क्या आपको पता हैं कि आपके बाल भी बोलते हैं? जी हां, आपकी सेहत के बारे में ये 6 बातें बता सकते हैं आपके बाल

अगर आपके बाल रूखे दिख रहे हैं, तो बालों की देखभाल में लापरवाही के अलावा भी कई कारण हो सकते हैं। विशेषज्ञ आपके स्वास्थ्य के बारे में कुछ ऐसी बातें बता रहें हैं जो आपके बालों को देखकर पता लग सकती हैं।
आपके बाल की सेहत आपके सेहत को बताती है। चित्र:शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 1 March 2022, 16:16 pm IST
ऐप खोलें

हमारी त्वचा के बाद, अगर हम अपने रूप-रंग की बात करें तो हम सबसे ज्यादा जिस चीज़ पर ध्यान देते हैं, वे हैं हमारे बाल। चाहे बाल झड़ना हो, डैंड्रफ हो, दोमुंहे बाल हों, और भी बहुत कुछ। बालों की चिंता आजकल आम हो गई है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके बालों की स्थिति आपसे कुछ कहती है? हां, आपके बाल कुछ संभावित स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत दे सकते हैं। यदि आप नहीं जानते हैं, तो इसके बारे में सब कुछ जानने के लिए पढ़ें!

बालों की समस्या हम में से हर एक को होती है। लेकिन हम में से ज्यादातर लोग इसे थोड़ी सी देखभाल से ठीक कर पाते हैं। हालांकि, अगर आपके बाल ठीक नहीं हो रहे हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा संकेत नहीं है।

द एस्थेटिक क्लीनिक की कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट, कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट और डर्माटो-सर्जन, रिंकी कपूर के अनुसार, बालों का स्वास्थ्य और चमक आपके द्वारा दी जा रही देखभाल के स्तर को दर्शाता है। आप अंदर से जितने स्वस्थ हैं, आपके बाल उतने ही चमकदार और बाउंसी होंगे। इसलिए, यह बिना कहे पता चल सकता है कि आपके बालों की स्थिति आपके खराब स्वास्थ्य का संकेत दे रही है।

हर प्रकार क बाल क ा संकेत है। चित्र:शटरस्टॉक

उन्होंने आगे कहा, “यदि आप बालों के झड़ने, सूखे या डैमेज हेयर, या स्प्लिट एंड्स को देख रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपको अपने स्वास्थ्य पर गंभीरता से ध्यान देना चाहिए। बालों के माध्यम से आपका शरीर आपको कुछ बताने की कोशिश कर रहा है और आपके साथ आंतरिक रूप से कुछ गलत हो रहा है। ”

यहां कुछ सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं दी गई हैं जिनका संकेत आपके बाल दे सकते हैं

1. सूखे और डैमेज हेयर

बालों का रूखा और बेजान होना पोषण की कमी के कारण हो सकता है। हालांकि, जब आपके स्वास्थ्य की बात आती है, तो ये उच्च रक्तचाप, थकान, हार्मोनल परिवर्तन, प्रोटीन की कमी, विटामिन ए और जिंक की कमी और आवश्यक फैटी एसिड के कारण हो सकते हैं।

2. बालों का झड़ना

यदि आप बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो संभव है कि आपको पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) हो। इसके अलावा डॉक्टर कपूर कहती हैं, ”बालों का झड़ना कई कारणों से हो सकता है। उनमें से सबसे महत्वपूर्ण प्रोटीन की कमी है जो बालों के विकास के लिए आवश्यक है, तो यह तनाव और/या थायराइड की समस्या के कारण हो सकता है। यह आयरन की कमी या एनीमिया के कारण भी हो सकता है।”

3. स्प्लिट एंड्स

कमजोर बाल या दोमुंहे सिरों का होना इस बात का संकेत है कि आपका शरीर डिहाइड्रेट है और आपको अधिक पानी का सेवन करने की आवश्यकता है। डिहाइड्रेशन के कारण भी बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। इसके साथ ही स्प्लिट एंड्स विटामिन बी6, मैग्नीशियम और जिंक की कमी का भी संकेत दे सकते हैं। इसलिए अपने खान-पान पर नियंत्रण रखें।

4. प्रीमेच्योर ग्रे हेयर

डॉ कपूर कहती हैं, “समय से पहले बालों का सफेद होना तनाव हार्मोन संबंधी समसयाओं, कॉपर या फोलिक एसिड की कमी और बी विटामिन की कमी का परिणाम है।” धूम्रपान के कारण बालों का समय से पहले सफेद होना अनुवांशिक भी हो सकता है। इससे छुटकारा पाने के लिए, अधिक पौष्टिक आहार खाने की कोशिश करें। जिसमें अधिक एंटीऑक्सिडेंट और अन्य विटामिन और खनिज शामिल हों और धूम्रपान छोड़ दें।

दोमुंहे बाल यानि आपका शरीर डिहाइड्रेट है। चित्र- शटरस्टॉक।

5. कमजोर और पतले बाल

यदि आप अपने बालों की बनावट में बदलाव देख रही हैं, तो यह उच्च रक्तचाप, सूर्य या क्लोरीन के लंबे समय तक संपर्क, हृदय रोग, विटामिन ए की कमी आदि के कारण हो सकता है।

6. ऑयली और कमजोर बाल

डॉ कपूर कहती हैं, “ये मुख्य रूप से जिंक, विटामिन सी, फोलिक एसिड, विटामिन बी6 की कमी के कारण होते हैं।”

अगर किसी के शरीर में कुछ भी गलत है, तो सबसे पहले जहां यह परिलक्षित होता है, वे हैं बाल। इसलिए, आपके शरीर के स्वास्थ्य को मापने के लिए बालों का स्वास्थ्य एक अच्छा बैरोमीटर बन जाता है। बालों के स्वास्थ्य पर कड़ी नजर रखें और कुछ भी गलत होने पर जल्द से जल्द अपने ट्राइकोलॉजिस्ट से सलाह लें।

यह भी पढ़ें: महाशिवरात्रि 2022 : इन 5 टिप्स के साथ हेल्दी तरीके से करें उपवास और खुद को रखें स्वस्थ

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

Next Story