बॉडी स्किन का रूखापन दूर कर उसे नर्म-मुलायम बनाना है, तो इन घरेलू सामग्रियों से करें बॉडी पॉलीशिंग

नेचुरल इंग्रीडिएंट से तैयार होममेड स्क्रब त्वचा का रूखापन कम करने में मदद कर सकते है। जानते हैं बॉडी पॉलिशिंग के लिए कैसे करें होममेड बॉडी स्क्रब तैयार (Homemade scrub for body polishing)।
body polishing kaise karein
यहां है घर पर बॉडी पॉलीशिंग करने का तरीका। चित्र एडॉबीस्टॉक
ज्योति सोही Published: 11 Jan 2024, 05:39 pm IST
  • 140

चेहरे की त्वचा की डीप क्लीजिंग के साथ पूरे शरीर को भी क्लीनिंग और मॉइश्चराइजिंग की आवश्यकता होती है। इससे त्वचा का निखार बढ़ने लगता है और समय से पहले त्वचा पर दिखने वाले एजिंग साइंस से मुक्ति मिल जाती है। सर्दियों के मौसम में त्वचा का रूखापन बढ़ने से स्किन रफ और डल हो जाती है। ऐसे में फुल बॉडी स्क्रब त्वचा का लचीलापन बनाए रखने में मददगार साबित होता है। नेचुरल इंग्रीडिएंट से तैयार होममेड स्क्रब आपकी इस समस्या को हल करने में मदद कर सकता है। जानते हैं बॉडी पॉलिशिंग के लिए कैसे करें होममेड बॉडी स्क्रब तैयार (Homemade scrub for body polishing)।

बॉडी पॉलिशिंग किसे कहते हैं (What is Body polishing)

इस बारे में ब्यूटी एक्सपर्ट मंजू रावत का कहना है कि बॉडी पॉलिशिंग त्वचा को एक्सफोलिएट करने की ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें त्वचा पर मौजूद डेड स्किन सेल्स की समस्या हल हो जाती है। साथ ही सेल रीजनरेशन को बढ़ावा मिलता है और त्वचा मॉइश्चराइज़ हो जाती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जो स्किन संबधी समस्याओं को हल करने में मदद करता है।

सर्दी में बढ़ने वाली ड्राई स्किन को मुलायम बनाने के लिए नेचुरल इंग्रीडिएंटस की मदद ले सकते हैं। इससे त्वचा के खोए ग्लो को वापिस पा सकते हैं। त्वचा को एक्सफोलिट करने के लिए लोग कई प्रकार के कैमिकल युक्त प्रोडक्टस का प्रयोग करते हैं। ऐसे में होममेड स्क्रब आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

Homemade body scrub se kaise nikhaarein twachaa
स्मूद और ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राई करें ये होममेड बॉडी स्क्रब। चित्र-अडोबी स्टॉक।

क्यों आपके लिए जरूरी है बॉडी पॉलीशिंग

इससे त्वचा को रूखापन कम होने लगता है और स्किन मॉइश्चराइज़ हो जाती है, जिससे झुर्रियों की समस्या हल हो जाती है।

स्किन का लचीलापन बढ़ने लगता है और डेड स्किन सेल्स की समस्या से भी मुक्ति मिल जाती है।

त्वचा की खोई नमी वापिस लौट आती है और स्किन रैशज व बार बार होने वाली इंचिंग कम हो जाती है।

शरीर में ब्लड सर्कुलेशन नियमित हो जाता है। इससे स्किन मुलायम और हेल्दी होने लगती है।

जानते हैं बॉडी पॉलिशिंग के लिए कैसे करे होममेड स्क्रब का इस्तेमाल

1. योगर्ट एंड हनी स्क्रब (Yogurt and honey scrub)

स्किन को मुलायम बनाने और उसमें नमी को बरकरार रखने के लिए एक कप दही में दो चम्मच शहद मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। अब इसमें एक चम्मच कॉफी पाउडर का मिला लें। इसे पूरे शरीर पर लगाएं और 3 से 5 मिनट तक लगा रहने दें। चेहरे से लेकर गर्दन और फिर बाजूओं पर टांगों पर अप्लाई करें। इससे त्वचा में निखार महसूस होने लगता है।

2. ओट्स, कोकोनट मिल्क एंड सॉल्ट स्क्रब (Oats, coconut milk and salt scrub)

त्वचा में मौजूद रूखेपन को दूर करने के लिए एक कटोरी ओट्स के पाउडर में कोकोनट मिल्क को एड करें और फिर एक छोटा चम्मच सी साफल्ट का मिला दें। इस मिश्रण को शरीर नी लगाने से त्वचा में बढ़ रहा खुरदरापन बढ़ने लगता है। इससे त्वचा हेल्दी और क्लीन हो जाती है।

3. बेसन और टमाटर ( Gram flour and tomato scrub)

बेसन त्वचा को निखारने में कारगर साबित होता है। इसमें चावल के आटे को मिलाने से त्वचा में मौजूद डेड स्किन सेल्स की समस्या हल होने लगती है। इसके अलावा टमाटर और हल्दी की मदद से स्किन इन्फेक्शन से राहत मिलती है। 4 चम्मच बेसन में चुटकी भर हल्दी 1 चम्मच टमाटर का रस और 1 चम्मच चावल का आटा मिलाकर घोल बना लें और बॉडी पर अप्लाई करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
multani mitti ke fayade
मुल्तानी मिट्टी में शुष्क त्वचा को ठीक करने के सभी गुण होते हैं। बस इसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। चित्र : अडोबी स्टॉक

4. मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल (Fuller’s earth and rose water scrub)

स्किन का रूखापन त्वचा की नमी को छीन लगता है। इससे त्वचा का लचीलापन कम होने लगता है, जो झुर्रियों की समस्या को बढ़ा देता है। इससे राहत पाने के लिए चार चम्मच मुल्ताली मिट्टी में 1 चम्मच शहद, पीसी हुई चीनी और 3 से 4 चम्मच गुलाब जल मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। इससे पूरी शरीर पर अप्लाई करें और 5 से 10 मिनट के बाद वॉश कर लें।

5. नारियल का तेल और दालचीनी (Coconut oil and cinnamon powder scrub)

त्वचा को फ्री रेडिकल्स की समस्या से बढ़ने वाली ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से मुक्त करने के लिए कॉफी बेहद फायदेमंद होती है। इसके अलावा नारियल का तेल एक नेचुरल मॉइश्चराइज़र के रूप में काम करता है। इससे त्वचा का खोया निखार लौट आता है। वहीं कॉफी में पाए जाने वाले पोलीफेनॉल की मदद से स्किन की खोई नमी वापिस लौट आती है।

इसके लिए एक बाउल में दो चम्मच नारियल के तेल में 1 चम्मच कॉफी और चुटकी भर दालचीनी पाउडर मिलाकर घोल तैयार कर लें और इसे नहाने से पहले बॉडी पर अप्लाई कर लें। इससे त्वचा मॉइश्चराइज़ होने लगती है।

nariyal tail se karein body polishing
यहां जानिए नारियल तेल के साथ घर पर ही बॉडी पॉलीशिंग करने का तरीका। चित्र : शटर स्टॉक

6. लाल मसूर दाल और ऑलिव ऑयल (Red lentils and olive oil scrub)

एंटी.बैक्टीरियल और हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर लाल मसूर दाल को ओवरनाइट सोक कर दें। उसके बाद उसका पानी अलग करके उसे ब्लैण्ड करें और उसमें शहद को मिलाएं। इससे त्वचा पर मौजूद डेड स्किन सेल्स की समस्या हल होने लगती है। इसके अलावा स्किन मॉइश्चराइज़ हो जाती है।

ये भी पढ़ें- ठंड से स्किन हो गई है ड्राई, तो इन 4 तरह से करें मलाई का इस्तेमाल

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख