और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

ये 7 स्किनकेयर गलतियां बना देती हैं आपकी ड्राई स्किन को और भी ज्‍यादा खराब, जानिए इनसे कैसे बचना है

Updated on: 18 May 2021, 18:07pm IST
कुछ ऐसी सान्य गलतियां हैं, जो शुष्क त्वचा की समस्या को बढ़ा सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आप ड्राई स्किन केयर की ये गलतियां न करें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 80 Likes
ड्राई स्किन को ज्‍यादा बेहतर देखभाल की जरूरत होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

शुष्क त्वचा का आपकी स्किन हेल्‍थ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह न केवल आपकी त्वचा को परतदार बनाती है, बल्कि समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेत जैसे झुर्रियां और महीन रेखाएं भी पैदा कर सकती है। हालांकि, आप अपनी त्वचा के प्रकार को बदल नहीं सकती, लेकिन आप यह सुनिश्चित कर सकती हैं कि आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहे। जहां गलतियों की कोई गुंजाइश नहीं है!

ऐसे कई कारक हो सकते हैं, जो आपकी समस्या को बढ़ा सकते हैं। अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आपको इन कारकों को अपनी दिनचर्या से बाहर करने की जरूरत है।

आइये जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिन्हें आपको करने से बचना चाहिए

1. हल्के मॉइस्चराइजर का उपयोग करना

रूखी त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल बहुत जरूरी है। लंबे समय तक हाइड्रेशन प्रदान करने में मदद करने के लिए हल्के वॉटर बेस्ड मॉइस्चराइजर का उपयोग करने का प्रयास करें। लेकिन, यदि आप मॉइस्चराइजर के हल्के फॉर्मूलेशन का उपयोग कर रही हैं, तो यह त्वचा में पूरी तरह से प्रवेश नहीं करेगा या जल्दी से खत्म हो सकता है। तो, सही मॉइस्चराइज़र चुनें जो त्वचा पर हल्का हो, लेकिन हाइड्रेटिंग से समझौता न करे।

मलाई आपकी त्‍वचा के लिए शानदार काम कर सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मलाई आपकी त्‍वचा के लिए शानदार काम कर सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. हार्श क्लींजर का प्रयोग करना

आपको अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर क्लीन्ज़र चुनने की ज़रूरत है। कठोर क्लीन्ज़र का उपयोग करने से सूखापन, जलन और सूजन हो सकती है। ये त्वचा के प्राकृतिक तेल को छीन सकते हैं, जिससे रूखेपन की समस्या और बढ़ जाती है।

3. देर तक हॉट शॉवर लेना

गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा रूखी हो सकती है। इसके अलावा, यह लालिमा और खुजली पैदा कर सकता है। समय के साथ, यह आपकी त्वचा को महीन रेखाओं और झुर्रियों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है। इसके बजाय, गुनगुने पानी का उपयोग करें!

देर तक हॉट शॉवर लेना आपकी त्‍वचा की नमी छीन लेता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
देर तक हॉट शॉवर लेना आपकी त्‍वचा की नमी छीन लेता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. अपना मेकअप नहीं उतारना

यह सबसे बुरी गलती है जो आप कर सकती हैं, खासकर यदि आपकी रूखी त्वचा है। मेकअप आपकी त्वचा को सांस लेने से रोकता है। इसे न हटाने से रूखी त्वचा की समस्या और बढ़ सकती है। वास्तव में, यह आपके छिद्रों को बंद कर सकता है और परिणामस्वरूप मुंहासे हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सभी मेकअप को हटाने के लिए अपना चेहरा साफ करें।

5. अल्कोहल-आधारित टोनर का उपयोग करना

अल्कोहल-आधारित टोनर आपकी त्वचा के रूखेपन को बढ़ा सकते हैं। कई टोनर में अल्कोहल और प्रोपलीन ग्लाइकोल जैसे तत्व होते हैं, जो सूखापन को तेज कर सकते हैं। ऐसे टोनर का इस्तेमाल करें जो अल्कोहल फ्री हो। गुलाब जल जैसे प्राकृतिक टोनर का उपयोग करें जो त्वचा के लिए सुखदायक हो।

त्वया को एक्फोलिएट करने से पहले आपको कुछ चीजों के बारे में पता होना जरूरी है। चित्र-शटरस्टॉक।
त्वया को एक्फोलिएट करने से पहले आपको कुछ चीजों के बारे में पता होना जरूरी है। चित्र-शटरस्टॉक।

6. एक्सफोलिएशन से बचें

परतदार और मृत त्वचा को हटाने के लिए आपको अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करना होगा। अगर यह कदम आपकी स्किन केयर रूटीन से गायब है, तो यह सुस्ती और रूखापन की ओर ले जाएगा। दूसरी ओर, बहुत बार छूटना त्वचा के प्राकृतिक अवरोध को प्रभावित कर सकता है और सूखापन पैदा कर सकता है। इसलिए अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए हर 3 से 4 दिन में एक्सफोलिएट करें।

7. सन स्क्रीन छोड़ना

यदि आपकी सूखी त्वचा है, तो आप शायद पहले से ही जानती हैं कि यह बाहरी कारकों जैसे प्रदूषण और धूप से आसानी से ख़राब हो सकती है। सनस्क्रीन का उपयोग करना आपकी त्वचा की रक्षा करने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि यह इन सभी बाहरी कारकों के खिलाफ एक सुरक्षात्मक परत के रूप में काम करता है। सर्दियों में भी इसे न छोड़ें!

अगर आपकी त्वचा पहले से ही रूखी है, तो अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए इन ड्राई स्किन केयर गलतियों से बचें!

यह भी पढ़ें – त्‍वचा में लाना है कुदरती निखार, तो अपने आहार में शामिल करें रसीले टमाटर, जानिए ये कैसे काम करता है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।