और एक स्प्रे बोतल में सामग्री डालें और एक स्फूर्तिदायक प्रभाव के लिए अपने चेहरे पर स्प्रे करें।

5 केसर और बादाम का तेल

केसर जब शुद्ध बादाम के तेल में डूबा हुआ होता है, तो यह एक पौष्टिक चेहरे के तेल के रूप में कार्य कर सकता है जिसे आपके रात के स्किनकेयर के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए।

अब जब आप जानते हैं कि केसर कैसे एक बेहतरीन सामग्री हो सकता है, जिन्हें आप अपनी त्वचा की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने विभिन्न सौंदर्य मिश्रणों में शामिल कर सकते हैं।

चलिए जानते हैं केसर के कुछ अन्य लाभों के बारे में- 

मुंहासे का इलाज करता है:

केसर एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। ये गुण इसे सबसे अच्छा घटक बनाते हैं जो मुँहासे पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़ सकते हैं और आपके सक्रिय ज़िट्स को शांत कर सकते हैं और लाली और दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। सिर्फ मुंहासे ही नहीं, केसर खराब त्वचा के लिए अद्भुत काम करने के लिए जाना जाता है।

स्किन पर बिना सही टेस्टिंग के कुछ भी ट्राय न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
मुंहासे और उनके निशान से राहत प्रदान करता है केसर । चित्र: शटरस्‍टॉक

चमक देता है केसर : 

केसर और कच्चे दूध के मिश्रण में भिगोया हुआ एक कॉटन बॉल आपकी त्वचा पर जमा सारी गंदगी और प्रदूषण को साफ कर सकता है और आपको प्राकृतिक रूप से चमकदार त्वचा दे सकता है।

निशान ठीक करता है:

केसर में मौजूद गुण मामूली निशान और खरोंच को ठीक करने की इसकी क्षमता है।  केसर आपकी त्वचा की कोशिकाओं की रिकवरी दर को बढ़ा सकता है।  इस प्रकार यह त्वचा को तेजी से ठीक करने के लिए प्रोत्साहित करता है। केसर के विरोधी भड़काऊ गुण कोशिका गुणन को बढ़ावा देकर घाव भरने में मदद करते हैं।

आपकी त्वचा को टोन करता है:

केसर टोनर शायद आपकी त्वचा का सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है।  केसर युक्त टोनर आपकी त्वचा को फिर से जीवंत कर सकता । इसे अपने AM और PM स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें।

यूवी विकिरण से बचाता है:

यूवी रेडिएशन हमारी त्वचा की सबसे बड़ा दुश्मन है। अल्ट्रावॉयलेट रेडिएशन के संपर्क में आने पर आपकी त्वचा ऑक्सीडेटिव तनाव से गुजर सकती है।  यह आपकी त्वचा पर उम्र बढ़ने, महीन रेखाओं और झुर्रियों बढ़ा सकती है। केसर में एंटीऑक्सिडेंट यूवी किरणों के खिलाफ एक बाधा के रूप में कार्य कर सकते हैं और मुक्त कणों को बेअसर करने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।

पिग्मेंटेशन को कम करता है:

हाइपरपिग्मेंटेशन एक त्वचा की स्थिति है। जब यह अधिक मेलेनिन पिगमेंट बनाना शुरू कर देता है जो हमारी त्वचा को चारों ओर सूर्य के संपर्क या हार्मोनल परिवर्तनों के खिलाफ एक रक्षा तंत्र के रूप में कमजोर बना देता है।  केसर में पाए जाने वाले सक्रिय यौगिक मेलेनिन के उत्पादन को कम कर सकते हैं।  इस प्रकार, यह आपके चेहरे और शरीर पर उन काले धब्बों को स्पष्ट रूप से कम करता है।

hyperpigmentation
केसर पिगमेंटेशन से निपटने में आपकी मदद कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

हमारी त्वचा किसी भी चीज के योग्य है जो इसे कोमल, प्यार और देखभाल देती है। केसर आपकी स्किनकेयर व्यवस्था के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त हो सकता है।  इसे आज़माएं और हमें बताएं कि आप कैसा महसूस करती हैं!

यह भी पढ़े : अपनी त्वचा के बारे में जानिए 6 रोचक तथ्य, जो त्वचा की समस्या से निजात दिलाने में मददगार होंगे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें