वैलनेस
स्टोर

त्‍वचा में लाना है कुदरती निखार, तो अपने आहार में शामिल करें रसीले टमाटर, जानिए ये कैसे काम करता है

Published on:15 May 2021, 12:00pm IST
क्या आपको पता है कि खूबसूरती में निखार लाने के लिए टमाटर के सेवन को काफी अच्छा बताया गया है। टमाटर हमारे चेहरे में नेचुरल सनस्क्रीन के रूप में काम करता है।
अंबिका किमोठी
  • 89 Likes
टमाटर का रस डेड स्किन को हटाने में मदद करता है। चित्र-शटरस्टॉक.

त्‍वचा में ग्‍लो लाने के लिए सिर्फ फेस पैक और मास्‍क ही पर्याप्‍त नहीं हैं। इसके लिए त्‍वचा को अंदरुनी पोषण की आवश्‍यकता होती है। और आपकी रसोई में मौजूद फल और सब्जियों से बेहतर इसके लिए कुछ भी नहीं है। ऐसा ही एक सुपरफूड है टमाटर, जो असल में आपकी त्‍वचा का परम मित्र है। आइए जानते हैं कैसे टमाटर का सेवन आपको स्किन संबंधी समस्‍याओं से निजात दिला सकता है।

क्‍यों खास है टमाटर

टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन मौजूद होता है, जो परा-बैंगनी (यूवी) किरणों के कठोर प्रभाव से हमारी त्वचा की रक्षा करता है एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। जिससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। इसके साथ ही टमाटर में पोटेशियम, विटामिन A और B और मैग्नीशियम भी पाया जाता है। टमाटर के जूस का सेवन नियमित तौर पर करने से आपको हेल्दी स्किन के साथ-साथ ये लाभ भी मिलेंगे।

कैसे स्किन के लिए फायदेमंद है टमाटर

ब्रिटेन की न्यूकैसल यूनिवर्सिटी के शोध में ये बात सामने आई है कि टमाटर में एक ऐसा तत्व मौजूद होता है, जो त्वचा की सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। टमाटर बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और लाइकोपीन में भरपूर होता है।

जानिए विभिन्‍न त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं में कैसे फायदेमंद है टमाटर

1 टमाटर और स्किन पोर्स

अगर आपकी स्किन के पोर्स खुल गए हैं, तो आपको टमाटर का जूस जरूर पीना चाहिए या फिर इसे चेहरे पर लगाना चाहिए। एक्सपर्ट की मानें तो टमाटर का जूस चेहरे पर एस्‍ट्रिजेंट के रूप में काम करता है। एक टेबल स्पून टमाटर के जूस में चार-पांच बूंदें नींबू के रस की डाल दें और अब इसे चेहरे पर लगाएं। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। आपको खुले पोर्स की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा।

टमाटर का रस चेहरे के दाग धब्बे मिटाता है। चित्र- शटरस्टॉक।

2 टमाटर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

टमाटर में विटामिन सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी भरपूर मात्रा में होते है, इसलिए, टमाटर खाने से शरीर में सेल-डैमेज फ्री-रेडिकल की मात्रा कम हो जाती है और जिससे आपको एक हेल्दी स्किन मिलती है।

3 एंटी एजिंग गुणों से भरा है टमाटर

टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन एंटी एजिंग की तरह काम करता है। सूर्य से निकलने वाली हानिकारक रोशनी से भी स्किन को सुरक्षित रखता है। टमाटर के उपयोग से सर्दी के मौसम में होने वाली स्किन समस्या जैसे रूखी त्वचा से बचा जा सकता है।

अगर आप हमेशा जवान दिखना चाहते हैं, तो आपको रोजाना टमाटर का सेवन करना चाहिए। टमाटर का जूस सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है और ये त्वचा पर निखार भी लाता है।

इसे भी पढ़ें-अगर चेहरे पर नजर आने लगी है तन-मन की थकान, तो आजमाएं ये 4 होम रेमेडीज

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।