फॉलो
वैलनेस
स्टोर

मीरा राजपूत कपूर की ब्यूटी बुक की ये 6 होम रेमेडीज आपको दे सकती हैं ग्‍लोइंग स्किन

Published on:14 January 2021, 15:44pm IST
यदि आप मीरा राजपूत कपूर को फॉलो कर रहीं हैं, तो आप जानती होंगी कि उनकी त्वचा और बाल कितने अच्छे दिखते हैं। खैर, हम यहां आपको उनके DIY ब्यूटी हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको ड्रेब से फैब तक ले जाएंगें!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 92 Likes
मीरा राजपूत कपूर के ये ब्‍यूटी हैक्‍स आपके भी काम आ सकते हैं। चित्र: मीरा राजपूत कपूर/ इंस्‍टाग्राम

मीरा राजपूत कपूर ने हर बार अपनी तरफ लोगों का ध्यान आकर्षित करवाया है। तब भी जब वह ओरों की नजरों से पूरी तरह बचती थीं। शाहिद कपूर की मंगेतर के रूप में उनकी पहली अपीयरंस एक चर्चा का विषय थी और लोग भी बस यही देख रहे थे कि वह कितनी खूबसूरत लगती हैं!
आज मीरा का अपना अलग फैन बेस है और उनका इंस्टाग्राम इस बात का सबूत है।

हमें अच्छा लगता हैं कि कैसे वे किसी भी तरह के फिल्टर के बिना सोशल मीडिया पर अपनी निजी लाइफ के स्निपेट्स साझा करती है। उनके दर्शक उन्हें रीक्वैस्ट भेजते रहते हैं,लेकिन अगर कुछ है जो नहीं मिल पाता, तो वह है उनके हेयर और स्किन केयर का राज।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

उन्होनें अपने प्रशंसकों की मनचाही चीज़ करने का फैसला किया, और इंस्टाग्राम पर एक नए IGTV वीडियो में, कुछ आश्चर्यजनक प्राकृतिक हैक साझा किए। जिनका आसानी से घर पर पालन किया जा सकता है। जब त्वचा और बालों की देखभाल की बात आती है, तो वे हमेशा रसोई की सामग्री पर अपना विश्‍वास जताती हैं।

प्राकृतिक सामग्री है मीरा की पसंद 

एक मीडिया प्रकाशन को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, “मैं ज्‍यादा सौंदर्य उत्पादों का उपयोग नहीं करती हूं, क्योंकि मेरा मानना है कि हमेशा कम ही ज्यादा होता है और त्वचा की भीतर से देखभाल करना जरूरी है।”

लेकिन इससे पहले कि हम किसी भी चीज को आजमाएं, एक डिस्कलेमर है जिसे हमें साझा करने की आवश्यकता है। एक पैच परीक्षण करना याद रखें और फिर इन हैक्स का उपयोग करें, क्योंकि आप कभी भी नहीं चाहेंगी कि इनका आपकी स्किन पर गलत प्रभाव हो।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Mira Rajput Kapoor (@mira.kapoor)

मीरा कहती हैं: “ये सभी सामग्रियां प्राकृतिक हैं- वे मसाले हैं, जो चीजें आपके कैबिनेट में और फ्रिज में मिलती हैं, लेकिन वे उनके भी दुष्‍प्रभाव हो सकते हैं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके प्रोडक्टस धोए हुए हों, बर्तन साफ किए गए हैं और मसाले सबसे शुद्ध हों।”

तो बिना किसी पूर्वाग्रह के, आइए मीरा राजपूत कपूर के उन ब्‍यूटी हैक्‍स के बारे में जानें:

1. शहद और हल्दी फेस मास्क

मीरा एक मास्क का उपयोग करती हैं जिसमें शहद और हल्दी की गुडनेस है। जो उनकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। “हनी, जैसा कि आप सभी जानते हैं, एक प्राकृतिक मॉश्चराइजर है और यह एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल होता है। वह कहती हैं “मैं ज़िट्स या मैली दिखने वाली त्वचा, जो ताज़ा नहीं दिखती है के लिए इसका इस्तेमाल करना पसंद करती हूं।”

दूध और शहद का यह फेस मास्‍क आपको ग्‍लोइंग त्‍वचा दे सकता है। चित्र- शटरस्टॉक।
दूध और शहद आपको ग्‍लोइंग त्‍वचा दे सकते हैंं। चित्र- शटरस्टॉक।

वे आगे कहती हैं, “हल्दी शहद में घुलती नहीं है, बल्कि इसे दानेदार बनाती है।” यह डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है और त्वचा को चमकदार बनाकर कसाव देता है।

2 कच्‍चे दूध का टोनर

मीरा बताती हैं, “जब मैं यंग थी, मैं तब से अपनी मां को कच्चे दूध को अपने चेहरे पर लगाते हुए देखती थी। चाहे उन्हें सनबर्न हो, अनईवन टैन हो, स्किन ड्राई हो रही हो या फिर हेल्दी नहीं दिख रही हो, यह उनकी हर समस्या का हल था। वे इसे हर सुबह लगाती थीं।”

मीरा कच्चे दूध को गुलाब जल के साथ मिलाकर एक कॉटन बॉल की मदद से अपने चेहरे पर लगाती हैं। कच्चे दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है और साथ ही ड्राई, फ्लैक्सि और इर्रिटेटेड होने से भी बचाता।

वे आगे बताती है, “मैं इसे अपने बच्चों पर भी इस्तेमाल करती हूं जब वे सूरज की धूप में कुछ ज्यादा खेल लेते हैं और उन्हें सनबर्न हो जाता है।”

3 तुलसी एक एंटी-एक्ने सीक्रेट के रूप में

यह तो सभी जानते हैं कि ज़िट्स रातों की नींद खराब कर सकते हैं, लेकिन चिंता न करें क्योंकि मीरा के पास आपके लिए इसका सही समाधान है। वे बाजार में मौजूद स्पॉट ट्रीटमेंट पर निर्भर नहीं रहती, बल्कि वे तुलसी पर आधारित स्किन केयर उपचार पर विश्वास करती हैं।

तुलसी एक्‍ने का प्राकृतिक उपचार है। चित्र- शटर स्टॉक
तुलसी एक्‍ने का प्राकृतिक उपचार है। चित्र- शटर स्टॉक

उन्होंने कहा “जब मुझे पीसीओएस जैसी एक्ने कंडीशनस का सामना करना पड़ रहा था, तो मैंने यह हैक इस्तेमाल किया।”

वे तुलसी को पानी में डुबोती हैं और फिर इसे ज़िट्स पर लगाती हैं। मीरा कहती हैं “यह हैक इसके लालपन और बम्प को कम करता है।”

4 घर पर फेशियल

हमें लगता है कि सेलिब्रिटीज सैलून में ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाते रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि मीरा ने शादी से पहले एक बार भी ऐसा नहीं करवाया। उन्होंने वीडियो में बताया,” यहां पर ब्राइडल फेशियल जैसा एक कॉन्सेप्ट है और मैं किसी भी तरह से ये नहीं करवाना चाहती थी, मैं किसी और को अपना चेहरा छूने नहीं दे रही थी।”

उनका DIY फेशियल शुरू होता है नींबू से! वे आधे नींबू को अपने पूरे चेहरे पर लगाती हैं। मीरा बताती हैं कि नींबू के रेशे ब्रश की तरह हो जाते हैं। यह बहुत ज्यादा एसिडिक होता है, लेकिन मुझे इसका आफ्टर-इफ़ेक्ट अच्छा लगता है।

उसके बाद वे चने के आटे और दही का मास्क उपयोग करती हैं और उसमें संतरे के छिलके, चंदन, मोरिंगा पाउडर, नीम पाउडर, कसर और गुलबजल को भी मिलाती हैं।

उबटन के नियमित इस्तेमाल से स्किन प्रॉब्लम खत्म होती है। चित्र- शटरस्टॉक।

जब वह मास्क को धोती हैं तो अपने चेहरे पर टमाटर के रस का भी प्रयोग करती हैं और अपने फेशियल को पूरा करने के लिए एलोवेरा का भी इस्तेमाल करती हैं। वे कहती हैं कि एलोवेरा न सिर्फ हमारी त्वचा को ठंडा करता है, बल्कि इसे टाइट करने के साथ-साथ टोन भी करता है।

वे आगे कहती हैं, “मैं इसे लगा कर बहुत ही अच्छा महसूस करती हूं और आप इसे अपनी गर्दन पर भी लगा सकती हैं।”

5. बालों के विकास के लिए नारियल और हिबिस्कस का तेल

वे कहती हैं,“मैं हमेशा हिबिस्कस को हेयर पैक के लिए एक इंग्रिडियंट के रूप में देखती हूं, तो क्‍यों न इसे खुद बनाया जाए।”

वह कहती हैं, “मैं हिबिस्कस की कुछ पत्तियों और दो हिबिस्कस के फूलों का उपयोग नारियल के तेल, मेथी के बीज, करी पत्ता, आंवला पाउडर और नीम पाउडर के साथ करती हूं। इन सभी सामग्रियों को उबाल लेती हूं और फिर इसे अपने पूरे बालों में लगाने से पहले ठंडा होने देती हूं।”

6. फ्लैक्ससीड हेयर जेल

वे अपने स्ट्रैंडस को मॉइस्चराइज करने के लिए फ्लैक्ससीड हेयर जेल का इस्तेमाल करती हैं। आपको बस इतना करना है कि पानी के साथ आधा कप फ्लैक्ससीड्स उबालने हैं और फिर जेल बनाने के लिए पानी को छान लेना है।

फ्लैैैैैैैक्‍सीड्स प्रभावी प्राकृतिक उपचार हैंं। चित्र- शटरस्टॉक।
फ्लैैैैैैैक्‍सीड्स प्रभावी प्राकृतिक उपचार हैंं। चित्र- शटरस्टॉक।

वह बताती हैं, “जेल बालों के लिए एक अच्छा हैक है। यह आपके बालों को साफ रखने में आपकी मदद कर रहा है और उन्हें पोषित भी करता है।”

यह भी पढ़ें –हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन के लिए अपने नाइट स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये 5 चीजें, अगले दिन से ही दिखेगा निखार

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।