अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें शिया बटर और त्वचा संबंधी सारी चिंताएं छोड़ दें

ड्राई, मुरझाई या डल स्किन से छुटकारा पाने की कोशिश कर रही हैं, तो आपकी सारी समस्याओं  को शिया बटर चुटकियों में सुलझा सकता है। जानिए शिया बटर के फायदों के बारे में!

shea butter apki skin ke liye kamal kar sakta hai
शिया बटर आपकी स्किन के लिए कमाल कर सकता है। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 25 April 2022, 18:00 pm IST
  • 134

क्या हम हमेशा ऐसे प्रोडक्ट की तलाश में नहीं रहते, जो हमारी त्वचा पर जादू की तरह काम करते हैं? खैर, शिया बटर (Shea Butter) ऐसा ही एक प्रोडक्ट है! शिया बटर ऐसा फैट है, जो शिया ट्री के नट्स से प्राप्त होता है। यह एक नेचुलर फैट (Natural Fat) है जिसे शिया ट्री के पके नट को मैश करके और उबालकर निकाला जाता है। इसे कमरे के तापमान पर रखा जाए तो इसका रंग पीले हाथी दांत के जैसा और यह मक्खन की तरह गाढ़ा और ठोस दिखाई देता है। इसका यही क्रीमी टेक्स्चर त्वचा के लिए लाभदायक (Shea butter benefits for skin) बनता है।

त्वचा के लिए बहुत खास है शिया बटर 

क्या आप जानते हैं कि शिया बटर त्वचा के लिए कितना ज़रूरी है? इसमें विटामिन ए, ई और एफ होते हैं, जो आपकी त्वचा की देखभाल में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। विटामिन ए त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। सभी तीन विटामिन चेहरे की रेखाओं और झुर्रियों को दूर करने में मदद करते हैं। जबकि विटामिन एफ सूखी, फटी या खुरदरी त्वचा का इलाज करता है और इसे ठीक करने में मदद करता है।

यहां जानिए त्वचा के लिए शिया बटर इस्तेमाल करने के फायदे

1. शिया बटर त्वचा के लिए बेहतरीन मॉइश्चराइजर है

शिया बटर स्किन कंडीशनिंग एजेंट के रूप में काम करता है। इसलिए, यदि आपकी त्वचा रूखी और बेजान है, तो आप अपने स्किनकेयर रूटीन में शिया बटर को शामिल कर सकते हैं। इसमें त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनाने और इसे हाइड्रेट रखने की क्षमता होती है, जो सुनिश्चित करता है कि त्वचा नमीयुक्त और हाइड्रेटेड बनी रहे।

Shea butter skin rashes me bhi aaram dila sakta hai
शिया बटर स्किन रैशेस में भी आराम दिला सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

2. संवेदनशील त्वचा के लिए उपयुक्त है शिया बटर 

संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को अब फैंसी लोशन को अलविदा कह देना चाहिए, क्योंकि वे आपकी त्वचा को और अधिक परेशान कर सकते हैं। इसके बजाय, शिया बटर चुनें। यदि आपको नेचुरल शिया बटर मिलता है, तो यह त्वचा की जलन मिटाने के लिए सबसे अच्छा है।

3. यह बटर त्वचा को आराम देता है

चूंकि शिया बटर विटामिन ए और ई से भरा होता है, इसलिए यह त्वचा की संवेदनशीलता और इरीटेशन के इलाज के लिए उपयोगी होता है। जब भी आपको ड्राई स्पॉट्स, खरोंच, सनबर्न, विंडबर्न हों, या यहां तक ​​कि जब बच्चे को डायपर रैश हों, तो इंफेक्टेड एरिया को शिया बटर से चिकना करें और इसका कमाल देखें। कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा में निखार आने लगेगा।

4. शिया बटर सूजन को कम करता है

यदि आप त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे रोसैसिया, सोरायसिस और एक्जिमा से जल्दी राहत पाना चाहती हैं, तो शिया बटर का इस्तेमाल करें। शिया बटर में सिनामिक एसिड और फैटी एसिड जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट की मौजूदगी के साथ-साथ त्वचा में तेजी से एब्सॉर्ब करने की क्षमता होती है, जिससे यह सूजन को कम कर आपको राहत देगा।

shea butter ko skin care routine me shamil karna faydemand ho sakta hai
शिया बटर को स्किन केयर रुटीन में शामिल करना आपको कई लाभ दे सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

5. जवां त्वचा के लिए करें शिया बटर का इस्तेमाल

विटामिन ए और ई न केवल आपकी त्वचा का पोषण करते हैं, बल्कि इसे जवां और स्वस्थ बनाते हैं। शिया बटर में कोशिकाओं के फिर से बनने की क्षमता को बढ़ावा देने की क्षमता होती है और यह आपकी स्किन पर आई महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। इसके कोलेजन-बूस्टिंग गुण आपको हेल्दी स्किन प्रदान करते हैं।

शिया बटर त्वचा को अच्छी तरह से नरिश कर सकता है। साथ ही यह आपकी त्वचा के छिद्रों को बंद नहीं करता है और त्वचा को सांस लेने देता है।

यह भी पढ़ें- आयुर्वेद एक्सपर्ट से जानिए क्यों गर्मियों में ज्यादा परेशान करते हैं कील-मुंहासे, क्या हैं उनसे बचाव के उपाय

  • 134
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory