और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

आपके बालों की समस्या चाहे जो हो, ये पांच DIY शैम्पू देंगे आपको तुरंत राहत

Published on:5 January 2021, 20:48pm IST
अगर आप नेचुरल होना पसंद करती हैं, तो अपने बालों को केमिकल युक्त क्लीन्ज़र की गर्मी क्यों महसूस करने दें? इन DIY शैम्पू को आज़माएं और अपने बालों को प्राकृतिक पोषण दें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 87 Likes
ये होममेड शैंपू आपकी बालों से संबंधित समस्‍याओं से निजात दिला सकते हैं। फोटो : शटरस्‍टॉक
होममेड शैंपू आपकी बालों से संबंधित समस्‍याओं से निजात दिला सकते हैं। फोटो : शटरस्‍टॉक

हताश समय में हमें जल्दी से मिलने वाले उपचारों की आवश्यकता होती है। अपने बालों को बढ़ाने से ज्यादा जल्दी भला हमें किस बात की हो सकती है! लेकिन अगर आपके बाल जल्द नहीं बढ़ रहें हो तो आपको यह समझना होगा कि केमिकल युक्त शैम्पू और कंडीशनर इसमें आपकी मदद नहीं कर पाएंगे। हो सकता है कि आपका शैम्पू ही आपके हेयर फॉल की एक बड़ी वजह हो। इससे बचने के लिए आपको होम मेड या DIY शैंपू को इस्‍तेमाल करने की जरूरत है।

अब आप सोच रही होंगी कि क्या वाकई घर पर शैम्पू बनाना संभव है? और क्या घर के बने शैंपू वास्तव में काम करते हैं? चाहे आप मानो या न मानो लेकिन हमें एक डर्मेटोलॉजिस्‍ट के बताए कुछ होम मेड शैंपू के बारे में पता चला है, जो जादू की तरह काम करते हैं।

प्रसिद्ध त्वचा विशेषज्ञ और डॉ. निवेदिता दादू स्किन क्लिनिक की संस्थापक और अध्यक्ष डॉ. निवेदिता दादू हमारे साथ घर पर बने एक नहीं पांच शैम्पू बनाने के तरीके सांझा कर रहीं हैं –

1. रूसी के लिए DIY शैम्पू

1/2 कप पानी लें और 1/2 कप कैस्टाइल वेजिटेबल बेस्ड लिक्विड सोप,1 चम्मच हल्का वेजिटेबल ऑयल या ग्लिसरीन और किसी भी आवश्यक तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएं और मिश्रण को एक खाली शैम्पू की बोतल में डालें। यह शैम्पू आपके बालों से तेल, जमी हुई धूल और रूसी को खत्म कर देगा।

ये होममेड शैंपू आपके बालों के लिए फायदेमंद हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
ये होममेड शैंपू आपके बालों के लिए फायदेमंद हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. स्प्लिट-एंड्स को रोकने के लिए होममेड शैम्पू

एक खाली कंटेनर में कुछ बड़े चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें गर्म पानी डालकर ढक्कन बंद कर दें। मिश्रण को अच्छी तरह से हिलाएं। कुछ मिनटों के बाद गीले बालों में 1/4 कप मिश्रण लगाएं और अपनी उंगलियों का उपयोग करके अपने बालों की लंबाई में लगाएं। थोड़ी देर रूकें और धो दें।

बालों को धोने के लिए यह उपयोग करें : 1/2 कप एप्पल साइडर सिरका या ताजा नींबू का रस और दो कप पानी लें। इसे अपने गीले बालों पर उपयोग करें और ठंडे पानी से धो दें। यह होम मेड क्लीन्ज़र स्प्लिट-एंड्स को बांधते हुए आपके बालों को साफ़ और चमकदार बना देगा।

3. सुस्त और बेजान बालों के लिए शैम्पू

इस शैम्पू के लिए सिर्फ 1 अंडे की जर्दी, 1 चम्मच जैतून का तेल और 3/4 कप गर्म पानी की आवश्यकता होती है। अपने होम मेड शैम्पू से अपने बालों को धोने से ठीक पहले, अंडे की जर्दी को तब तक फेंटें, जब तक वह झागदार न हो जाए।

रूखे बालों की समस्‍या ज्‍यादातर लोगों को परेशान करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
रूखे बालों की समस्‍या ज्‍यादातर लोगों को परेशान करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसमें तेल मिलाएं और फिर से फेंटें, फिर धीरे-धीरे पानी डालते हुए भी इसे फेंटें। अपने गीले बालों पर इसे लगाएं और अपनी उंगलियों से मालिश करें। इसे अपने बालों में कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से बालों को धो लें। यह होम मेड क्लीन्ज़र आपके बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाता है और बालों का गिरना भी रोकता है।

4. हेयर फॉल के लिए DIY शैम्पू

एक स्टेनलेस स्टील के पैन में 1/4 कप डिस्टिल्ड वॉटर,1/4 कप लिक्विड कैस्टाइल सोप,1/2 चम्मच जोजोबा ऑयल, ग्रेपसीड या अन्य हल्के वेजिटेबल ऑयल, 1 बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, 3 बड़े चम्मच सेब का रस और 6 बारीक कुटी लौंग डालें। सभी सामग्रियों को एक साथ कम आंच पर अच्छी तरह मिलने तक गर्म करें।

यह भी पढ़ें – सिर्फ बन्द नाक ही नहीं, यूकेलिप्टस ऑयल हेयर ग्रोथ और मुंहासों पर भी है कारगर

इसमें लगभग 30 सेकंड से एक मिनट तक का समय लगना चाहिए। अपने बालों को गर्म पानी से गीला करें और शैम्पू को अच्छी तरह से बालों में लगाएं। बालों को गर्म पानी से धो लें। यह शैम्पू न केवल आपके बालों को चमकदार बनाने में मदद करेगा, बल्कि धूल और रूसी को भी दूर करेगा।

केमिकल युक्‍त शैंपू की बजाए ये होम मेड शैंपू ट्राय करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
केमिकल युक्‍त शैंपू की बजाए ये होम मेड शैंपू ट्राय करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. ऑयली स्‍कैल्‍प के लिए DIY शैम्पू

1/4 कप कॉर्नस्टार्च या कोको पाउडर और 1 चम्मच कुटा हुआ लैवेंडर या अन्य सुगंधित जड़ी-बूटी लें। अपने बालों को ढंकने के लिए मिश्रण को पर्याप्त मात्रा में बालों पर छिड़कें और कंघी कर लें। आप एक स्प्रिंकल टॉप वाली पुरानी मसाले की बोतल का उपयोग भी कर सकते हैं। यह ड्राई शैम्पू नुस्खा तैलीय सतह के लिए एक अच्छा उपचार है। यह बिना पानी के बालों से गंदगी और तेल को सोखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें – रूसी से लड़ने से लेकर बालों के विकास तक : ये हैं आपके बालों के लिए सन्तरे के 4 शानदार फायदे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।