वैलनेस
स्टोर

यहां है 5 कारण जो वेनिला को आपकी स्किन के लिए बनाते हैं लाजवाब सामग्री

Updated on: 10 December 2020, 10:47am IST
सर्दियों को अपनी त्वचा की चमक को छीनने न दें। इन दिनों वेनिला अर्क (vanilla extracts) का इस्तेमाल करें और अपनी त्वचा की देखभाल के लिए अपनी स्किनकेयर रुटीन को नुचुरली बूस्ट करें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 76 Likes
सर्दियों में त्वचा की चमक को बनाए रखने के लिए बहुत फायदेमेंद है वेनिला। चित्र:शटरस्टॉक

हम सभी को वेनिला (vanilla) बहुत पसंद है, खासतौर पर इसकी सुखदायक खुशबू, जो कई बॉडी लोशन में आपको मिलती है। लेकिन क्या आप जानती हैं वेनिला (vanilla) आपकी त्वचा को भी खुशबूदार बना सकता है। अगर आप इस नेचुलर इंग्रीडियंट को अपने डेली स्किनकेयर रुटीन में शामिल करती हैं, तो यह सिर्फ आपकी त्वचा को जवां नहीं बनाएगा, बल्कि आपकी त्वचा को कई तरह की हानि पहुंचने से भी बचाएगा।

प्रसिद्ध त्वचा विशेषज्ञ और सौंदर्य चिकित्सा चिकित्सक और ILAMED के संस्थापक निदेशक डॉ. अजय राणा ने वेनिला अर्क (vanilla के आपकी त्वाचा संबंधी 5 फायदों की लिस्ट तैयार की है। जानें क्या हैं इसके फायदे-

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

1. त्वचा से कील-मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करता है

है ना यह बहुत ही राहत की बात? डॉ. राणा के अनुसार अगर आपनी त्वचा से कील-मुंहासों को साफ करना चाहती हैं, तो वेनिला एक्ट्रैक्ट (vanilla extract) वाले एंटि-एक्ने प्रॉडक्ट्स (anti-acne product) का इस्तेमाल करने से आपको अपनी त्वचा की देखभाल करने में मदद मिलेगी। वेनिला अर्क में जीवाणुरोधी और एंटिऑक्सिडेंट गुण मौजूद होते हैं। जो त्वचा पर कील-मुंहासों को रोकते हैं, साथ ही त्वचा की लालिमा और जलन को शांत करने का काम करते हैं।

जंगली हल्‍दी आपको एक्ने से भी बचा सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
वेनिला एक्सट्रैक्ट आपको एक्ने से भी बचा सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. यह त्वचा की जलन से राहत पाने में मदद करता है

आपको यकीन नहीं होगा कि इस विनम्र घटक को जलने, घाव और उनके निशानों को साफ करने के लिए सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। किसी भी प्रकार के घाव या निशानों को ठीक करने के लिए वेनिला अर्क (vanilla extract) वाले प्रोडक्ट्स बहुत ही सहायक होते हैं। लेकिन इससे पहले की आप इसका इस्तेमाल करना शुरू करें, डा. राणा सुझाव देते हैं कि आपको इसके लिए पहले अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए।

3. वेनिला अर्क त्वचा को जवां बनाता है

हम में किसी को भी अपनी त्वचा पर किसी भी तरह की रेखाएं और झुर्रियां बिल्कुल भी पसंद नहीं होती हैं। अगर आप भी चाहती हैं कि आप अपनी बढ़ती उम्र की प्रक्रिया को धीमा कर दें, तो ऐसे में वनिला अर्क को अपनी डेली स्किनकेयर रुटीन का हिस्सा बनाएं।

यह भी पढ़ें: सॉफ्ट और सपल स्‍किन के लिए रवीना टंडन ने शेयर किया अपना ब्यूटी सीक्रेट, जानिए क्‍या है उनका फॉर्मूला

वेनिला एटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। जो फ्री-रेडिक्ल्स (free radicals) और त्वचा की क्षति (skin damage) को बेअसर करता है। यह त्वचा पर रेखाओं, झुर्रियों और उम्र के धब्बों के साथ ही, उम्र बढ़ने के संकेतों की गति को भी धीमा करने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा को फिर से जीवंत बनाना है, साथ ही उसे एक सुंदर महक भी प्रदान करता है।

4. वेनिला आपकी त्वचा की बनावट को बेहतर बनाता है

आपकी बढ़ती उम्र और कई तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा दानेदार और सुस्त हो जाती है। अगर आप इससे निजात पाना चाहती हैं तो ऐसे में वेनिला अर्क (vanilla extract) की मदद ले सकती हैं। वेनिला अर्क आपकी त्वचा की जलन को शांत और सूजन को कम करने में मदद करता है। वेनिला एक्सट्रैक्ट का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा की बनावट को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

ब्राह्मी आपकी स्किन के लिए भी लाभदायक होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
वेनिला आपकी स्किन से झुर्रियों और रेखाओं को दूर करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. यह आपकी त्वचा चमक को बनाए रखने में मदद करता है

प्रदूषण, धूल और ऑयली फूड आपकी त्वचा के सबसे बड़े दुश्मन हैं। लेकिन वेनिला में विटामिन-बी जैसे नियासिन (niacin), थियामिन (thiamin), बी-6 और पैंटोथेनिक एसिड (pantothenic acid) की उपस्थिति आपकी त्वचा की हेल्थ को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

वेनिला एक्सट्रैक्ट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण पर्यावरण प्रदूषक और विषाक्त पदार्थों से त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं

वेनिला एक्ट्रैक्ट के कुछ साइड इफ्फेक्ट्स भी हैं:

  • जिन लोगों को वेनिला से एलर्जी है और संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को इससे त्वचा में जलन, सूजन का अनुभव हो सकता है।
  • यह सिरदर्द और अनिद्रा जैसी कई समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • इसके अधिक इस्तेमाल से त्वचा में खुजली की समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़ें: त्वचा के नीचे छिपे ब्लाइंड पिम्पल से परेशान हैं, तो इनसे निजात पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

डा. राणा सुझाव देते हैं कि वेनिला का इस्तेमाल शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेनी चाहिए, जिससे कि वह आपको बेहतर बता सकें कि आपकी त्वचा के लिए इसका कैसे और कितनी मात्रा में उपयोग करना सही है।

तो महिलाओं, इस सर्दी एक वेनिला अर्क के साथ एक खुशबूदार त्वचा पाने के लिए तैयार रहें।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।