एक व्यस्त दिन के बाद जानिए अपनी थकी हुई त्वचा को डी-स्ट्रेस करने के 5 आसान तरीके

Published on: 3 February 2022, 21:00 pm IST

पूरा दिन ज़्यादा काम करने के बाद सिर्फ शरीर ही नहीं बल्कि त्वचा भी थक जाती है और इसे डी-स्ट्रेस करना जरूरी हो जाता है। यहां कुछ साधारण टिप्स हैं जो मददगार साबित होंगी।

apni akin ko de stress karne ke tareeka
थकी हुई मुरझायी त्वचा को डी स्ट्रेस करने के 5 तरीके। चित्र : शटरस्टॉक

हम सुबह उठते ही हमेशा फ्रेश दिखना चाहते हैं। यह काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि हमने रात में कितनी अच्छी नींद ली या नहीं। इसके अलावा, आपकी त्वचा कैसे है यह भी महत्वपूर्ण है। अगर सोने से पहले हमारी त्वचा पर जोर पड़ता है तो इसका असर सुबह हमारे चेहरे पर दिखने लगता है। आंखें सूजने से लेकर से ब्रेकआउट तक, तनावग्रस्त त्वचा समस्याओं को निमंत्रण देती है।

दिन भर हम अपनी त्वचा को धूप, गंदगी और प्रदूषण के संपर्क में रखते हैं। मेकअप लगाते हैं और फिर टच अप भी करते हैं। यहां तक ​​कि हमारा व्यस्त शेड्यूल भी त्वचा पर दबाव डालता है। रात – रातभर जाकर लैपटॉप के आगे बैठकर काम करना, पानी कम पीना आदि। इसलिए, यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि हम सोने से पहले स्किन को डी-स्ट्रेस करें।

अब आप सोच रही होंगी कि ऐसा कैसे कर सकते हैं?! तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपकी हर समस्या का समाधान हमारे पास है।

stress n lein nhin to skin kharab le sakti h
तनाव लेने की वजह से आपकी स्किन खराब हो सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

तनाव भरे दिन के बाद अपनी त्वचा को डी-स्ट्रेस करने के लिए इन सरल टिप्स का पालन करें:

1. सबसे पहले अपना मेक अप रिमूव करें

मेकअप रिमूव करना बहुत ज़रूरी है। कभी भी बिना मेकअप रिमूव किए न सोएं, क्योंकि कितना भी अच्छा मेकअप हो यदि सोते समय भी लगा रहा तो आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए अपना मेकअप किसी अच्छे ऑयल या मेकअप रिमूवर की मदद से हटाएं और फिर चेहरे को धोएं। आप चाहें तो फेस वश का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. एक माइल्ड क्लींजर से शुरुआत करें

रोमछिद्रों को साफ करना और गंदगी को हटाना सबसे बुनियादी चीज है जो आप अपनी त्वचा को तनाव मुक्त करने के लिए कर सकती हैं। आप चाहें तो बेहतर परिणाम के लिए डबल क्लींजिंग तकनीक का इस्तेमाल कर सकती हैं। जिसमें पहले स्क्रब करना और क्लेंजिंग दोनों शामिल हो।
हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा को बहुत अधिक न रगड़ें।

क्लेंजिंग या स्क्रब के लिए आप कॉफी, चीनी और कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

3. लिप केयर भी है ज़रूरी

क्या दिन भर बोल-बोल कर आपके होंठ फट गए हैं? अपने होठों पर ब्राउन शुगर पाउडर और जैतून के तेल से बने स्क्रब का इस्तेमाल करें। अपने होठों को धीरे से स्क्रब करें, पानी से दो लें और और लिप बाम लगाएं।

Lips ko humesha moisturize kare
लगातार लिप्स को मॉइस्चराइज करें। चित्र:शटरस्टॉक

4. शीट मास्क का करें इस्तेमाल

एक व्यस्त दिन के बाद, हम ज्यादा कुछ नहीं करना चाहते हैं। तो, अपनी त्वचा को आराम देने के लिए, आप बस एक शीट मास्क लगा सकती हैं और अपनी स्किन को हाइड्रेट कर सकती हैं। अगर आपकी त्वचा अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहेगी, तो यह सारा तनाव दूर कर देगी।

5. गुआ शा स्टोन और जेड रोलर

गुआ शा स्टोन और जेड रोलर एक फेस मसाज टूल है जो लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय हो गया है। सही जॉलाइन पाने में आपकी मदद करने के अलावा, यह टूल आपको तनाव से छुटकारा पाने में भी मदद कर सकता है। तो, अंत में अपना फेव रिट फेस ऑयल या मॉइस्चराइज़र लें और अपने चेहरे को अच्छे से इन टूल्स की मदद से मसाज करें।

यह भी पढ़ें : कहीं आपका डिटर्जेंट बेस्ड शैंपू ही तो नहीं कर रहा आपके बालों को डैमेज? जानिए सही शैंपू चुनने का तरीका

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें