और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

होली के बाद आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे ये 8 फेस मास्क, जानिए इन्हें कैसे इस्तेमाल करना है

Published on:29 March 2021, 11:00am IST
आपकी रसोई सामग्रियों से भरी हुई है। जो होली के बाद आपकी त्वचा से रंग को हटाने और त्वचा की मरम्मत करने में मदद कर सकती है। बस उनका उपयोग करके एक होममेड मास्क बनाएं और चमत्कार देखें!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
DIY face mask
होममेड फेस मास्क एक दम सही हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

हम में से ज्यादातर लोग होली खेलना पसंद करते हैं, लेकिन त्वचा को नुकसान पहुंचने के ख्याल से हम इससे हिचकिचाते हैं। सिंथेटिक होली के रंगों के हमारी त्वचा पर वास्तव में कई दुष्परिणाम हो सकते हैं और ये कई दिनों तक चल सकते हैं। आपकी इसी चिंता को दूर करने के लिए हम लाए हैं कुछ ऐसे होममेड उपाय,जो आपकी स्किन को पोस्‍ट होली केयर देने में मदद करेंगे। 

जब होली के बाद की त्वचा की देखभाल करने की बात आती है, तो प्राकृतिक रहने की सलाह दी जाती है। क्योंकि आप अपनी त्वचा को साबुन और एक्सफोलिएंट के रूप में अधिक रसायनों के संपर्क में नहीं लाना चाहती। इसलिए, होली की मस्‍ती के बाद हम आपकी त्वचा को निखारने के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचार लेकर आए हैं।

यहां हम त्वचा विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गए 8 घरेलू हैक्स लेकर आए हैं, जो होली के बाद आपकी त्वचा स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।

  1. होली के रंग छुड़ाने के लिए नींबू और दही का मास्क

1 बड़े चम्मच दही में 2 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को उन क्षेत्रों पर लगाएं जहां से आप होली के रंग को हटाना चाहती हैं। कुछ मिनटों के बाद, सामान्य पानी से स्नान करें।

प्रोबायोटिक्‍स आपको वेजाइनल यीस्‍ट इंफेक्‍शन से बचा सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक
दही आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकती है। चित्र : शटरस्टॉक
  1. संतरे का छिलका और मसूर दाल का मास्क

पाउडर बनाने के लिए सूखे संतरे के छिलके और मसूर दाल को पीस लें। इसके बाद, इस पाउडर में नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं। धीरे-धीरे अपने चेहरे पर इस मिश्रण को रगड़ें और कुछ मिनटों के बाद इसे पानी से धो लें।

यह भी पढें: कहीं बालों के झड़ने की वजह आयरन की कमी तो नहीं? जानिए कारण और बचाव के उपाय

  1. हानिकारक रसायनों को हटाने के लिए हल्दी का मास्क

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो चेहरे और शरीर से रंगों को हटाने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें त्वचा में चमक लाने वाले गुण होते हैं। एक कटोरे में 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ 2 बड़े चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। फिर, इसे पेस्ट में बदलने के लिए इस फेस पैक में कुछ गुलाब जल मिलाएं। रंग वाले क्षेत्रों पर पेस्ट अप्लाई करें और इसे लगभग 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी का उपयोग करके इसे धो लें।

  1. मॉइश्चराइजेशन के लिए केला और शहद का मास्क

सिंथेटिक रंगों के साथ धूप में बाहर होली खेलने से त्वचा शुष्क हो सकती है, लेकिन केला और शहद इसे गहराई से मॉइस्चराइज कर सकते हैं। मैश किए हुए केले में एक चम्मच शहद मिलाएं। इसके प्रभाव को बढ़ाने के लिए आप इस मिश्रण में 1 चम्मच दूध भी मिला सकते हैं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे कुछ मिनट तक सूखने दें और फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।ॉ

शहद आपकी त्‍वचा के लिए बेहतरीन सामग्री है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. प्राकृतिक चमक के लिए बादाम और नींबू का मास्क

वह सभी हानिकारक रंग सुस्त त्वचा का कारण बन सकते हैं। नीरसता का मुकाबला करने के लिए, यह बादाम का फेस मास्क एकदम सही है! 1 बड़ा चम्मच बादाम पाउडर, 1 बड़ा चम्मच शहद, 2 बूंद नींबू का रस और थोड़ा सा दूध तब तक मिलाएं जब तक इस सामग्री का एक चिकना पेस्ट न बन जाए। इस बादाम और नींबू के फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। जब यह सूख जाए तो मुलायम और चमकती त्वचा पाने के लिए गीले हाथों से पैक को हटा दें।

  1. ड्राइनेस के लिए एलोवेरा का मास्क

एलोवेरा एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है,  जिसे तैलीय त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। नींबू में क्लींजिंग गुण होते हैं जो चेहरे से रंग को हटाने में मदद करते हैं। एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा सा नींबू का रस और  एलोवेरा के अर्क को मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 से 15 मिनट के बाद धो लें।

  1. तैलीय और मुहांसों वाली त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी का मास्क 

मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे से रंग हटाने में विशेष रूप से सहायक हो सकती है। इसके अलावा, इसके तेल को अवशोषित करने वाले गुण तैलीय त्वचा और मुंहासों से आपकी रक्षा करेंगे। मुल्तानी मिट्टी को ठंडे पानी में मिलाएं और इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं। इसे सूखने दें और गुनगुने पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी त्वचा के लिए मम्मियों का चमत्कारिक नुस्खा भी है। चित्र: शटरस्टॉक
  1. रंग हटाने के लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई बॉडी मास्क

त्वचा से होली के रंगों को हटाने के लिए इन सामग्रियों को सबसे अच्छा घरेलू उपचार माना जाता है। एक पेस्ट बनाने के लिए 1 चम्मच आंवला पाउडर, 1 बड़ा चम्मच रीठा पाउडर और 1 बड़ा चम्मच शिकाकाई पाउडर मिलाएं। पेस्ट को त्वचा के रंगीन क्षेत्रों पर लगाएं और इसे लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर, इसे सामान्य पानी से धो लें और इसे सुखा लें।

तो लेडीज, होली के बाद के स्किनकेयर को लेकर चिंता न करें, क्योंकि इन होममेड मास्क के साथ, आपकी त्वचा सुपर सुरक्षित रहने वाली है!

यह भी पढें: क्‍या सरसों का तेल हेयर फॉल रोकने में मददगार हो सकता है? आइए पता करते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।