सर्दियों में ये 5 टिप्स आपके होठों को मुलायम और कोमल बनाए रखने में करेंगे मदद

Published on: 17 November 2021, 18:30 pm IST

फटे, सूखे होंठ कभी किसी को पसंद नहीं आते! तो इस सर्दी में, इन आसान घरेलू नुस्खों से अपने होठों को मुलायम और कोमल बनाने का प्रयास किया जा सकता है।

apane hothon ko svasth rakhane ke lie ghareloo upaayon par bharosa karen
अपने होठों को स्वस्थ रखने के लिए घरेलू उपायों पर भरोसा करें। चित्र : शटरस्टॉक

सर्दी का मौसम ठंड और रूखापन अपने साथ लेकर आता है। बाकी अंगों की तरह होंठ भी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग हैं और कई बार हम इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं। ठंडा मौसम और ठंडी हवाएं हमारे होठों को शुष्क, बेजान बना देती हैं। यहां तक कि इनकी त्वचा भी छिल सकती है। ऐसे में, किसी को भी होठों की बेहद गंभीरता से देखभाल करनी चाहिए!

जानिए अपने होठों को नमीयुक्त, मुलायम और स्वस्थ रखने के लिए कुछ टिप्स

1 होठों पर बार-बार न फिराएं जीभ 

यह एक ह्यूमन नेचर है कि हम सर्दियों में होंठों को बार-बार चाटते हैं, क्योंकि होंठ आसानी से सूख जाते हैं। इससे सतह पर लार जमा हो जाती है, जो नुकसान को और बढ़ा देती है।

2 अच्छी क्वालिटी का लिपबाम लगाएं

अपने होठों को सूखेपन से बचाने के लिए और स्वस्थ बनाए रखने के लिए सबसे आसान और आरामदायक उपाय है रात में अच्छी क्वालिटी वाला लिप बाम लगाना। जब आप सो रहे होते हैं,  तो आपके होठों को गहरा पोषण और मॉइस्चराइजेशन मिलता है।

3 होठों की करें SPF से सुरक्षा 

सर्दियों में दिन के समय जब हम घर से बाहर जाते हैं, तो हमें अपने लिप बाम के साथ सन प्रोटेक्शन फैक्टर वाली क्रीम का भी प्रयोग करना चाहिए। एसपीएफ़ उन्हें सूखने से बचाने के लिए एक सुरक्षात्मक परत के रूप में कार्य करता है।

4 खुद को हाइड्रेट रखें

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि यदि शरीर पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड है, तो होंठ भी होंगे।  सर्दियों में हमें ज्यादा प्यास नहीं लगती। मगर यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम दिन में कितनी बार पानी पीते हैं, इस पर नजर रखें।

Hotho ko extra care de
आपके होंठों को खास ख्याल की जरूरत है। चित्र : शटरस्टॉक

5 एक्सफोलिएट

एक्सफोलिएशन मृत त्वचा को हटाने में मदद कर सकता है। यह प्रभावी घरेलू उपचार आपको जरूर आजमाना चाहिए। जो आपके होंठों को एक्सफोलिएट करने और प्राकृतिक कोमलता वापस लाने में मदद कर सकता है। 

सूखे और फटे होंठों के लिए शहद और चीनी (ब्राउन शुगर) का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। एंटीऑक्सीडेंट और यूवी किरणों से सुरक्षा के लिए लिप बाम के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैसे इस्तेमाल करें: शहद और चीनी को 1:2 के अनुपात में मिलाएं और इसे 5 से 10 मिनट के लिए अपने होठों पर धीरे से रगड़ें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

यहां होंठों के लिए एक DIY उपचार है दिए गए हैं 

आपके चेहरे की तरह आपके होठों को भी देखभाल की जरूरत होती है। तो यहां कुछ सरल घरेलू उपाय दिए गए हैं, जो मदद कर सकते हैं।

1 नींबू और बादाम का तेल

नींबू और बादाम के तेल का मिश्रण आपके होठों की कोमलता के लिए बहुत खास हो सकता है क्योंकि यह नमी प्रदान करना जानता है, जो आपके होठों को प्राकृतिक रूप से कोमल और गुलाबी बनाते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें: बादाम के तेल के दो बड़े चम्मच लें, नींबू की 2-3 बूंदें निचोड़ें और होठों पर लगाने के बाद 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे गुनगुने पानी से धो लें।

2 डेरी प्रोडक्ट्स की मदद से

क्रीम/मलाई का उपयोग करना सबसे सुविधाजनक और सस्ता तरीका है। हाइड्रेशन और डिपिग्मेंटेशन के लिए बस थोड़ी सी मलाई / क्रीम लगाना बहुत प्रभावी होता है।

apne lips ki care karna bhi zaruri hai
स्किन केयर में कहीं अपने होंठों को तो नहीं भूल गईं आप। चित्र: शटरस्टॉक
  1. स्वस्थ जीवन और बैलेंस डाइट

शरीर के भीतर सही जल स्तर को बनाए रखने के अलावा, अच्छी भूख लगना और पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करना भी बहुत जरूरी है। होंठ आपके शरीर का सबसे संवेदनशील क्षेत्र हैं। इसलिए, उन्हें स्वस्थ रखने के लिए वे आपका ध्यान आकर्षित करते हैं।

हानिकारक यूवी किरणों, रासायनिक-आधारित टिंट्स के सीधे संपर्क में आने और अपने होठों की सूखी त्वचा के कारण होंठ फटने से सावधान रहना चाहिए।

यह भी पढ़े : क्या आपकी लिपस्टिक भी एक्सपायर हो चुकी है? एक चिकित्सक से जानिए इसे इस्तेमाल करने के दुष्प्रभाव

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें