अंगूर से लेकर संतरे तक, जानिए आपकी स्किन के लिए कितने फायदेमंद हैं विटामिन सी देने वाले फल

विटामिन सी से भरपूर फ्रूट्स न केवल आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाते हैं, बल्कि ये आपकी स्किन को भी अर्ली एजिंग से बचाते हैं।

Vitamin-C-fruits-skin-benefits
स्किन के लिए विटामिन सी के कई फायदे है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 5 November 2022, 15:30 pm IST
  • 148

हमारा चेहरा हो या बाल पोषक तत्व की कमी और बदलते मौसम की वजह से काफी ड्राई और बेजान होने लगता है। यदि अपने खानपान और स्किन का ख्याल न रखा जाए, तो त्वचा संबंधित कई परेशानियां होने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल करें जो विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर हो। क्योंकि विटामिन सी आपकी त्वचा संबंधित सभी समस्याओं से निजात दिला सकता है। आइए जानते हैं विटामिन सी वाले फ्रूट (Citrus fruits benefits for skin) क्यों हैं आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद।

यहां जानें विटामिन सी स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है

विटामिन सी (Vitamin C) अल्ट्रावॉयलेट किरणों की वजह से समय से पहले आने वाले बुढ़ापे को कम कर सकता है इसके साथ ही डार्क स्पॉट से निजात दिला सकता है चेहरे पर होने वाले एक्ने, सन डेमेज, ड्राइनेस और झुर्रियों आदि से भी राहत दिला सकता है ऐसा इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों की वजह से होता है।

Vitamin C ke Fayade
सही समय पर करना चाहिए विटामिन सी का सेवन। चित्र : शटरस्टॉक

जानिए आपकी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है विटामिन सी

1 मुंहासों का समाधान है

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की एक रिसर्च के मुताबिक, विटामिन सी (Vitamin C) में पाया जाने वाला एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासों से राहत दिलाने में मददगार है। इससे एक्ने की स्थिति में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

2 कम करता है सूजन

एक्ने की वजह आने वाली सूजन को कम करने के लिए विटामिन सी फायदेमंद है। रिसर्च के अनुसार, स्किन इंफ्लेमेशन की परेशानी से राहत दिलाने में विटामिन सी कारगर साबित हो सकता है।

3 त्वचा में लाता है कसाव

स्किन में कसावट लाने के लिए विटामिन सी फायदेमंद हैं। पबमेड सेंट्रल (PubMed Central) द्वारा प्रकाशित एक मेडिकल शोध के मुताबिक, विटामिन सी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस डैमेज को कम करके और एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करके त्वचा में आने वाले ढीलेपन को कम करता है।

यह भी पढ़े- बढ़ते प्रदूषण में फेफड़ों को रखना है साफ, तो रसोई की ये 4 सामग्रियां आ सकती हैं आपके काम, एक्सपर्ट बता रहीं हैं कैसे

4 झाइयों से बचाता है

विटामिन सी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट स्किन को फोटोडैमेज से बचाने का काम करता है। फेस को सन लाइट से होने वाले नुकसान (फोटोडैमेज), जैसे झुर्रियों, ड्राईनेस और झाइयों से राहत दिला सकता है।

skin ke liye kaise faydemand hai sex
विटामिन सी आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है. चित्र : शटरस्टॉक

5 अनईवन टोन से बचाता है

इस विटामिन का इस्तेमाल हाइपरपिगमेंटेशन (स्किन के काले दाग-धब्बे) से राहत पाने के लिए किया जाता है। एनसीबीआई की साइट पर पब्लिश शोध के अनुसार, विटामिन सी मेलानोजेनेसिस को कम कर सकता है। यह एक प्रकार की प्रोसेस होती है, जिसमें त्वचा पिगमेंट का निर्माण होता है। इसे निर्माण को घटा कर ये हाइपरपिगमेंटेशन से राहत दिलाता है। इससे स्किन की रंगत साफ़ होती है और ग्लो भी करती है।

6 त्वचा की लोच बढ़ाता है

विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन और इलास्टिन को बढ़ावा देने का कार्य करता है। इससे स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में सहायता मिलती है।

7 लाता है त्वचा में निखार

ग्लोइंग स्किन के लिए विटामिन सी का इस्तेमाल फायदेमंद माना जा सकता है। असल में, विटामिन सी मेलेनिन को घटाता है जिससे स्किन की रंगत में सुधार आता है। इसके साथ ही यह एंटीपिगमेंटेशन का भी कार्य करता है, जिससे त्वचा की अनइवन स्किन टोन से भी राहत दिला सकता है।

8 अर्ली एजिंग से बचाता है

वैसे तो स्किन एजिंग एक नेचुरल प्रोसेस है, जो एक उम्र के बाद सभी की स्किन पर नज़र आने लगती है। लेकिन कई बार स्मोकिंग, सन एक्सपोजर और पर्यावरणीय कारण की वजह से यह वक़्त से पहले ही होने लगती है। तो ऐसे में विटामिन सी आपकी स्किन एजिंग की इस प्रोसेस को धीमा करने में सहायता करता है। यह बढ़ती उम्र के दिखने वाले लक्षण फाइन लाइन्स और झुर्रियों आदि को घटाने में कारगर साबित होता है।

यहां हैं विटामिन सी को डाइट में शामिल करने के तरीके

  • लगभग सभी खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। संतरा, अंगूर, कीवी, अनानास, स्ट्रॉबेरी आदि सभी विटामिन सी का अच्छा स्रोत हैं।
  • फूलगोभी, पालक, ब्रोकोली, शलजम और टमाटर जैसी सभी सब्जियों में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पायी जाती है।
  • इसके अलावा आप प्रतिदिन एक नींबू का सेवन भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- डैंड्रफ और ग्रे हेयर सहित बालों की 4 समस्याओं से निजात दिलाता है तिल का तेल, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

  • 148
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें