वैलनेस
स्टोर

स्वस्थ और हाइड्रेटेड त्वचा के लिए इन 3 तरीकों से अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें शहद

Published on:1 May 2021, 14:51pm IST
मुंहासों को कम करने से लेकर मॉइस्चराइज़ करने तक, शहद के त्वचा के लिए कई फायदे हैं । आप इन तीन आसान तरीकों से शहद को अपनी स्किनकेयर रिजीम का हिस्सा बना सकती हैं!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
शहद आपकी त्‍वचा के लिए कमाल कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

शहद डेजर्ट या पेय पदार्थों के लिए एकदम सही प्राकृतिक स्वीटनर है। मधुमक्खियों द्वारा बनाया गया यह चिपचिपा पदार्थ, शहद वास्तव में प्रकृत मां का एक उपहार है। यह सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए नहीं, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा हो सकता है!

त्वचा से संबंधित घरेलू उपचार का एक अभिन्न अंग है शहद। इसका उपयोग शक्तिशाली गुणों के लिए पुराने समय से किया जाता रहा है। सेंट्रल एशियन जर्नल ऑफ ग्लोबल हेल्थ में प्रकाशित शोध के अनुसार, शहद में रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो आपको मुंहासे और त्वचा के संक्रमण को कम करने में मदद कर सकते हैं।

ये गुण घावों को भरने और त्वचा को राहत प्रदान करने में कारगर साबित हो सकते हैं। सूखी त्वचा के लिए भी शहद एक वरदान है, क्योंकि यह प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइजिंग है। इसका मतलब यह है कि यह त्वचा में नमी बनाए रखता है। कहने की जरूरत नहीं कि शहद निश्चित रूप से आपकी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा होना चाहिए!

स्वस्थ और हाइड्रेटेड त्वचा के लिए शहद को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के तीन तरीके:

1. फेस मास्क

एक चम्मच गुलाब जल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। इन सामग्रियों को एक साथ मिलाएं, जब तक कि आपको पेस्ट जैसी कंसिस्टेंसी न मिल जाए। इस मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

शहद के त्वचा संंबंधी अनेक लाभ हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

इसे गर्म पानी से धोने से पहले पूरी तरह से सूखने तक प्रतीक्षा करें। इसमें 15 से 20 मिनट से अधिक समय नहीं लगेगा, लेकिन परिणाम आश्चर्यजनक होंगे!

मुल्तानी मिटटी न केवल त्वचा को निखारती है, बल्कि छिद्रों को भी साफ करती है। जिससे आपकी त्वचा की मृत कोशिकाएं और अशुद्धियां साफ हो जाती हैं। जो ब्रेकआउट और ब्लैकहेड्स का कारण बन सकती हैं। यह अतिरिक्त तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। गुलाब जल और शहद त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते हैं।

2. एक्सफोलिएशन

एक चम्मच पिसी हुई कॉफी में दो चम्मच शहद और आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। इन सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और तीन से पांच मिनट के लिए अपने चेहरे को इससे रगड़ें। गाल, नाक और फोरहेड पर भी मसाज करें। ध्यान रखें कि आपको अपनी त्वचा को बहुत धीरे से रगड़ना चाहिए, क्योंकि इससे जलन हो सकती है।

ग्राउंड कॉफी को दानेदार बनाया जाता है और त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए यह एक अच्छे स्क्रब का निर्माण करता है। इसके अलावा, कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों की कार्रवाई से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

हल्दी के स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

हल्दी में शक्तिशाली जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो मुंहासे से बचने और आपकी त्वचा को साफ रखने में मदद कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक चमक भी प्रदान करता है!

3. मॉइस्चराइजिंग तेल मालिश

अगर आप घर पर ही फेशियल क्लींजिंग स्पा करना चाहती हैं, तो एक चम्मच जैतून के तेल में आधा चम्मच शहद मिलाएं। दोनों सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। गर्म पानी से धोने से पहले इस मिश्रण से अपनी त्वचा पर 15 से 20 मिनट तक मालिश करें।

शुष्क, सुस्त और चिड़चिड़ी त्वचा से बचने के लिए, जैतून का तेल गहराई से हाइड्रेट करता है और त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम करता है।

तो लेडीज, ग्लोइंग स्किन के लिए इस प्राकृतिक अमृत को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें!

यह भी पढ़ें – अगर चेहरे पर नजर आने लगी है तन-मन की थकान, तो आजमाएं ये 4 होम रेमेडीज

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।