वैलनेस
स्टोर

मुंहासों से लेकर ब्लैकहेड्स तक, नीम के ये 4 DIY फेस पैक करेंगे आपकी त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं का निपटारा

Published on:27 April 2021, 18:10pm IST
नीम एक बेमिसाल औषधि है। खासतौर पर जब बात त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं की आती है तो इसके ये चार फेस पैक आपके लिए कमाल कर सकते हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
नीम आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. चित्र : शटरस्टॉक

अगर कोई शानदार प्राकृतिक घटक है, जिसे आपको अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहिए, तो वह नीम है। नीम आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है। यह आपकी त्वचा की सभी समस्याओं को कम कर सकता है। इसके एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण इसे आपकी स्किन के लिए लाजवाब बनाते हैं।

साफ और दमकती त्वचा के लिए नीम का ऐसे करें इस्तेमाल:

1. मुंहासों को जड़ से खत्म करें :

आप नीम का उपयोग करके मुंहासे का इलाज कर सकती हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो किसी भी तरह के ब्रेक आउट से लड़ने में मदद करते है और दर्द और खुजली को भी कम करते हैं। मुंहासों को दूर करने के लिए इस फेस पैक को बनाएं-

इस तरह बनाएं नीम का एंटी एक्‍ने पैक

नीम के पत्तों और संतरे के छिलके को बराबर मात्रा में उबालें। जब छिलका और पत्ते नरम हो जाएं, तो उन्हें निकालकर एक महीन पेस्ट में पीस लें। इस नीम और संतरे के पेस्ट में थोड़ा शहद और नींबू का रस मिलाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें। साफ और चमकदार त्वचा पाने के लिए इस पैक का प्रयोग हफ्ते में दो से तीन बार करें।

2. ब्लैकहेड्स से छुटकारा :

आप नीम के साथ ब्लैकहेड्स को अलविदा कह सकती हैं। यह बड़े छिद्रों को सिकोड़ता है और अशुद्धियों को बाहर निकालने और छिद्रों को कसने के लिए एक्सफोलिएटिंग एजेंट के रूप में काम करता है।

नीम आपकी त्वचा की अशुद्धियों को अन्दर से साफ़ क्कर्ता है। चित्र: शटरस्टॉक
नीम आपकी त्वचा की अशुद्धियों को अन्दर से साफ़ क्कर्ता है। चित्र: शटरस्टॉक

ब्लैकहेड्स के लिए इस तरह बनाएं नीम फेस मास्क

इसके लिए थोड़े से पानी में 2 चम्मच नीम का पाउडर मिलाएं जो बहुत ज्यादा पतला न हो। अब इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

3. अनइवन स्किन टोन को ठीक करे:

नीम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा के मेलेनिन उत्पादन को कम करने में मददगार होते हैं। यह आपकी त्वचा की टोन को इवन करने में मदद करता है। जिससे त्वचा पर मौजूद काले धब्बे, मुंहासे और किसी भी तरह की लालिमा को कम करने में मददगार होता है।

क्लींजिंग नीम फेस मास्क बनाने के लिए

नीम के लगभग 12 पत्तों को लें और इसे पेस्ट बनाने के लिए पानी के साथ पीस लें। हल्दी पाउडर के 3 चम्मच पेस्ट को मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर एकसार लगाएं। 20 मिनट के बाद, इसे पानी से धो लें। बेहतर परिणाम देखने के लिए रोजाना इस पैक का उपयोग करें।

नीम आपकी त्वचा को संक्रमण से रोकता है और अंदर से साफ़ करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
नीम आपकी त्वचा को संक्रमण से रोकता है और अंदर से साफ़ करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. त्वचा के संक्रमण को रोके :

एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों के कारण, नीम को लगाने से त्वचा के संक्रमण का इलाज किया जा सकता है। यह जलन को शांत कर सकता है और त्वचा को सुखाए बिना सूजन को कम कर सकता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

बस एक मुट्ठी नीम के पत्तों को पानी में उबालें। एक बार जब वे नरम हो जाते हैं, तो पत्तियों को बाहर निकाल दें। इस नीम के पानी से स्नान करने से सभी संक्रमण दूर रहेंगे।

यह भी पढ़ें : क्लींजर, मॉइस्चराइजर या मेकअप रिमूवर, 10 कारणों से आपके सौंदर्य के‍ लिए फायदेमंद है नारियल तेल

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।