Almond benefits for skin : स्किन को जवां और ग्लोइंग बनाए रख सकता है बादाम, जानिए कैसे

बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए यह शरीर के सभी अंगों को रोगमुक्त रखने में मदद करता है। साथ ही यह कई समस्याओं को दूर कर स्किन को स्मूद बनाता है। जानते हैं यह कैसे स्किन को कैसे फायदा पहुंचाता है।
almond skin ko swasth rakhte hain.
बादाम में विटामिन ई, ओमेगा-3, ओमेगा-6, मैग्नीशियम और डाइटरी फाइबर मौजूद होते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Published: 29 Nov 2023, 08:00 pm IST
  • 125
इनपुट फ्राॅम

विशेषज्ञ हमेशा बताते हैं कि लो एनर्जी फील कर रही हैं, तो थोड़े बादाम खा लें। हर कोई जानता है कि बादाम स्वस्थ वसा और फाइबर से भरपूर होते हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग को नियंत्रित करने में भी ये मदद करते हैं। ये बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं। यही वजह है कि बादाम स्किन की भी समस्याओं को दूर करने में मददगार होते हैं। जानते हैं यह स्किन के लिए किस तरह मददगार है बादाम (Almond benefits for skin)।

पोषक तत्वों से भरपूर हैं बादाम (Almond Nutrients)

बादाम में विटामिन ई, ओमेगा-3, ओमेगा-6, मैग्नीशियम और डाइटरी फाइबर मौजूद होते हैं। ये पोषक तत्व स्किन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इसलिए इसे दैनिक आहार में शामिल करना जरूरी है। यह नई कोशिकाओं और एंटीबॉडी प्रोडक्शन में मदद करता है। इसलिए यह स्किन और हेयर दोनों के लिए फायदेमंद है।

कैसे स्किन की समस्या को दूर करता है बादाम (How does almonds help skin)

दो तरह के विटामिन बी सामान्य त्वचा के रखरखाव में योगदान करते हैं। बादाम राइबोफ्लेविन के डेली इंटेक का 25% और नियासिन के डेली इंटेक का 6% प्रदान करता है। बादाम कॉपर का अच्छा स्रोत है। यह त्वचा और बालों के रंग में भी भूमिका निभाता है। एसेंशियल फैटी एसिड लिनोलिक एसिड त्वचा के रूखेपन को रोकने में मदद करता है।

यहां हैं स्किन को मिलने वाले 5 फायदे (Almond benefits for skin)

1 ड्राईनेस खत्म करता है (Almond for dry skin)

बादाम विटामिन ई, ओमेगा-3 और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसके कारण स्किन मुलायम और चमकदार हो पाती है। बादाम लिनोलिक एसिड से भरपूर होते हैं। इसलिए इनका नियमित सेवन त्वचा के रूखेपन को दूर करता है। यह स्किन को रीजुवेनेट करता है। ड्राईनेस खत्म करने के लिए इसे अपने रोजाना आहार में शामिल करें।

2 डेड स्किन को हटाने में मदद करता है (Almond removes dead skin)

बादाम स्किन से डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करते हैं। बादाम का उपयोग एक्सफोलिएटर (almond for exfoliation) के रूप में किया जा सकता है। यह अशुद्धियों से छुटकारा पाने में त्वचा की मदद करता है। डेड कोशिकाओं को हटा कर नई स्किन सेल्स को उत्पन्न करने में मदद करता है। यह साफ़ कर त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाता है। त्वचा के लिए भीगे हुए बादाम खाने के कई फायदे हैं।

almond dark circle hatate hain. .
बादाम स्किन से डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करते हैं। चित्र : एडोबी स्टॉक

3 .डार्क सर्कल हटाता है (Almond removes dark circles)

क्या आप अपने चेहरे पर काले घेरों से परेशान हैं? काले घेरे या डार्क सर्कल त्वचा को बेजान बना देते हैं। विटामिन ई से भरपूर बादाम चेहरे पर मौजूद काले घेरों से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह भी जानना जरूरी है कि विटामिन ई यूवी किरणों से लड़ने में भी अहम भूमिका निभाता है। इस तरह से त्वचा पर काले धब्बों को हल्का करता है।

4 स्किन की सफाई करता है (Almonds for clean and smooth skin)

विटामिन त्वचा को चिकनी और चमकदार बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका (Almond benefits for skin) निभाते हैं। बादाम में विटामिन ए और विटामिन ई भरपूर मात्रा में होते हैं। इसलिए इसे स्किन को गोरा करने के लिए बहुत अच्छा आहार माना जाता है। बादाम में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो प्रभावी ढंग से काम करते हैं। ये त्वचा को साफ करते हैं और हानिकारक कणों को हटाते हैं। इस तरह चिकनी और साफ त्वचा मिलती है।

almond skin ki andar se safai karte hain.
बादाम में मौजूद विटामिन त्वचा को चिकनी और चमकदार बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक

5 मुंहासों से मुक्त करता है (Almonds for acne and pimple free skin)

बादाम का नियमित सेवन त्वचा को मुंहासों से मुक्त (Almond benefits for skin) बनाता है। अगर आप लंबे समय से मुंहासों से परेशान हैं तो बादाम को नियमित आहार का हिस्सा बनाएं। बादाम न केवल त्वचा की कोमलता को बनाए रखता है, बल्कि एकने-पिम्पल और दाना-मुक्त त्वचा भी बनाता है। यह स्किन को असमय झुर्रीयुक्त बनाने से भी रोकता है। इसलिए बादाम एंटी-एजिंग ब्यूटी सीक्रेट के रूप में भी काम करता है।

यह भी पढ़ें :- Micellar water for skin : स्किन क्लींंजिंग के लिए इन दिनों इस्तेमाल किया जा रहा है माइसेलर वॉटर, जानिए क्या है यह

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख