वैलनेस
स्टोर

त्वचा को खूबसूरत की बजाए बदतर बना सकते हैं ये 7 ब्यूटी हैक्स, गलती से भी न करें ट्राय

Published on:18 January 2021, 11:00am IST
सभी ब्यूटी हैक्स आपकी त्वचा के लिए बेहतर नहीं होते। उनमें से कुछ आपकी त्वचा को वास्तव में काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 76 Likes
कुछ ब्‍यूटी हैक्‍स सिर्फ सुनने में अच्‍छे लगते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम सभी सबसे अच्छे घरेलू उपचारों के लिए अपनी रसोई पर नज़र डालते हैं, क्योंकि हमें लगता है कि उनमें से अधिकांश दुष्प्रभाव से मुक्त हैं। लेकिन दोस्तों, हम आपको बताना चाहते हैं कि घर का हर नुस्खा वैसा काम नहीं करता है, जैसा आप उसके बारे में सोचते हैं। वास्तव में, कुछ जड़ी बूटियों और मसालों से त्वचा पर सूजन हो सकती है और यह सब कुछ बिगाड़ सकता है।

इसलिए, आपके लिए अपनी त्वचा के प्रकार को जानना महत्वपूर्ण है। इसके लिए ऐसे ब्‍यूटी हैक्‍स का उपयोग करें जो आपकी त्वचा के लिए अच्छी तरह से काम करे। क्योंकि स्पष्ट रूप से, सभी प्रकार की त्वचा के लिए सब कुछ नहीं बनाया गया है। इसलिए जरूरी नहीं कि जो नुस्‍खा आपकी दोस्‍त की स्किन पर कमाल कर चुका हो, वह आपके लिए भी अच्‍छा ही हो।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

प्रसिद्ध त्वचा विशेषज्ञ और सौंदर्य चिकित्सक डा. अजय राणा ने 7 ऐसे सबसे आम ब्यूटी हैक्स की लिस्ट तैयार की है, जिनसे आपको तुरंत छुटकारा पाने की जरूरत है।

1. डेंटल फ्लॉस से ब्लैकहेड्स को निकालना

बहुत से लोग डेंटल फ्लॉस लेते हैं और इससे अपनी त्वचा को नोचते हैं। पहले पहल आपको ऐसा लगता है कि यह आपकी मृत त्वचा को कम करने में मदद करता है, लेकिन यह वास्तव में त्‍वचा पर पपड़ी का कारण बनता है। ये छोटी रक्त वाहिकाएं हैं जो आपकी त्वचा के नीचे फट जाती हैं और आपकी त्वचा लाल हो जाती है। तो, कृपया ऐसा करना तुरंत बंद कर दें।

डेंटल फ्लाॅॅॅस आपके दांतों के लिए है स्किन के लिए नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक
डेंटल फ्लाॅॅॅस आपके दांतों के लिए है स्किन के लिए नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. स्पॉट, मुंहासे के उपचार के रूप में टूथपेस्ट का उपयोग

बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि टूथपेस्ट का एक साधारण सा थपका, आपको जिद्दी जिट (stubborn zits) से छुटकारा दिला सकता है। लेकिन दुर्भाग्य से, यह सच नहीं है। टूथपेस्ट को एक बार ट्राईक्लोसन के साथ बनाया गया था, जो एक रासायनिक घटक है और बैक्टीरिया को मारता है। लेकिन आज, कई कंपनियों ने टूथपेस्ट में ट्राईक्लोसन का उपयोग करना बंद कर दिया है। क्योंकि यह रसायन थायराइड हार्मोन को प्रभावित कर सकता है।

टूथपेस्ट को आपके दांतों के लिए तैयार किया जाता है, आपकी त्वचा के लिए नहीं। इसलिए त्वचा पर इसके सिर्फ छोटे से थपके का उपयोग करने से त्वचा में जलन हो सकती है। साथ ही यह आपकी त्वचा पर कील-मुंहासों का कारण भी बन सकता है।

3. त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग करना

यह एक क्लासिक DIY सौंदर्य टिप बन गया है, लेकिन इसके कई दुष्प्रभाव हैं। बेकिंग सोडा क्षारीय होता है, जो त्वचा के पीएच स्तर को बाधित करता है। यह त्वचा को संक्रमण, ब्रेकआउट और जलन के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है।

4. नींबू का रस सीधे त्वचा पर लगाना

बहुत सारी DIY स्किनकेयर रेसिपीज में प्रमुखता से नींबू का रस होता है। यह सच है कि नींबू विटामिन सी से भरपूर होते हैं, और उन्हें त्वचा में चमक लाने के गुणों के लिए जाना जाता है। पर त्वचा पर नींबू के रस का सीधे तौर पर उपयोग करना बिल्कुल भी सही नही हैं।

स्किन सेंसिटिव है तो नींबू से आपको रैशेस और इर्रिटेशन होने की बहुत सम्भावना होती है। चित्र : शटरस्टॉक।

नींबू का रस आम तौर पर बहुत अम्लीय होता है, जिसका इस्तेमाल त्वचा पर बहुत सुरक्षित तरीके से किया जाना चाहिए। कई मामलों में लोग नींबू के रस से अपनी त्वचा को अधिक एक्सफोलिएट कर लेते हैं, और सूरज की संवेदनशीलता को बढ़ाते हैं। जिससे आपकी त्वचा जलने लगती है।

5. कच्चे अंडे के सफेद हिस्से को फेस मास्क के रूप में इस्तेमाल करना

कच्चे अंडे के सफेद हिस्से का उपयोग करके, बनाए जाने वाले DIY फेस मास्क कुछ वर्षों से काफी लोकप्रिय हो गए हैं। वे आम तौर पर अच्छी तरह से काम भी करते हैं। क्योंकि अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन और कोलेजन होता है, जो त्वचा की लोच और दृढ़ता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

मगर इसे सीधे त्वचा पर इस्तेमाल करने से कुछ जोखिम भी हो सकते हैं। कच्चे अंडे में फूड पॉइजनिंग पैदा करने वाले बैक्टीरिया हो सकते हैं, जैसे साल्मोनेला, जो शायद ही त्वचा के लिए अच्छा हो। साथ ही, अंडे के सफेद भाग में बहुत सारे प्राकृतिक पोषक तत्व होते हैं, लेकिन ये सभी वास्तव में त्वचा द्वारा अवशोषित नहीं किए जा सकते हैं।

अंडे के सफेद भाग में मौजूद कोलेजन त्वचा की गहरी परतों तक नहीं जा सकता है। इसलिए इसका प्रभाव अभी अस्थायी है।

स्किन पर बिना सही टेस्टिंग के कुछ भी ट्राय न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
स्किन पर बिना सही टेस्टिंग के कुछ भी ट्राय न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

6. एक मेकअप प्राइमर के रूप में पर्फ्यूम या डिओड्रेंट का उपयोग करना

मेकअप लगाने से पहले टी-ज़ोन क्षेत्र पर डिओड्रेंट (deodorant) का उपयोग तेलीयता और पसीने को कम करने में मदद कर सकता है। लेकिन सिर्फ इसलिए कि यह एक व्यक्ति पर काम करता है इसका मतलब यह नहीं है कि यह हर प्रकार की त्वचा के लिए काम करेगा।

डिओड्रेंट को अक्सर पोर-क्लोगिंग (pore-clogging) सामग्रियों के साथ बनाया जाता है, जैसे मैग्नीशियम और पैराबेन्स। यह हर प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं है। कुछ मामलों में वह चकत्‍तों का कारण भी बन सकता है।

7. ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए गोंद का उपयोग करना

बहुत से लोगों को ऐसा लगता है, कि गोंद का इस्तेमाल एक पोर स्ट्रिप की तरह त्वचा पर करने से ब्लैकहैड्स को हटाया जा सकता है। लेकिन यह सही नहीं है, क्योंकि गोंद आपकी त्वचा से किसी भी प्रकार के कण को ​​खत्म करने के लिए पूरी तरह मजबूत नहीं है। इससे भी बदतर यह है कि गोंद को पॉलिमर और रसायनों के साथ बनाया जाता है जिन्हें आपके चेहरे पर नहीं लगाया जा सकता।

इससे त्‍वचा पर रैशेस हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
इससे त्‍वचा पर रैशेस हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

तो इससे पहले कि आप इनमें से किसी भी हैक को अपनी त्वचा पर आज़माएं, बेहतर होगा कि आप पहले इसका अपनी कलाई पर पैच टेस्ट करें। यदि कोई प्रतिक्रिया नहीं है, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन अगर किसी भी ब्यूटी हैक से आपको जलन महसूस होती है, तो इसे तुरंत छोड़ दें।

यह भी पढ़ें – कई समस्‍याओं का अचूक उपचार है भाप लेना, यहां हैं स्‍टीमिंग के 7 फायदे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।