फॉलो
वैलनेस
स्टोर

सिर्फ बन्द नाक ही नहीं, यूकेलिप्टस ऑयल हेयर ग्रोथ और मुंहासों पर भी है कारगर

Published on:30 December 2020, 18:00pm IST
अगर आप अपनी बालों और त्वचा की जरूरतों के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन खोज रही हैं तो यूकेलिप्टस ऑयल के ये 6 फायदे आपको इसे अपने रूटीन में शामिल करने पर विवश कर देंगे।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 91 Likes
यूकेलिप्‍टस ऑयल आपके ब्‍यूटी रुटीन का हिस्‍सा होना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

एसेंशियल ऑयल शुरुआत से ही हमारे आसपास रहे हैं, लेकिन यह केवल हाल ही में हुआ है कि सौंदर्य लाभों के चलते उनमें हमारी रुचि बढ़ गई है। बढ़ती संख्या में लोग त्वचा और बालों के लिए रासायनिक उत्पादों की बजाय प्राकृतिक सामग्री चुन रहे हैं। एसेंशियल ऑयल नेचुरल चुनने वाले सभी लोगों के लिए सही विकल्प प्रदान करते हैं।

इस समय, बाजार में कई एसेंशियल तेल उपलब्ध हैं। इनमें से, यूकेलिप्टस के तेल के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। यूकेलिप्टस का तेल डिस्टिलेशन की विधि के माध्यम से नीलगिरी ग्लोब्युलस पेड़ से प्राप्त होता है। आपको इस्तेमाल से पहले इसे पतला करना होगा और इसकी कुछ बूंदे ही पर्याप्त हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

यहां 6 तरीके दिए गए हैं जिनसे यूकेलिप्टस का तेल आपकी त्वचा और बालों को बेहतर बना सकता है:

1. रूसी का इलाज करता है

सर्दियों में बालों से जुड़ी सबसे आम समस्या है डैंड्रफ ! जी हां, यह सिर्फ परेशानी का ही विषय नहीं बल्कि शर्मनाक भी है। यूकेलिप्टस के तेल में एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो रूसी से लड़ने में मदद करते हैं।

यूकेलिप्टस तेल डैंड्रफ में भी कारगर है। चित्र: शटरस्‍टॉक
यूकेलिप्टस तेल डैंड्रफ में भी कारगर है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. स्कैल्प की जलन और खुजली से राहत दिलाता है

यूकेलिप्टस के तेल में मेथनॉल होती है, जिसका शीतल प्रभाव होता है और खुजली से राहत मिलती है। एक अध्ययन में, 34 प्रतिभागियों ने यूकेलिप्टस के अर्क को लगाया। इस के बाद खुजली, सूखापन और स्कैल्प की लालिमा में कमी देखी गई।

3. बालों के विकास को बढ़ावा देता है

हमने आपको पहले ही बताया था कि यूकेलिप्टस के तेल में ऐंटिफंगल और एंटीबायोटिक गुण होते है, जिसका अर्थ है कि यह स्कैल्प के किसी भी फंगल या जीवाणु संक्रमण को रोक देगा। जब आपकी स्कैल्प स्वस्थ रहती है, तो बालों का विकास भी बिना रुके होता है।

इसके अलावा, यह ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ावा देता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है। तेल की शांत और ठंडी प्रकृति तनाव को भी कम करती है और बालों को झड़ने से रोकती है।

4. सनबर्न से राहत दिलाता है

हम सभी जानते हैं कि सनबर्न वास्तव में दर्दनाक हो सकता है। एंटीइंफ्लेमेटरी और शांतिपूर्ण गुणों का संयोजन इसे सनबर्न और लालिमा के लिए एक बेहतरीन उपाय बनाता है।

यूकेलिप्टस तेल सनबर्न से राहत दिलाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
यूकेलिप्टस तेल सनबर्न से राहत दिलाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. मुंहासे का इलाज करता है

त्वचा के लिए यूकेलिप्टस के तेल के लाभों पर बहुत अधिक शोध नहीं किया गया है, लेकिन यह माना जाता है कि यूकेलिप्टस के तेल के एंटीइंफ्लेमेटरी प्रभाव मुंहासे, लालिमा और अन्य संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता हैं। इसके अलावा, यूकेलिप्टस का तेल अपने शुद्धिकरण और सफाई गुणों के लिए भी जाना जाता है जो एक्ने और ब्रेकआउट से बचा सकता है।

6. शुष्क त्वचा को निखारता है

सर्दियां आपकी त्वचा को रूखी और खुश्क बना सकती हैं। यूकेलिप्टस का तेल एक शक्तिशाली कंपाउंड है, जो त्वचा की सेरामाइड को बढ़ाने की क्षमता रखता है। ये एक फैटी एसिड होता है, जो नमी को रोकने में मदद करता है। इसलिए, यह कुशलतापूर्वक त्वचा की नमी को भी बरकरार रखता है।

इन सभी फायदों के लिए अपनी ब्यूटी रूटीन में यूकेलिप्टस के तेल को जरूर शामिल करें!

यह भी पढ़ें – कितना असरदार और सुरक्षित है कोलेजन सप्लीमेंट्स का ट्रेंड? हम बताते हैं इसके बारे में सब कुछ

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।