लॉग इन

एंटी एजिंग प्रोडक्ट है विटामिन सी सीरम, जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

विटामिन सी सीरम को ज्यादातर महिलाएं भूल जाती हैं। जबकि ये आपकी स्किन केयर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीजों में से एक है।
सीरम मॉइस्चराइज़र की तुलना में त्वचा में अधिक गहराई तक पहुंचता है। चित्र- शटरस्टॉक
निशा कपूर Published: 25 Oct 2022, 05:00 pm IST
ऐप खोलें

बेदाग और निखरा चेहरा हर कोई पाना चाहता है। ग्लोइंग स्किन पाने और स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए महिलाएं न जाने कितने जतन भी करती है। और ढेरों ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करती है। लेकिन अगर आपको किसी एक ऐसे सीरम के बारे में पता चले जो आपकी त्वचा संबंधी सभी समस्याओं का समाधान करता हो तो शायद आपको यकिन नहीं होगा लेकिन यह सच है। विटामिन-सी सीरम सिटरस फलों से बना होता है और यह स्किन की सभी परेशानियों से निजात दिला सकता है।

क्या है विटामिन-सी सीरम

विटामिन-सी सीरम स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह कोलेजन की ग्रोथ को बढ़ाकर एंटीएजिंग की तरह काम करता है। जिससे झुर्रियों, झाइयों, एक्ने और त्‍वचा के दाग-धब्‍बों को कम करता है।

विटामिन-सी सीरम स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चित्र शटरस्टॉक

विटामिन-सी सीरम के फायदे-

1. कोई साइड इफेक्ट नहीं-

विटामिन सी सीरम को स्किन पर लंबे समय तक लगाया जा सकता है। इससे स्किन पर किसी किस्म का साइड इफेक्ट नहीं होता है।

2. स्किन को देता है नमी-

स्किन केयर के लिए प्रयोग किए जाने वाले विटामिन सी बेस्ड स्किन केयर प्रोडक्ट्स में मैग्नीशियम एस्कॉर्बियल फॉस्फेट भी जरूर पाया जाता है। ये स्किन की नमी बनाए रखने में बहुत मदद करता है।

यह भी पढ़े- Narak Chaturdashi : रूप चौदस पर लाना है सिर से पांव तक निखार, तो इन 5 घरेलू उपायों से करें डार्क एरिया को साफ

3. निखारती है रंगत-

विटामिन सी सीरम पिगमेंटेशन का रंग हल्का करता है और स्किन की रंगत में सुधार करता है। इसके नियमित इस्तेमाल से स्किन को खोई हुई चमक भी वापस मिल सकती है।

4. झुर्रियों से राहत-

कोलाजेन एक प्राकृतिक प्रोटीन है, जिसका उत्पादन उम्र बढ़ने के साथ घट जाता है। इस वजह से चेहरे पर झुर्रियां और महीन रेखाएं निकलने की परेशानी हो जाती है। ऐसे में विटामिन सी सीरम कोलाजेन प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद करता है।

ये सीरम आपको ब्‍लैक हेड्स से छुटकारा दिला सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5.आईसर्कल के कलर को हल्का करता है-

फेस पर मौजूद बारीक़ लाइन्स और अंडर आई एरिया की रंगत को बेहतर बनाने में विटामिन सी सीरम मदद करता है और ये अंडर आई सर्कल के रंग को भी हल्का करता है।

कब लगाना चाहिए विटामिन-सी सीरम?

विटामिन-सी सीरम हमेशा रात के समय में लगाना चाहिए क्योंकि दिन में इसका इस्तेमाल करने से स्किन में मेलेनिन की मात्रा बढ़ जाती है और स्किन में डार्कनेस की परेशानी हो जाती है इसलिए इसे सोने से पहले प्रयोग करना चाहिए। रात में त्वचा की रिपेयरिंग चल रही होती है तो ऐसे में यह सीरम स्किन में अच्छी तरह समा जाता है। जिससे बेहतर रिजल्ट मिलता है।

विटामिन-सी सीरम को कैसे करना है इस्तेमाल

विटामिन सी सीरम एक स्ट्रॉन्ग सीरम होता है इसलिए सबसे पहले इसकी 2 से 3 बूंदें ही स्किन पर लगाए फिर मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें। सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को इसका प्रयोग करने से पहले पैच टेस्ट कर लेना चाहिए, क्योंकि इससे एलर्जी या रेडनेस हो सकती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़े- इस फेस्टिव सीजन ग्रीन टी से दें बालों को सॉफ्ट और शाइनी लुक, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग। ...और पढ़ें

अगला लेख