वैलनेस
स्टोर

क्‍या वास्‍तव में बालों के लिए फायदेमंद है बीयर शैंपू, आइए पता करते हैं

Published on:21 February 2021, 09:30am IST
सोशल मीडिया पर सबसे ज्‍यादा पसंद किए जाने वाले शैंपू में शामिल कै बीयर शैंपू। पर क्‍यों लड़कियां इसके पीछे दीवानी हैं, हम यहां पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 83 Likes
बीयर में प्रोटीन भी प्रचूर मात्रा में होता है जो आपके बालों के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

बात जब ब्यूटी और फिटनेस की आती है तो लोग नये-नये एक्सपेरिमेंट्स करने से पीछे नहीं रहते हैं फिर चाहें वे प्राकृतिक हो या कॉस्मेटिक्स। ऐसा ही एक प्रयोग है बीयर शैम्पू, जो आजकल काफी ट्रेंड में है। दावा किया जा रहा है कि कई देशों में बीयर को परंपरागत तौर पर बालों को नेचुरल शाइन देने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता था। आइए जानें, क्‍या वाकई आपके बालों के लिए भी फायदेमंद होगा बीयर शैंपू का इस्‍तेमाल।

क्या है बीयर शैम्पू का दावा?

बीयर को हॉप और जौ माल्ट से बनाया जाता है, जो विभिन्न विटामिन और खनिजों से समृद्ध होता है और आपके बालों को पोषण और मजबूती देता हैं। बीयर में प्रोटीन भी प्रचूर मात्रा में होता है जो आपके बालों के लिए फायदेमंद है। प्रोटीन खराब हो चुके बालों की मरम्मत में मदद करते हैं।

साथ ही बीयर में सिलिका नामक एक खनिज होता है जो, बालों की ग्रोथ के लिए जाना जाता है। इसे आमतौर पर बालों और नाखूनों को मजबूती देने के लिए जाना जाता है। यदि आप एक ऐसे किसी प्रोडक्ट की तलाश कर रही हैं जो आपके बालों को सभी ज़रूरी मिनरल्स देगा, तो बीयर जैकपॉट है। सिलिका के अलावा बीयर में फॉस्फोरस, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन-B भी होते हैं।

यह आपके बालों को पोषण प्रदान करता है। चित्र-शटरस्टॉक।
यह आपके बालों को पोषण प्रदान करता है। चित्र-शटरस्टॉक।

हमें पता है लड़कियां ये जानने में बेहद उत्सुक होंगी की बीयर शैम्पू, बालों के लिए किस तरह से फायदेमंद हैं?

1 ये बालों को मजबूत बनाता है

आपके बालों की बाहरी सतह की सुरक्षात्मक परत को छल्ली के रूप में जाना जाता है। इस छल्ली को प्रदूषण, बारिश और गर्मी जैसे पर्यावरणीय तनाव के संपर्क में आने से नुकसान हो सकता है। सैलून में हेयर स्टाइलिंग उपचार के कारण आपके बाल और अधिक डैमेज हो सकते हैं। लेकिन, बीयर शैम्पू का इस्तेमाल करने से ये सारी परेशानियां हल हो सकती है क्योंकि इसमें विटामिन- B12 होता है जो बालों को मजबूती प्रदान करता है।

2 ये बालों को बढ़ने में मदद करता है

यदि आपके बाल पतले हैं, तो चिंता न करें! बीयर शैंपू यहां अद्भुत काम करता है। अगर आपको बाहर जाना है और कुछ ग्लैमरस लुक चाहिए, तो बीयर शैम्पू से अपने बालों को शैम्पू करें। बीयर में एक्टिवेटिड यीस्ट होता है जो, रोम से बालों के हर स्ट्रैंड को ऊपर उठाने में मदद करता है।

इससे आपके बालों की मोटाई और लंबाई भी बढ़ती है। बीयर में सभी खनिजों और एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ, शैम्पू बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक सही समाधान बन जाता है।

3 बालों को वोल्यूम देने में मददगार

बीयर शैम्पू में मौजूद अल्कोहल आपके बालों के लिए अच्छा है। यह आपके चपटे बालों में उछाल लाने का एक बेहतर तरीका है। यह आपके स्‍कैल्‍प में रक्त संचार को बढ़ाता है। इससे आपके बालों की मजबूती मिलती है और आपको एक शानदार बाउंसी लुक मिलता है। बीयर में उच्च मात्रा में कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस जैसे खनिज मौजूद होते हैं जो बालों को हर तरह से पोषित करते हैं।

बालों को वॉल्यूम देता है बियर शम्पू । चित्र-शटरस्टॉक।
बालों को वॉल्यूम देता है बियर शम्पू । चित्र-शटरस्टॉक।

4 बालों को सही टेक्सचर देता है

बीयर शैंपू बालों के समान पीएच स्तर को बनाये रखते है। यह कभी भी आपके बालों को बहुत शुष्क या तैलीय नहीं होने देता। साथ ही अल्कोहल की मात्रा आपके स्कैल्प में सुधार करती है।

5 बालों में चमक जोड़ता है

यदि आपके बाल बेजान हैं, तो आप बीयर शैम्पू का उपयोग करके बहुत खुश होंगी। इसमें मौजूद विटामिन-B बालों में शाइन लाता है। बीयर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो आपके लॉक्स में चमक जोड़ता है। यह बालों को एक आकर्षक अपील देता है। यदि आपके बाल बहुत शुष्क हैं, तो आप अपने बालों को शैम्पू करने से पहले बियर हेयर मास्क का उपयोग कर सकती हैं।

6 रूसी से छुटकारा मिलता है

ऐसे कई घरेलू उपचार और प्राकृतिक उपचार हैं, जिनका उपयोग आप रूसी हटाने के लिए करती हैं। बीयर शैम्पू इसमें सबसे अच्छा विकल्‍प है क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर है और बालों को नमी देता है।

बालों को कंडीशन करके शाइन देता बियर शम्पू। चित्र: शटरस्‍टॉक
बालों को कंडीशन करके शाइन देता बियर शम्पू। चित्र: शटरस्‍टॉक

7 एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कार्य करता है

बीयर शैम्पू के लाभों में इसकी प्राकृतिक कंडीशनिंग शामिल है। बीयर बालों के रोम छिद्रों को बंद करती है और क्यूटिकल्स को मजबूत बनाती है। यह आपके बालों को नियंत्रित करने और उन्हें अलग करने में मदद करता है। यह दो मुंहे बालों को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

अब, आपके रूखे और बेजान बालों को काटने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस बीयर शैम्पू खरीदना है और इसके साथ अपने बालों को नियमित रूप से धोना है।

यह भी पढ़ें : इन दिनों ट्रेंड में है एक्‍वा फेशियल, पर क्‍या आपको इसे ट्राय करना चाहिए? आइए पता करते हैं

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।