वैलनेस
स्टोर

यहां हैं 5 आसान तरीके, जो आपको बालों को सर्दियों में सूखने से बचाएंगे

Updated on: 10 December 2020, 10:50am IST
आपके बालों के लिए सर्दियां बहुत कठोर हो सकती हैं। इन टिप्स की मदद से अपने बालों को प्राकृतिक रूप से दें पोषण।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 85 Likes
इन आसान तरीकों से आप अपने बालों को खूबसूरत बना सकती हैं।चित्र – शटरस्टॉक

सर्दियां सिर्फ एक मौसम नहीं है, यह सब कुछ बदल देता है। सर्दियां आते ही गरमागरम चाय, ढेरों त्योहार और सबसे अच्छा होता है स्वेटर की परतों के नीचे ब्रा से आजादी। लेकिन सर्दियों से जुड़ी एक चीज जो हमें बिलकुल नहीं पसन्द वो है रूखापन।

इस मौसम में त्वचा से लेकर स्कैल्प और बालों तक हर चीज ड्राई हो रही होती है। स्कैल्प को प्राकृतिक नमी नहीं मिल पाती है जिसके कारण बालों में पपड़ी आने लगती है और बाल बेजान हो जाते हैं। लेकिन आप इस समस्या से बच सकते हैं, बस अपने हेयर केअर रूटीन में कुछ बदलाव करके।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

1. गर्म पानी का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें

हम जानते हैं ठंड है और गर्म पानी से शॉवर लेना बहुत आरामदायक हो सकता है। लेकिन गर्म पानी स्कैल्प से उसका मॉइस्चर छीन लेता है। वैसे भी सर्द हवाओं के कारण आपको ड्राई स्कैल्प की शिकायत हो सकती है। और गर्म पानी से बाल धोने से यह समस्या और बदतर हो जाती है।

गर्म पानी का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें। चित्र – शटरस्टॉक

इसलिए एक चीज जिसका आपको खास ख्याल रखना है वह है आपके नहाने के पानी का टेम्परेचर। बालों को गर्म नहीं हल्के गुनगुने पानी से ही धोएं।

2. हीट वाले स्टाइलिंग प्रोडक्ट से दूरी बनाए

सर्दियों में ज्यादातर महिलाएं हेयर ड्रायर का प्रयोग करना बेहतर मानती हैं क्योंकि बाल खुद सूखने में बहुत समय लेते हैं। साथ ही गर्म हवा बहुत आरामदायक लगती है। लेकिन आपको किसी भी तरह का गर्म करने वाला स्टाइलिंग प्रोडक्ट इस्तेमाल नहीं करना है। अगर बहुत जरूरी है तो हीट प्रोटेक्शन स्प्रे का इस्तेमाल करें।

स्ट्रेटनर, कर्लिंग आयरन और हेयर ड्रायर जैसे प्रोडक्ट आपके बालों को और ज्यादा ड्राई कर देते हैं। भले ही बाल खुद सूखने में ज्यादा समय लें, लेकिन यही बेहतर विकल्प है।

3. तेल लगाना है जरूरी

सर्दियों में सबसे प्रमुख समस्या होती है रूखे बाल, इसलिए तेल लगाना अति आवश्यक है। हफ्ते में एक बार तेल जरूर लगाएं और तेल को गर्म करके इस्तेमाल करें। नारियल तेल या जैतून का तेल इस्तेमाल करें जो बालों को प्राकृतिक रूप से पोषण देते हैं।
अगर आपको डैंड्रफ की समस्या हो रही है तो अपने तेल में कुछ बूंद नींबू का रस मिलाएं।

बालों में तेल मालिश करने के महत्व। चित्र- शटरस्टॉक।

4. डीप कंडीशनिंग करना अनिवार्य है

सर्दियों में आपके बालों पर बहुत ध्यान देने की जरूरत होती है। लेकिन प्यार सिर्फ बालों को ही नहीं खुद को भी दें। हफ्ते में एक बार डीप कंडीशनिंग करें, कोशिश करें जिस दिन आप तेल लगाएं उस दिन ही ये भी करें। इससे ना सिर्फ आपके बालों को नमी मिलेगी, बल्कि पोषण भी मिलेगा।

और यह आप घर पर ही कर सकती हैं। एक माइल्ड शैम्पू से बालों को धोएं। इसके बाद अपने बालों के टाइप के अनुसार डीप कंडीशनर लगाएं। अब गर्म पानी में भीगी हुई तौलिया को अपने बालों के चारों ओर बांध लें। ये बालों को स्टीम देने का देसी तरीका है और मॉइस्चर सोखने के लिए बहुत कारगर है। इस तौलिया को कुछ समय के लिए रहने दें और फिर पानी से धो लें। आपके बाल खूबसूरत दिखेंगे और उलझेंगे भी नहीं।

बालों को हमेशा माइल्‍ड शैंपू से ही धोएं। चित्र- शटरस्टॉक।

5. हर दिन बाल धोने से बचें

बहुत से लोग हर दिन या हर दूसरे दिन बाल धो लेते हैं। गर्मियों में यह चल सकता है लेकिन सर्दियों में नहीं। सर्दियों में आपको अपने बाल धोने का शेड्यूल बदलना पड़ेगा। बाल अत्यधिक धोने से उन्हें नुकसान पहुंचता है। इससे बाल और स्कैल्प से नमी छिन जाती है और बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। हफ्ते में दो बार से ज्यादा बाल ना धोएं। इससे आपके बाल साफ रहेंगे और अत्यधिक डैमेज नहीं होगा।

तो लेडीज, इन आसान तरीकों से आप अपने बालों को खूबसूरत बना सकती हैं।

0 कमेंट्स

कमेंट पोस्ट करें

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।