अर्ली एजिंग और त्वचा पर दाग-धब्बों का कारण हो सकते हैं ये 6 खाद्य पदार्थ, सावधान रहना है जरूरी

जिस तरह आपका खानपान स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, ठीक उसी तरह ये आपकी त्वचा को भी प्रभावित कर सकता है। यहां कुछ फूड स्किन का ग्लो बढ़ाते हैं, तो कुछ उसे नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

twacha ke liye foods
फूड्स जो आपकी त्वचा को और ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। चित्र : शटरस्टॉक
  • 140

बेदाग त्वचा हर कोई पाना चाहता है। इसके लिए महिलाएं न जानें कितने कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स (Cosmetic Products) का इस्तेमाल करती हैं। मगर इन सब का त्वचा पर कोई असर नहीं पड़ता है। बजाय इसके ये त्वचा पर और हानिकारक प्रभाव पैदा कर सकते हैं, जिनका इलाज करना काफी मुश्किल साबित हो सकता है। सुंदर, साफ और चमकदार त्वचा पाने के लिए केमिकल्स (Chemicals) का इस्तेमाल करने की कोई ज़रूरत नहीं है। बल्कि इसका राज़ आपके आहार में ही छुपा है। असल में कुछ खाद्य पदार्थ जैसे आपकी स्किन में निखार ला सकते हैं, उसी तरह कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी हैं, जो आपकी त्वचा को उम्र से पहले बूढ़ा बना सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में जो त्वचा पर दाग-धब्बों और अर्ली एजिंग का कारण बन सकते हैं।

त्वचा को परेशान करने वाले आहार के बारे में बता रही हैं बेरकॉविट्स चेन ऑफ़ क्लीनिक्स की मेडिकल डायरेक्टर और डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ अनुप्रिया गोयल।

यहां हैं वे 5 तरह के खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आपकी त्वचा को बूढ़ा बना सकता है

1 हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स (High Glycemic Foods)

उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ सूजन और सीबम के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं। इसकी वजह से ब्लड शुगर स्पाइक हो जाता है। ऐसे में कुछ हार्मोन भी शरीर में बढ़ने लगते हैं जिनके कारण ब्रेकआउट हो सकते हैं।

zyada cheeni n khaen
ज़्यादा चीनी न खाएं। चित्र ; शटरस्टॉक

बेरकॉविट्स चेन ऑफ़ क्लीनिक्स की मेडिकल डायरेक्टर और डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ अनुप्रिया गोयल, का कहना है कि आपके रक्तप्रवाह में अतिरिक्त चीनी ग्लाइकेशन का कारण बन सकती है। यह तेजी से उम्र बढ़ने को ट्रिगर कर सकता है। इसके अलावा, ज़्यादा शुगर लेना पिंपल्स और एक्जिमा जैसी त्वचा की स्थिति को बढ़ा सकता है।

2 कॉफी (Coffee)

यदि आप अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी के साथ करना पसंद करती हैं, तो आपके लिए काफी समस्या पैदा हो सकती है। कैफीन तनाव हार्मोन कोर्टिसोल में वृद्धि का कारण बनता है, जो त्वचा संबंधी समस्याओं को ट्रिगर कर सकता है। डॉ अनुप्रिया का मानना है कि कॉफी आपकी त्वचा को रूखा बना सकती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है।

3 ज़्यादा नमक खाना (Too Much Salt)

नमक में सोडियम होता है, जो उच्च मात्रा में आपकी त्वचा की कोशिकाओं को डिहाईड्रेट कर देते हैं। जिसकी वजह से त्वचा कोशिकाएं तेल का ज़्यादा उत्पादन करती हैं जिससे ब्रेकआउट हो सकते हैं। साथ ही ज़्यादा नमक खाने से आपकी चेहरा सुस्त और बेजान नज़र आ सकता है।

na karein in 5 masaalon ka sevan
नहीं करना चाहिए इन 5 मसालों का सेवन. चित्र : शटरस्टॉक

4 स्पाइसी फूड (Spicy Foods)

ज़्यादा मिर्च मसले वाला भोजन करने से आपकी हेल्थ तो खराब होती ही है, बल्कि आपकी त्वचा पर भी इसका असर पड़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि मसालेदार भोजन शरीर की गर्मी बढ़ाता है, जिससे सूजन हो सकती है। यह पहले से हुए एक्ने को और खराब कर सकता है।

5 सोया (Soy)

सोया में फाइटोएस्ट्रोजेन होता है, जो प्राकृतिक एस्ट्रोजन की तरह होता है। इसकी वजह से हार्मोनल असंतुलन होता है जो स्किन ब्रेकआउट का कारण बन सकता है।

6 डेयरी फूड्स (Dairy Foods)

कुछ प्रकार के डेरी फूड्स, मुंहासों का कारण बन सकते हैं। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के अनुसार दूध सीबम उत्पादन को बढ़ा सकता है, जिससे बाद में ब्रेकआउट और दाग-धब्बे हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : सुपर हेल्दी हैं ये 5 पेय, पर ज्यादा पीना पड़ सकता है सेहत पर भारी

  • 140
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory