अपनी त्वचा के बारे में जानिए 6 रोचक तथ्य, जो त्वचा की समस्या से निजात दिलाने में मददगार होंगे

Published on: 19 December 2021, 18:00 pm IST

आप असल में अपनी त्वचा को भी पूरी तरह नहीं समझतीं। अगर यकीन नहीं होता, तो इन तथ्यों के बारे में जानकर जरूर मान लेंगी।

Glowing skin ke liye LED mask
चमकती त्वचा के लिए इन फेस मास्क का इस्तेमाल करें। चित्र : शटरस्टॉक

आपकी त्वचा आपके शरीर का सबसे बड़ा अंग है। इसलिए इसे मैंटेन करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। हम में से कई लोग त्वचा की समस्याओं से पीड़ित हैं, जिनमें उम्र बढ़ना, ब्रेकआउट, थकी हुई त्वचा और बहुत कुछ शामिल हैं।मगर इसके बारे में पर्याप्त जानकारी के साथ आप त्वचा की किसी भी समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी (एएडी) के अनुसार, त्वचा का हर इंच 19 मिलियन त्वचा कोशिकाओं, 650 पसीने की ग्रंथियों, 20 रक्त वाहिकाओं और 1,000 तंत्रिका अंत से बना होता है। है न रोचक तथ्य?

इसलिए हम बता रहे हैं आपकी त्वचा के बारे में कुछ तथ्य, जो इन चिंताओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1 डांस करने से त्वचा में निखार आता है

जी हां, आपने सही सुना! डांस या कोई अन्य प्रकार का व्यायाम जिससे आपको पसीना आता है, वह भी आपको चमकदार बनाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वर्कआउट करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और साथ ही आपकी त्वचा की कोशिकाओं को डिटॉक्सीफाई करता है।

dancing exercise
खाली समय में अपना पसंदीदा गाना बजायें और दिल खोलकर नाचें। चित्र- शटरस्टॉक

2 घर के अंदर भी सन डैमेज हो सकता है

यूवी किरणें दो रूपों में आती हैं, यूवीए और यूवीबी। यूवीबी खिड़कियों के माध्यम से नहीं आती है, लेकिन यूवीए आती है, जो झुर्रियों का कारण बनती है। इसलिए घर के अंदर भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

3 अत्यधिक कैफीन से रूखी त्वचा होती है

अत्यधिक कैफीन से समय से पहले झुर्रियां पड़ सकती हैं। इसके अतिरिक्त, कैफीन तनाव हार्मोन को बढ़ाता है। यह आपकी वसामय ग्रंथियों द्वारा स्रावित तेल की मात्रा को बढ़ाता है, जिससे मुंहासे होते हैं। इसलिए, आपको लंबे समय तक स्किन डैमेज को रोकने के लिए कैफीन का सेवन कम करें।

4 त्वचा अपने आप को खुद जीवंत करती है

आपकी त्वचा हर 28 दिनों में मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर और उन्हें नए सेल्स के साथ बदलकर खुद को रिन्यू करती है। हालांकि, इस प्रक्रिया को जारी रखने के लिए, आपको अपनी त्वचा की रक्षा करनी चाहिए और अच्छी त्वचा देखभाल की आदतों का पालन करना चाहिए।

aapki neend aapki twacha ko prabhavit karti hai
आपकी नींद आपकी त्वचा को प्रभावित करती है। चित्र: शटरस्टॉक

5 स्लीपिंग पोजीशन से त्वचा पर प्रभाव पड़ सकता है

सोते समय, आपकी त्वचा को सांस लेने की आवश्यकता होती है। इसलिए यदि आप पेट के बल मुंह करके सोते हैं, तो यह त्वचा के रोम छिद्रों में बाधा डालता है। इसकी वजह से रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और मुंहासों का कारण बनते हैं। इसलिए पीठ के बल सोना सबसे सही है।

6 आप 90% तक एजिंग को नियंत्रित कर सकते हैं

जरूरी नहीं कि उम्र बढ़ना जेनेटिक्स के कारण हो, मगर यह सूर्य के संपर्क पर निर्भर करता है। इसलिए, क्योंकि आपकी त्वचा की एजिंग को रोकने में एसपीएफ़ सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यह भी पढ़ें : वर्कआउट के बाद चिपचिपे हो जाते हैं बाल, तो ये हेयर केयर रुटीन फॉलो करनाा है जरूरी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें