वैलनेस
स्टोर

बालों की देखभाल के लिए अपनी डेली रूटीन में आंवला को शामिल करें, इन 4 तरीकों से

Published on:31 May 2021, 15:30pm IST
बालों के लिए आंवला किसी वरदान से कम नहीं हैं आंवला बालों का गिरना रोकता है, बालों की ग्रोथ में सहायक होता है और बालों से रूसी को खत्म करता है। चलिए बताते हैं कि आप बालों में आंवला का उपयोग कैसे कर सकती हैं।
  • 91 Likes
अपनी डेली रूटीन में आंवला को शामिल करें। चित्र-शटरस्ट़ॉक.

आंवले का उपयोग प्राचीन काल से बालों की समस्याओं से निपटने के लिए किया जाता है। इसमें आवश्यक विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट होता है जो आपके डैमेज बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है और बालों की समस्याओं को रोकता है। बालों का झड़ना, धीमी गति से बालों का बढ़ना, और रूसी से लेकर रूखेपन और दोमुंहे बालों तक, आंवला आपके बालों की सभी समस्याओं का समाधान है!

बालों के लिए आंवला का उपयोग प्राकृतिक तरीके से किया जाना चाहिए। बालों के लिए आंवला का उपयोग करने से आप मुलायम और मजबूत बाल पा सकती हैं और साथ ही स्कैल्प में रूसी जैसी समस्याओं का इलाज भी कर सकती हैं।
खूबसूरत बालों के लिए आंवला को अपनी दिनचर्या में शामिल करें इन 4 आसान तरीकों से:

1. अपने बालों में आंवला मास्क लगाएं

आंवला हेयर मास्क से अपने बालों का इलाज घर पर ही करें। ये न केवल आपके बालों और स्कैल्प को साफ करेगा बल्कि मजबूत जड़ों और बालों के झड़ने जैसी समस्या को भी कम करेगा। दही और केले के साथ आंवले का उपयोग करके बनाया गये हेयर मास्क से आपके बालों को एक अच्छा मॉइस्चराइजर मिलता है।

आंवला हेयर मास्क बनाने के लिए 1 चम्मच आंवला में 3 चम्मच दही और आधा मैश किया हुआ केला मिलाएं। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर और अपने बालों की लंबाई के साथ लगाएं। इसे पानी से धोने से पहले 20 से 25 मिनट तक लगा रहने दें।

2. तेल में आंवला मिलाएं

स्वस्थ बालों की देखभाल के लिए आंवला तेल का उपयोग प्राचीन काल से किया जाता रहा है और इसके पीछे एक अच्छा कारण है। माना जाता है कि आंवला तेल के इस्तेमाल से स्कैल्प से बालों का झड़ना बंद हो जाता है ये रूसी को रोकता है और समय से पहले बालों को सफेद नहीं होने देता है। आज बाजार में कई आंवला तेल प्रोडक्ट उपलब्ध हैं और आप एक ऐसा ब्रांड चुन सकते हैं जिस पर आपको सबसे ज्यादा भरोसा हो। ध्यान रखें कि लाभ देखने के लिए आपको इसे नियमित रूप से अपने बालों में लगाने की आवश्यकता होती है।

आंवला तेल को हल्का गर्म करें। यह गुनगुना होना चाहिए। इसे अपने स्कैल्प और अपने बालों की लंबाई के साथ लगाएं। इससे कम से कम 20 मिनट तक मसाज करें। अब, इसे माइल्ड शैम्पू से धोने के लिए कम से कम 1 घंटे तक प्रतीक्षा करें।

आंवला आपके बालों को मजबूती देता है। चित्र- शटरस्टॉक।

3. आप आंवला को हेयर क्लींजर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं

स्वस्थ बालों के लिए आपको अपने स्कैल्प की सेहत का भी ध्यान रखना होगा। इसे डैंड्रफ और गंदगी से साफ रखने के लिए एक शक्तिशाली क्लीन्ज़र की आवश्यकता होती है। ऐसे में आंवला क्लींजर से बेहतर और क्या हो सकता है? रीठा और शिकाकाई के साथ आंवला का उपयोग, दो सबसे शक्तिशाली क्लींजर, आपके स्कैल्प को साफ और स्वस्थ बना सकते हैं।

इस आंवला हेयर क्लींजर को बनाने के लिए 1 चम्मच आंवला पाउडर में 1 चम्मच रीठा पाउडर, 1 चम्मच शिकाकाई पाउडर और 100 मिलीलीटर पानी मिलाएं। अपने बालों को गीला करें और इस क्लींजर को स्कैल्प के साथ-साथ अपने बालों की लंबाई पर भी लगाएं। इसे धोने से पहले 3 से 4 मिनट तक मसाज करें। अच्छे रिजल्ट के लिए आपको इसे अनिवार्य रूप से शैम्पू के रूप में उपयोग करना होगा।

4. आंवला से बाल धो लें

बालों की देखभाल के लिए अपनी दिनचर्या में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ावा दें और आंवला से हेयर वॉश करना एक शानदार तरीका हो सकता है। ऐसा करने से केवल बालों की सेहत को बढ़ावा मिलेगा और आपके बाल खूबसूरत बने रहेंगे। इसके अलावा, ये एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम करता है!

बालों को धोने के लिए, 100 मिलीलीटर पानी में आधा कप आंवले का रस मिलाएं। अपने बालों को धोने के बाद, इस बालों को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। अब आप इसे धो लें बेहतर रिजल्ट के आप बालों को न धोयें।

तो लेडीज, बालों के लिए आंवला का नियमित रूप से उपयोग करें और मजबूत और स्वस्थ बनाएं।

इसे भी पढ़ें-ड्राई स्कैल्प से परेशान हैं, तो हमारे पास हैं इससे छुटकारा पाने के 5 आसान उपाय